Sunday, December 10, 2023
HomeBeauty tipsदांतों के पीलेपन को कैसे दूर करें? -दांत सफेद करने के तरीके

दांतों के पीलेपन को कैसे दूर करें? -दांत सफेद करने के तरीके

हर कोई एक खूबसूरत मुस्कान चाहता है।  दांतों के पीलेपन को कैसे दूर करें? क्योंकि एक खूबसूरत मुस्कान जिसके पास है उसकी सुंदरता और व्यक्तित्व को बढ़ाता है।  लेकिन मुस्कान के खूबसूरत होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण घटक साफ सफेद दांत है।  हर किसी के युवा होने पर सफेद दांत साफ होते हैं।  लेकिन उम्र और कई अस्वास्थ्यकर आदतें हमारे दांतों का रंग पीला, भूरा हो जाता है।  और कभी कभी काला भी ।   

उम्र के कारण दांत पीले होने का मुख्य कारण

हमारे दांतों की सबसे बाहरी परत है ।  जिसे एनामेली कहते हैं जो सफेद रंग का होता है ।  पतला होने लगता है ।  और नीचे की परत जिसे डेंटिन कहा जाता है ।  और जो पीले रंग का है सतह पर आता है और अधिक दृश्यमान हो जाता है।  और आम तौर पर यह 40-45 साल की उम्र के आसपास होने लगता है ।  लेकिन बहुत से लोग 20-25 साल की उम्र में ही होने लगते हैं ।

इसके सबसे सामान्य कारण

1) प्रतिदिन दांतों को ठीक से ब्रश न करना

2) सिगरेट पीना

3) तंबाकू, गुटखा या पान मसाला खाना

4) सुपारी चबाना

दांतों के पीलेपन को कैसे दूर करें? इन सब चीजों की वजह से दांतों का इनेमल पतला हो जाता है ।  और उनका रंग फीका पड़ जाता है ।  इनके अलावा, बहुत अधिक चीनी खाना ।  कोला और शीतल पेय पीने से भी दांतों को नुकसान होता है ।  क्योंकि मीठे पेय और कोला में बहुत अधिक चीनी होती है ।  और सोडा में निहित कृत्रिम रंग दांतों के पीलेपन का कारण बनता है।  इसके अलावा दांतों के इनेमल की धीमी बर्बादी भी होती है ।  रोजाना शराब पीने से भी दांतों का इनेमल पीला हो जाता है।  कई दवाएं भी हैं जिससे दांत पीले हो जाते हैं।  जैसे एंटीबायोटिक्स, टेट्रासाइक्लिन और रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए दवाएं।  अस्थमा और एक्जिमा को नियंत्रित करने वाली दवाइयां भी बहुत दिनों तक लेने दांतों को पीला कर सकती है।  

दांतों के पीलेपन को कैसे दूर करें?

दांतों के पीलेपन को कैसे दूर करें? -दांत सफेद करने के तरीके

अब अगर आपके दांत पीले पड़ने लगें कम उम्र में, तो इसे ठीक करने के लिए आपको क्या करना चाहिए?

सबसे पहले सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले।   आपको अपने दांतों को अच्छी तरह से ब्रश करना चाहिए।  टूथब्रश हमेशा मुलायम और लचीला होना चाहिए।  क्योंकि सख्त टूथब्रश से ब्रश करना दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचाता है।  इसके अलावा, रात में खाने के बाद अपने दांतों को फ़्लॉस करना अच्छा है।  क्योंकि आपके दांतों के बीच फंसा खाना निकल जाता है।  और इस प्रकार आपके दांत और मसूड़े स्वस्थ रहते हैं।  अब वो चीजें जो दांतों को नुकसान पहुंचाती हैं, जितना हो सके इससे बचना चाहिए। दांतों के पीलेपन को कैसे दूर करें?

हमारे फेसबुक पेज पर जाएँ

अब, अगर आपके दांत पहले से पीले हैं तो क्या करें? दांतों के पीलेपन को कैसे दूर करें?

कुछ तरीके जो आप घर पर कर सकते हैं।  और अपने दांतों को फिर से सफेद और साफ बना सकते हैं।  लेकिन ये तरीके आजमाने से पहले एक बात याद रखें।  और वह यह है कि अपने दांतों को साफ और सफेद करने के लिए।   आपको केवल कुछ दिनों से अधिक समय तक इन विधियों को लागू करना और उनका पालन करना होगा।  कई लोग कहते हैं  आपके दांत रातों-रात सफेद और चमकदार हो जाएंगे।  बिल्कुल सच नहीं है। 

पहला तरीका है ऑयल पुलिंग-  दांतों के पीलेपन को कैसे दूर करें?

