Wednesday, May 15, 2024
HomeBeauty tipsTips for Getting Rid of Sun Tan - सन टैन होम रेमेडीज

Tips for Getting Rid of Sun Tan – सन टैन होम रेमेडीज

गर्मी हमारे शरीर और दिमाग की अतिरिक्त देखभाल की मांग करती है।   खुद को हाइड्रेट रखने के लिए ।   अतिरिक्त पसीने को प्रबंधित करने के लिए ।   और अपनी त्वचा को स्वस्थ और साफ बनाये रखने के लिए अतिरिक्त ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है ।   गर्मियों में त्वचा को बहुत सी समस्यांओ का सामना करना पड़ता है ।   चिलचिलाती धूप से त्वचा की टैनिंग उनमें से एक है ।

 

त्वचा की सबसे आम समस्याएं 

त्वचा को टैनिंग से बचाने के लिए यहां कुछ सरल घरेलू उपचार दिए गए हैं-

. 1) खीरे का रस –

खीरे के रस का त्वचा पर एक बहुत ही सुखदायक और शीतलन प्रभाव होता है ।  इसमें मौजूद विटामिन सी आपकी त्वचा को भी स्वस्थ रखता है ।  नमीयुक्त खीरा प्रभावी रूप से सन टैनिंग को कम करता है।

 

खीरे के कुछ स्लाइस काट लें और निचोड़ लें ।  उसमें से रस को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने दें। 20 मिनट के बाद इसे गर्म पानी से धो लें।

2) नारियल का दूध –

नारियल का दूध त्वचा पर अत्यधिक पौष्टिक और अत्यधिक हाइड्रेटिंग होता है ।  यह खोई हुई नमी को वापस लाने में मदद करता है ।  . इसमें मौजूद विट सी और माइल्ड एसिड त्वचा पर टैनिंग को दूर करने में मदद करता है।

एक कटोरी में नारियल का दूध लें ।  और एक रुई के टुकड़े (कॉटन बॉल) लें ।   इसे नारियल के दूध में डुबोएं।  उस कॉटन बॉल को अपने चेहरे और गर्दन पर थपथपाएं ।  इसे सूखने दें और गर्म पानी से धो लें।

 

Tips for Getting Rid of Sun Tan

 

 

3) बेसन हल्दी और दूध –

हल्दी एक बेहतरीन त्वचा को गोरा करने वाला एजेंट है ।  और त्वचा को प्रभावी ढंग से हल्का करता है।  थोड़ा बेसन लो ।  बेसन में एक चुटकी हल्दी डालकर दूध के साथ पेस्ट बना लें ।   और फिर इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाना लगाएं ।  इसे सूखने दें और फिर गर्म पानी से स्क्रब करते हुए धो लें ।

 

4) नींबू का रस शहद और चीनी –

नींबू में साइट्रिक एसिड, निशान को हल्का करता है ।  शहद आपकी त्वचा को ठंडक देता है ।  जबकि

चीनी एक स्क्रब की तरह काम करती है।  एक चम्मच नींबू का रस उसमें शहद मिलाएं  ।  और फिर इसमें थोडी़ सी चीनी डाल कर मिला लें ।  और चेहरे और गर्दन पर मलें ।  इसे कुछ देर सूखने दें ।  और फिर गर्म पानी से धो लें।  नींबू में साइट्रिक एसिड निशानों को हल्का करता है ।

 

शहद एक बहुत मजबूत मॉइस्चराइजर है ।   और चीनी एक स्क्रब का काम करती है  ।  और वह वास्तव में आपकी त्वचा को बहुत प्रभावी ढंग से साफ़ करता है।

 

5) योग तकनीक –

यहाँ कुछ योग तकनीकें हैं ।   जो आपको त्वचा की देखभाल के प्रबंधन में मदद करनी करेंगे ।

आसनों में पहला है उष्ट्रासन,  दूसरा आसन हलासन,  तीसरा आसन सर्वांगासन है, ।

 

इसके बाद योग में क्रियाएं हैं।

क्रिया पहली क्रिया जलनेति है और कपालभाति । इस क्रिया में श्वास अंदर लेना है ।  और पानी को सुखाने के लिए नथुने से हवा को बाहर निकालता है।

दूसरी क्रिया है कपालरंद्रधौती

 

अगली योगिक तकनीक है प्राणायाम।

एक प्राणायाम है जिसे सीतली प्राणायाम के नाम से जाना जाता है।  सीतली प्राणायाम में ध्यान में बैठें ।

मुद्रा – पीठ और सिर को सीधा करें ।  अपनी जीभ को एक खोखली नली की तरह घुमाएं ।  और सांस अंदर लें ।  यह प्राणायाम आपका मुंह को ठंडा करने में मदद करता है।  सीतली प्राणायाम आपको गर्मी से बचाता है ।  यह आपको आराम देता है और इससे त्वचा को ठंडा रखने में मदद मिलती है ।

 

त्वचा की देखभाल के प्रबंधन में। दूसरा, सूर्य संरक्षण।

टैनिंग का प्रमुख कारण है सूरज की किरणें ।  सूरज की किरणों के में यूवी किरणें होती हैं ।  और जो त्वचा को टैन करती हैं।  इसलिए तेज़ धुप से जहाँ तक हो सके बच कर रहिये ।  यदि तेज धूप के संपर्क में आना जरुरी ही हो ।   तो शरीर को ढँक कर या छाता लेकर ही बहार निकलें ।   अपने चेहरे को दुपट्टे से ढक सकते हैं, सनस्क्रीन का उपयोग किया जा सकता है ।

 

सामान्य रूप से 15 से 25 प्लस के बीच ।  सन प्रोटेक्शन फैक्टर वाला कोई भी सनस्क्रीन रोजाना होने वाले सन टैन से बचाएगा ।  यदि आप लंबे समय तक बाहर रह रहे हैं ।  तो एक उच्च एसपीएफ़ व्यापक स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन खरीदें ।

सूर्य की UV किरणों से खुद को कैसे बचाएं

सूरज की UV किरणों से खुद को बचाने का सरल प्राकृतिक तरीका ।  आधा कप दूध लें ।  बिना उबाले दूध में नींबू की कुछ बूंदे डालें ।  इसे अपने चेहरे, गर्दन पर, जो हिस्सा सूर्य के संपर्क में आता है पर लगाएं ।  और इसे वैसे ही सूखने के लिए छोड़ दें ।  अब इसे गीले तोलिये से थपथपा का पोंछ लें ।

.ये सभी चीजें आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखेंगी। तो खुश रहिये ।

Tips for Getting Rid of Sun Tan

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here


Most Popular

Recent Comments