Wednesday, June 19, 2024
HomeBeauty tipsरातों रात गोरा होने के उपाय - असली आयुर्वेदिक फेसपैक

रातों रात गोरा होने के उपाय – असली आयुर्वेदिक फेसपैक

रातों रात गोरा होने के उपाय – इन दिनों खूबसूरती के धंधे में तेजी है।  उसके पीछे है हर इंसान के मन में चाहत आकर्षक दिखने के लिए।  इसी इच्छा को पकड़कर हर व्यक्ति इसका व्यवसायीकरण करना चाहता है।  खैर, ऐसे प्रत्येक व्यावसायिक प्रयास  के लिए शुभकामनाएँ।  लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे ऋषियों ने आयुर्वेद में हमें पहले से ही ये समाधा प्रदान किए हैं?  उन्होंने बहुत ही प्रामाणिक तरीके से ऐसा किया है।  सभी ने उस स्रोत से उधार लिया है।  उन्होंने ऋषियों से इस ज्ञान को स्वीकार किया और एक अनुकूलित संस्करण तैयार किया।  ताकि इसकी मांग की जा सके।

आज हम आपको आयुर्वेद का एक सूत्र देंगे।  जिसे आप अपनी जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक ऐसा फेस पैक है, जिसे चेहरे पर लगाने पर, मुँहासे, निशान, दोष, फुंसी का ख्याल रखता है। और विभिन्न प्रकार के चेहरे के रोग को बहुत आसानी से हल करता है।

रातों रात गोरा होने के उपाय

कृपया जल्दबाज़ी न करें और इससे निराश न हों। इसमें कुछ समय लगता है। अगर मैं आपको एक झूठा लेकिन आकर्षक सपना दिखाऊं। कि इसे दो बार लगाने पर चमत्कारी परिणाम मिलेंगे।  वास्तव में ऐसा कुछ नहीं होता है।  अधिक बिक्री उत्पन्न करने के लिए, ऐसे झूठे बयान और वादेकिए जाते हैं।  लेकिन अगर आप इसे धैर्यपूर्वक अपने जीवन में शामिल करते हैं फिर धीरे-धीरे आपको स्थायी प्रभाव दिखाई देगा।  उदाहरण के लिए, किसी के चेहरे पर झुर्रियां पड़ गई हैं।  या आप शो व्यवसाय में हैं।  और आप एक विशेष तरीके से देखना चाहते थे।  लोग अपनी शक्ल को लेकर तरह-तरह के घटिया विचार लाते हैं।  हालांकि चेहरा कैसा भी हो, सब अच्छा होता है।

अगर लोग अलग-अलग चीजों की ओर आकर्षित हो रहे हैं। क्यों न आयुर्वेदिक उपाय सबको बताया जाये।  लोगों को अपनी संस्कृति में वापस लौटने का मौका मिलता है।  हमारे ऋषियों को भी सम्मान मिलता है।  जिन्होंने  हमारे लिए ऐसे समाधान किसने तैयार किए हैं।  वह है सौंदर्य वर्धन फेस पैक।

हमारे फेसबुक पेज पर जाएँ – फॉलो करें

चेहरे को गोरा बनाने के घरेलू उपाय -इसे कैसे बनाया जाए?

इसे आप स्थानीय आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी विक्रेता से सामग्री मंगवाकर बना सकते हैं।  यह केवल चेहरे के उपयोग के लिए नहीं है।  इसे नहाने के दौरान इस्तेमाल किया जा सकता है।  शादी में भी जब किसी को बॉडी स्क्रब लगाया जाता है।  इसकी जगह इसका इस्तेमाल किया जा सकता है  जब आप इसे लंबे समय में इस्तेमाल करना शुरू करते हैं, यह परिणाम दिखाना शुरू कर देता है।

Ayurvedic Facepack Glowing Skin – रातों रात गोरा होने के उपाय 

Ayurvedic Facepack for Glowing Skin - रातों रात गोरा होने के उपाय

आइए देखें, कौन कौन सी सामग्री चाहिए?

सबसे पहले आवश्यक सामग्री – बंग भस्म 50 ग्राम । 

आम तौर पर, बंग भस्म को खाया जाता है।  लेकिन जब इसे फेस पैक में इस्तेमाल किया जाता है।  तब यह त्वचा को कसने वाले एजेंट के रूप में कार्य करता है।  यह मृत त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत भी करता है और इसे पोषण भी देता है।

रातों रात गोरा होने के उपाय – गोरा होने के लिए फेस पैक

दूसरा  – सफेद चंदन पाउडर 25 ग्राम।

हालांकि असली चंदन ढूंढना बहुत मुश्किल है।  लेकिन अगर आप इसे पा सकते हैं, तब आप उसका उपयोग कर सकते हैं।  चंदन आपके चेहरे की थकान को दूर कर देगा।  चेहरे से थकान जब दूर होती है।  तब मन शांत हो जाता है।  किसी न किसी बिंदु पर सभी चीजें आपस में जुड़ी हुई हैं।  जरूरी नहीं कि इसे हमेशा बाहरी सुंदरता के संबंध में ही देखा जाए।  आप अपने आप को एक प्रामाणिक आयुर्वेदिक चिकित्सा दे सकते हैं। लोग स्पा में खूब पैसा खर्च करते हैं।  वे वहां पर कई तरह के उपचारों का लाभ उठाते हैं।  क्यों न हम आयुर्वेद की मदद से अपनी मदद करें। 

तीसरा  – खुस की जड़ 25 ग्राम।

इससे ठंडक भी मिलती है और त्वचा के लिए अच्छा होता है।  यह चेहरे पर लाल चकत्ते का ख्याल रखता है।  धूप से चेहरा झुलस जाता है।  यह गर्मियों में बहुत अच्छा होता है।  अगर आप इस फेस पैक का इस्तेमाल सर्दियों में भी करते हैं तो ठीक है।

चौथा  – लोधरा 25 ग्राम ।

लोधरा त्वचा को फिर से जीवंत करता है।  त्वचा की छोटी-मोटी समस्याओं के लिए यह बहुत कारगर है।  और चेहरे पर ग्लो लाने में मदद करता है।

अगला  – फूल प्रियंगु -10 ग्राम

जो चेहरे के लिए भी एक बहुत ही असरदार घटक है।  यह चेहरे को एक चमक देता है।  और चेहरे की कोशिकाओं की मरम्मत भी करता है।  आम तौर पर आपको ये सामग्रियां स्थानीय आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के विक्रेता से मिल जाएगा। 

अगला घटक है हल्दी 25 ग्राम।

आपको 25 ग्राम हल्दी पाउडर का उपयोग करना है।  हालाँकि, हल्दी के साथ इस फेस पैक का उपयोग करने के बाद यह त्वचा पर हल्का पीलापन छोड़ देता है।  लेकिन चिन्ता न करो।  यह लंबे समय तक नहीं रहता है।

यह भी पढ़ें – त्वचा की देखभाल के घरेलु और आयुर्वेदिक उपाय 

सातवां घटक केसर एक ग्राम ।

एक ग्राम पर्याप्त होना चाहिए।

रातों रात गोरा होने के उपाय – सौंदर्य वर्धन फेस पैक कैसे इस्तेमाल करें

सभी सामग्री को मिलाकर पाउडर बना लें।  और इसे एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर लें।  इस चूर्ण का एक चम्मच लें।  अगर आपकी तैलीय त्वचा है तो आप इसे गुलाब जल में मिला सकते हैं।  अगर आपकी त्वचा  रूखी है तो आप इसे कच्चे दूध में मिला सकते हैं।  यदि आपकी त्वचा मिक्स प्रकार की है ।  आप थोड़ा दूध और पानी मिला सकते हैं।  कोई फर्क नहीं पड़ता।  इसे बहुत अच्छी तरह मिला लें।  आपकोबहुत महीन पाउडर बनाना है।  तभी इसका चेहरे पर इस्तेमाल करने से कोई फायदा होता है।

इसे एक या दो मिनट के लिए भिगो कर छोड़ दें।  तब तक जड़ी-बूटियाँ दूध को सोख लेंगी।  बाद में इसे धीरे -धीरे अपने चेहरे पर लगाएं।  पैक लगाने के बाद चेहरा सामान्य रखें।  अगर फेस पैक लगते समय आप हंसते हैं या चालू रहते हुए बात करते हैं।  यह संभावना है कि आपको झुर्रियाँ पड़ सकती हैं।  इसलिए चेहरा बेहद शांत, सौम्य और शांत होना चाहिए।  इसलिए अगर आप बहुत गुस्से में हैं या बहुत परेशान हैं, ।   आपको इस फेस पैक के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

इसे लगाने के बाद किसी शांत जगह पर लेट जाएं।  जहाँ हवा का झोंका न हो।  इसे सुखाने की जल्दबाजी न करें।  इसे सामान्य रूप से सूखने दें।  जब यह थोड़ा सूख जाए और थोड़ा नम हो जाए लगभग 20-25 मिनट के बाद ।   फिर थोड़े से पानी से हल्के हाथों से स्क्रब करें इसे धो लें।  इसे आप हफ्ते में दो या तीन बार लगा सकते हैं।  अगर आप चाहें तो तो आप इसे रोजाना लगा सकते हैं।  इसे आप हर मौसम में लगा सकते हैं। यह है गोरा होने के लिए फेस पैक

सावधानियां जो याद रखें

इसे लगाने के बाद धूप में बाहर न जाएं।  क्योंकि केसर सूरज के संपर्क में आने पर सनटैन पैदा कर सकता है।  इसे आप शाम को लगा सकते हैं।  शादी की तैयारियों के दौरान जब आप फेस स्क्रब लगाएं।  तो इसकी जगह इसका इस्तेमाल भी किया जा सकता है।  जब आप बाहर जाने वाले हों तो इसे लागू न करें।  क्योंकि हल्दी कुछ देर के लिए चेहरे को पीला कर देगी।  इसका उपयोग आपके शरीर को साफ़ करने के लिए स्नान करते समय किया जा सकता है।  तरह-तरह के केमिकल से बचेंगे आप।  और आप देखोगे कि आपके चेहरे के दोष दूर हो जाएंगे।  धीरे-धीरे चेहरे की खोई हुई चमक वापस आने लगेगी। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here


Most Popular

Recent Comments