इस विधि में आप सबसे पहले एक चम्मच नारियल तेल को अपने मुंह में रखें।  और फिर इसे अपने मुंह के चारों ओर और अपने दांतों पर 10-15 मिनट के लिए घुमाएं।  और फिर इसे थूक दें।  ऐसा दिन में एक बार और रात में एक बार करने से।  मुंह में हानिकारक बैक्टीरिया मर जाते हैं।  और दांतों के ऊपर जमा पट्टिका धीरे-धीरे घुल जाता है और हट जाता है।  इस प्रकार दांतों की सफाई और उन्हें फिर से सफेद करना आसान होता है।

दूसरा तरीका बेकिंग सोडा- दांतों के पीलेपन को कैसे दूर करें?

दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए। अपने दाँत ब्रश करने के लिए बेकिंग सोडा (खाद्य प्रकार) का उपयोग कर सकते हैं।  बेकिंग सोडा आपके मुंह को क्षारीय बनाता है।  जिससे मुंह में मौजूद कीटाणु मर जाते हैं।  साथ ही इसमें हल्के ब्लीचिंग गुण भी होते हैं।  जिसका अर्थ है कि यह दांतों से हल्के दाग और मलिनकिरण को भी दूर करने की क्षमता रखता है।  इसीलिए कई दांत सफेद करने वाले टूथपेस्ट, जो दांतों को साफ और सफेद करते हैं।  बेकिंग सोडा शामिल करते हैं  आप इस बेकिंग सोडा का एक चुटकी भी ले सकते हैं।  और इसे अपने टूथपेस्ट के साथ मिलाकर दांत साफ़ करें।  याद रखें कि आपके दांत एक दिन में ही मोतियों की तरह चमकने नहीं लगेंगे।   लेकिन धीरे-धीरे और लगातार, करने से साफ, सफेद  और पीलापन दूर हो जायेगा।

तीसरा हाइड्रोजन पेरोक्साइड- दांतों के पीलेपन को कैसे दूर करें?

यह एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है।  और एक मजबूत कीटाणुनाशक एजेंट – जिसका अर्थ है कि यह चीजों के रंग को हल्का करता है।  और यह एक मजबूत एंटी बैक्टीरियल एजेंट भी है  इसीलिए दांत सफेद करने वाले और पीलेपन को दूर करने वाले टूथपेस्ट में आमतौर पर हाइड्रोजन पेरोक्साइड और/या बेकिंग सोडा होता है।  अस्पतालों में, इसका उपयोग घावों को साफ और कीटाणुरहित करने के लिए किया जाता है।  और सौंदर्य उद्योग में, इसका उपयोग ब्लीच के रूप में किया जाता है।  और इसका उपयोग हेयर डाई में भी किया जाता है।  जो बालों के रंग को हल्का करता है। 

अपने दांतों का पीलापन दूर करने के लिए आपको इसे 1.5% एकाग्रता में उपयोग करना चाहिए।  मेडिकल स्टोर्स में बिकने वाले हाइड्रोजन पेरोक्साइड 3% की सांद्रता के साथ बेचा जाता है।  तो आप यह क्या करें – आधा कप पानी से भर लें।  और शेष आधे को 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड से भरें।  प्रतिदिन अपने दाँत ब्रश करते समय।   आपको इस 1.5% घोल का उपयोग करके अच्छी तरह से गरारे करना चाहिए।  या फिर, आप हाइड्रोजन पेरोक्साइड ले सकते हैं और इसे बेकिंग सोडा के साथ मिला सकते हैं।  और फिर इससे अपने दांतों को अच्छी तरह से ब्रश करें।  धीरे-धीरे आप देखेंगे कि आपके दाँतों का पीलापन सफेद हो जायेगा। 

यहाँ भी पढ़ें – एलोवेरा के फायदे -एलोवेरा के फायदे स्किन के लिए

दांतों को सफ़ेद करने के लिए फल और सब्जियां

ऐसे कई फल और सब्जियां भी हैं जिन्हें कच्चा खाया जाए तो दांतों को साफ और सफेद किया जा सकता है  ये फल  हैं:-

स्ट्रॉबेरी, अनानास और “आंवला”।  भोजन के तुरंत बाद यदि आप अपने दाँत ब्रश करते हैं।  तो सब्जियों और मसालों/मसालों का रंग आपके दांतों से नहीं चिपकता 

कुछ हानिकारक चीजें जिनसे बचना चाहिए

कुछ चीजें जिन्हें आमतौर पर दांतों की सफाई के तरीकों के रूप में जाना जाता है  लेकिन वे वास्तव में काफी हानिकारक हैं।  ये हैं:-

कोल रब रब का उपयोग करना/अपने दाँत साफ़ करना।

फलों के छिलकों का उपयोग अपने दांतों को रगड़ने/साफ करने के लिए।

अपने दांतों को साफ करने के लिए प्लास्टर ऑफ पेरिस का उपयोग करना।

और ४) सेब के सिरके का प्रयोग अपने दांतों को रगड़ने/साफ करने के लिए।

अपने दांतों को रगड़ने/साफ करने के लिए इन विधियों का उपयोग करना। आपके दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकता है।  उम्मीद है कि आपको यहां जो भी जानकारी दी है।  आपके दांतों को स्वस्थ रखने में आपकी मदद करेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments