Wednesday, February 21, 2024
HomeSkin CareDry Skin Treatment at Home - सूखी त्वचा - ड्राई स्किन का...

Dry Skin Treatment at Home – सूखी त्वचा – ड्राई स्किन का इलाज

दोस्तों

आज हम ड्राई स्किन के बारे में बात करेंगे । जो त्वचा की एक सामान्य चिकित्सा समस्या है ।  रूखी त्वचा तब होती है जब जब हमारी त्वचा की सबसे ऊपरी परत जिसे एपिडर्मिस कहा जाता है ।  वह अपने अंदर पानी/नमी बनाए रखने की क्षमता खो देती है । तो मूल रूप से इसने प्राकृतिक नमी को संग्रहित करने की क्षमता कम कर दी है । इससे हमारी त्वचा में मौजूद प्राकृतिक पानी की नमी तेजी से वाष्पित हो जाती है । जिससे त्वचा रूखी हो जाती है ।

 

शुष्क त्वचा के कारण

शुष्क त्वचा पुरुषों में होती है ।  महिलाओं, बुजुर्गों, युवाओं के साथ-साथ बच्चों में भी।  रूखी त्वचा भी एक अनुवांशिक समस्या हो सकती है ।  जिसके कारण एक पूरा परिवार शुष्क त्वचा की स्थिति से पीड़ित हो सकता है ।  इस के अलावा जिन लोगों में थायराइड हार्मोन की कमी है ।  जिसे हाइपोथायरायडिज्म के नाम से जाना जाता है ।  साथ ही जिन लोगों को एटोपिक डर्मेटाइटिस है  या एक्जिमा और जो लोग सोरायसिस से पीड़ित हैं ।  इन लोगों की त्वचा रूखी होने की संभावना अधिक होती है ।  किडनी की समस्या से जूझ रहे लोग आमतौर पर शुष्क त्वचा भी होती है ।

 

जो लोग बहुत अधिक मुँहासे से पीड़ित हैं

वो लोग विटामिन ए या विटामिन ए डेरिवेटिव का उपयोग करें ।  जो मूल रूप से आइसोट्रेटिनॉइन जैसी दवाएं हैं ।  सूखी त्वचा से भी पीड़ित होते हैं ।

 

 

Dry Skin Treatment at Home - सूखी त्वचा - ड्राई स्किन का इलाज

 

 

शुष्क त्वचा के अन्य कारण

 

कई बार लोग अपने रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए मूत्रवर्धक दवा का उपयोग करते हैं । जो शरीर से पानी निकाल देता है ।  जिससे त्वचा रूखी हो जाती है ।  जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है ।  हमारी त्वचा में तेल ग्रंथियों की संख्या उत्तरोत्तर कम हो जाती है ।  इसीलिए हमारी त्वचा पतली होने लगती है ।  यह प्राकृतिक नमी/पानी को बनाए रखने की क्षमता भी खोने लगता है ।  और इन कारणों से, जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं । हमारी त्वचा रूखी रहने लगती है ।  या बस सूख जाता है ।  साथ ही, जो लोग बहुत अधिक कॉफी, सिगरेट और शराब का सेवन करते हैं ।  निर्जलीकरण के कारण शुष्क त्वचा भी होती है । Dry Skin Treatment at Home

 

 

शुष्क त्वचा के पर्यावरणीय कारण

 

ऐसे पर्यावरणीय कारक भी हैं जो शुष्क त्वचा का कारण बनते हैं ।  जैसे कि सर्दियों के महीनों के दौरान ठंडी, शुष्क हवा ।  और ज्यादा देर तक गर्म पानी से नहाने की आदत ।  एक और कारण गर्मी के महीनों में हमेशा वातानुकूलित कमरों में रहना है ।  और सर्दियों के दौरान हीटर वाले कमरों में बहुत समय बिताना ।  जो लोग अक्सर स्विमिंग पूल में क्लोरीनयुक्त पानी के साथ तैरते हैं ।  गंभीर शुष्क त्वचा से भी पीड़ित हो सकते हैं । 

जब त्वचा बहुत अधिक शुष्क हो जाती है और फटने लगती है ।  तो यह जीवाणु संक्रमण भी विकसित कर सकता है ।  जैसे कि सर्दियों में अक्सर लोगों की एड़ियों में ऐसा होता है ।  जिससे उनमें दरारें पड़ जाती हैं ।  जब त्वचा रूखी हो जाती है ।

Rukhi Twacha ka Gharelu Upchar

यह ठीक लाइनों और झुर्रियों को आसानी से और कम उम्र में विकसित करना शुरू कर देता है ।  जिसके कारण लोग अपनी युवावस्था में ही बूढ़े दिखने लगते हैं ।  हालांकि, ऑयली स्किन टाइप वालों के लिए एक अच्छी खबर है ।  कि इस तथ्य के बावजूद कि तैलीय त्वचा कई समस्याओं का कारण बन सकती है ।  वे शायद ही कभी झुर्रियों और महीन रेखाओं की समस्या से पीड़ित होंगे । 

 

रूखी त्वचा का उपचार – Dry Skin Treatment at Home

अगर आप रूखी त्वचा से परेशान हैं ।  तो कृपया आगे बताये गए उपाय करें ।  इस से आप अपनी त्वचा को रूखी होने से बचा पाएंगे  ।  और इसे नरम, चिकना और चमकदार भी बनाये रख पाएंगे । 

 

सबसे पहला उपाय – Dry Skin Treatment at Home

 

हमें अपने सिस्टम में पानी की कमी नहीं होने देनी चाहिए ।  इसलिए, सर्दियों में भी, आपको कम से कम

दिन में 2 लीटर पानी का सेवन करें ।   रूखी त्वचा आमतौर पर उन लोगों में ज्यादा होती है ।   जो रोजाना अपनी त्वचा को तेज साबुन से साफ़ करते हैं  ।   और नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं ।   साबुन मूल रूप से सुरक्षात्मक तेल की परत को धो देता है  ।   जो हमारी त्वचा प्राकृतिक रूप से पैदा करती है ।   और हमारी त्वचा को शुष्क और असुरक्षित छोड़ देता है ।   

 

आजकल बाजार में नाइलोन “लूफै़ण” उपलब्ध हैं जो आपकी त्वचा को साफ़ करते हैं ।   जिसे लोग अपनी त्वचा पर साबुन लगाने के बाद स्क्रब करते हैं ।   उन्हें लगता है कि इससे उनकी त्वचा साफ हो जाएगी ।    लेकिन असल में इससे हमारी त्वचा और भी रूखी हो जाती है ।   असल में सादे पानी से नहाने मात्र से 85% त्वचा साफ हो जाती है । 

 

Dry Skin Treatment at Home

जिन लोगों की त्वचा रूखी होती है, उन्हें अपने चेहरे पर टोनर लगाने से बचना चाहिए ।  और किसी भी तरह के स्क्रब के इस्तेमाल से भी बचें ।  टोनर में अल्कोहल होता है ।  जो त्वचा से सभी प्राकृतिक तेल को काफी हद तक हटा देता है ।  और स्क्रब से रूखी त्वचा पर खरोंच आ जाती है । 

 

अगर आप अपनी त्वचा पर प्राकृतिक तेल, क्रीम और मॉइस्चराइज़र लगाते हैं ।  तो यह आपकी त्वचा को फायदा पहुंचाता है।  वास्तव में, जितना अधिक नियमित रूप से आप इन्हें रूखी त्वचा पर लगाते हैं, उतना ही अच्छा है । 

 

जो लोग रूखी त्वचा की समस्या से ग्रसित हैं – ये उपाय करें

 

जिनकी त्वचा रूखी है उन्हें रत को सोने से पहले चेहरे, साथ ही हाथों और पैरों पर ।   वैसलीन या सेटाफिल मॉइस्चराइजिंग क्रीम या शुद्ध नारियल तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है ।   सोने से पहले आपको इनमें से किसी एक का इस्तेमाल ।   अपनी त्वचा की अच्छी तरह से मालिश करने के लिए करना चाहिए ।   तो त्वचा बहुत कोमल और कोमल हो जाएगी ।   

 

रात को सोने से पहले तेल या मॉइस्चराइजर लगाना ।    उन्हें त्वचा को ठीक से हाइड्रेट करने की अनुमति देता है ।   साथ ही त्वचा को सबसे प्रभावी तरीके से ठीक करता है । इस प्रकार त्वचा की स्थिति में बहुत सुधार होता है । Dry Skin Treatment at Home

 

दिन के समय रूखी त्वचा की देखभाल – Rukhi Twacha ka Gharelu Upchar

नहाने के तुरंत बाद जब त्वचा अभी भी नम है ।   एक अच्छी क्रीम या मॉइस्चराइजर लगाने का सबसे अच्छा समय है ।   क्योंकि नहाने के बाद त्वचा में नमी फंस जाती है ।  मॉइस्चराइजर लगाने नमी आसानी से वाष्पित नहीं हो पाती।   इस प्रकार त्वचा को मुलायम रखते हैं । 

जो लोग बहुत शुष्क त्वचा से पीड़ित हैं ।   अपने शरीर को हमेशा अच्छी गुणवत्ता वाले सूती कपड़ों से ढक कर रखना चाहिए ।   और उन्हें अपनी त्वचा को धूप, साथ ही हवा के संपर्क से बचाना चाहिए ।   सर्दियों में भी आपको अपने सर्दियों के कपड़ों के नीचे कॉटन लाइनर पहनना चाहिए ।   क्योंकि अगर सीधे ऊनि कपडे पहनेंगे तो इससे त्वचा रूखी हो जाती है ।   और त्वचा में जलन भी होती है । 

Dry Skin Treatment at Home

आपको अपने कपड़े धोने के लिए।  कभी भी बहुत सारे वाशिंग पाउडर या डिटर्जेंट का उपयोग नहीं करना चाहिए ।   आपको सुगंध के साथ-साथ फ़ैब्रिक सॉफ़्नर के उपयोग से भी बचना चाहिए ।  और आपके कपड़े धोने के दौरान ब्लीचिंग एजेंट से भी बचना चाहिए ।   क्योंकि इन उत्पादों में मौजूद रसायन शुष्क त्वचा में जलन और सूखापन पैदा करता है ।

 

सर्दियों के महीनों के दौरान रूखी त्वचा का रखें खास ख्याल

सर्दी के मौसम में कमरों में ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें ।   या आप बस एक बड़े कटोरे में पानी भरकर अपने कमरे में रख सकते हैं ।   जो स्वाभाविक रूप से हवा में नमी के स्तर को संतुलित रखता है ।   और हमारी त्वचा को सूखने से रोकता है ।

 

रूखे और फटे होतो का भी रखें ख्याल – Rukhi Twacha ka Gharelu Upchar

जो लोग कटे, रूखे और फटे होंठों की समस्या से परेशान रहते हैं ।   हर समय अपने व्यक्ति पर अच्छी गुणवत्ता वाला लिप बाम रखना चाहिए ।   और इसे नियमित अंतराल पर लगाना चाहिए ।   ताकि उनके होंठ ज्यादा रूखे न हों  

Dry Skin Treatment at Home

जिन लोगों को घर के काम के लिए लगातार हाथ पानी में डुबाना पड़ता है

बर्तन धोते समय, या कपड़े आदि धोते समय ।   रबर के दस्ताने पहनने की पूरी कोशिश करनी चाहिए और फिर अपना काम करना चाहिए।   यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी त्वचा बार-बार गीली न हो।   और इस प्रकार आपकी त्वचा का सूखना अपने आप कम हो जाएगा ।

 

रूखी त्वचा को रोकने के लिए कुछ अच्छे उत्पाद

कुछ उत्पादों के बारे में जानें जो न केवल त्वचा को मॉइस्चराइज़ करते हैं, बल्कि सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त हैं ।  ये हैं कुछ क्रीम और लोशन ।

 

सबसे पहले – Rukhi Twacha ka Gharelu Upchar 

सबसे अच्छा, सबसे सस्ता और सबसे प्रभावी है ।   शुद्ध नारियल का तेल ।  जो कोल्ड प्रेसिंग नारियल से निकाला गया हो ।   यह किसी रासायनिक प्रक्रिया द्वारा नहीं बनाया जाता है ।   और न ही इसे गर्मी से उपचारित किया जाता है ।   जो तेल इस प्रकार निकाला जाता है ।   इसके सभी लाभकारी गुण बरकरार हैं ।  और इस प्रकार यह तेल स्वतः ही अधिक प्रभावी हो जाता है ।   इस तरह के तेल में भी बहुत कम गंध होती है । 

आप इसे गर्मी या सर्दी में इस्तेमाल कर सकते हैं ।   या किसी अन्य मौसम में,   तैलीय या शुष्क, या किसी भी प्रकार की त्वचा पर ।

अगर यह शुद्ध नारियल तेल दिन और रात में आपकी त्वचा पर लगाया जाता है ।   तो संभावना है कि आपकी त्वचा शायद ही कभी किसी समस्या से पीड़ित होगी ।

 

उन लोगों के लिए जो तेल का उपयोग करना पसंद नहीं करते हैं

वे सुखदायक पेट्रोलियम जेली का उपयोग कर सकते हैं ।    जैसे वैसलीन या वे मॉइस्चराइजिंग क्रीम का भी उपयोग कर सकते हैं ।   जैसे कि सेटाफिल मॉइस्चराइजिंग क्रीम ।  या वे वैसलीन लोशन का भी उपयोग कर सकते हैं ।   जो सुगंधित नहीं है और इसमें कोई कृत्रिम रंग नहीं है ।

 

आपको एक बात की जानकारी होनी चाहिए कि सभी उच्च अंत और परिष्कृत क्रीम ।   अक्सर लोगों में एलर्जी पैदा कर सकता है ।   और त्वचा को सूरज की रोशनी के प्रति बहुत संवेदनशील बनाते हैं ।   इसके अलावा त्वचा में सूखापन, लाली और जलन भी होती है।   इसीलिए,  जब भी आप कोई क्रीम, लोशन,  मेकअप उत्पाद या मॉइस्चराइजर खरीदते हैं ।   आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह एक अच्छी कंपनी का है ।   और इसमें बहुत कम या कोई अतिरिक्त सुगंध या रंग नहीं है ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments