Wednesday, February 21, 2024
HomeBeauty tipsBest Hair Loss Solution at Home - बालों के झड़ने का इलाज

Best Hair Loss Solution at Home – बालों के झड़ने का इलाज

आप बालों के झड़ने से थक गए हैं?   दही, अंडे की जर्दी, केराटिन ट्रीटमेंट, महंगे शैंपू, कंडीशनर, सीरम का इस्तेमाल करना।  विभिन्न तेल, मल्टीविटामिन की गोलियां, आपने कुछ न कुछ जरूर आजमाया होगा।   आज भी आप एक नुस्खे कि तलाश में है।   जो आपके बालों का झड़ना रोक सकता है।   आज पहले भाग में, आप जानेंगे कि आपके बालों के झड़ने का मूल कारण क्या है?    आपके बाल पहले ही क्यों झड़ रहे हैं?   दूसरे भाग में, 

.

 

सिर्फ 3 महीने के भीतर अपने बालों का झड़ना बंद करने के लिए नहीं, बल्कि आपके खोए हुए बाल भी वापस उग आएंगे।   उसके बाद, हम आपके बालों के विकास को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम भोजन के बारे में भी चर्चा करेंगे।   आपके बालों का झड़ना रोकने के लिए एक शक्तिशाली शैम्पू जिसे आप आसानी से अपने घर में तैयार कर सकते हैं।   कुछ उपाय जो आपके बालों को जल्दी बढ़ने में मदद करेंगे।

 

आइए इसे उदाहरण से समझते हैं –  जब आपके घर में कोई पौधा मुरझाने लगे।   तो उसकी जड़ों को पानी देना हमेशा याद रहता है। लेकिन जब आपके बालों के झड़ने की बात आती है ।  तो आप यह क्यों मानते हैं कि समस्या आपके स्कैल्प की है?    और आप इसे साफ करने और सजाने में इतना समय क्यों बर्बाद करते हैं?    सच तो यह है कि समस्या आपकी खोपड़ी में नहीं, बल्कि आपके पेट में है।

 

आइए समझते हैं क्यों!

जब हमारा खून गंदा हो जाता है तो हमें बालों के झड़ने का अनुभव होता है।   जब यह गंदा हो जाता है, तो यह भारी हो जाता है।   और हमारे सिर तक नहीं पहुंच पाता है ।   जब यहाँ का रक्त संचार बंद हो जाता है।   तब हमारे बालों को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते और वे गिरने लगते हैं।

 

आप सोच रहे होंगे- हमारा खून गंदा कैसे हो गया?

 

जब हम ऐसा भोजन करते हैं जो सीधे प्रकृति से नहीं आता है।   तला हुआ, भुना हुआ, अधिक मसालेदार भोजन, जैसे परांठे, बिस्कुट, नूडल्स, स्नैक्स, डिब्बाबंद और बोतलबंद खाद्य पदार्थ।    बहुत सारे अनाज, उन्हें पचाना बेहद मुश्किल है।   ये सभी खाद्य पदार्थ हमारी आंतों की दीवारों से चिपक कर बेकार हो जाते हैं।   हमारी आँतों में जो कुछ भी अटका रहता है।   वह उन्हीं के द्वारा अवशोषित हो जाता है।   अगर उनमें कचरा फंस गया है, तो वह जो वे अवशोषित करेंगे और हमारे रक्तप्रवाह में भेजेंगे।

 

अगर आप अपने बालों का झड़ना ठीक करना चाहते हैं तो खोपड़ी पर नहीं बल्कि पेट पर ध्यान देना होगा

 

आइए, अब हमारे 5 चरणों वाले हेयरफॉल प्लान पर चलते हैं

 

इस समाधान को 2 भागों में बांटा गया है – टेक आउट और टेक इन।   टेक आउट में, हम सीखेंगे कि हमारे रक्त को कैसे साफ किया जाए ।    ताकि यह यहां स्वतंत्र रूप से प्रसारित हो सके।   टेक इन में, हम खाने के लिए सही भोजन के बारे में जानेंगे।    जो आपके बालों के विकास को गति देने में मदद करेगा ।

 

तो चलिए अपने पहले कदम पर चलते हैं – उपवास

 

यह विधि आपके शरीर को पूर्ण सफाई मोड में जाने के लिए सक्रिय करती है।   यह है 16 घंटे का उपवास ।हर रात आपको अपने पेट को 16 घंटे का ब्रेक देना होता है। आपको 16 घंटे के लिए खाना बंद करना होगा।    अगर आप शाम 7 बजे डिनर करते हैं तो अगले दिन सुबह 11 बजे तक कुछ भी न खाएं।    अगर आप शाम 6 बजे डिनर करते हैं तो अगले दिन सुबह 10 बजे तक कुछ भी न खाएं ।

यह सुनने में जितना कठिन लगता है,    जब आप इसका अनुसरण करते हैं तो यह वास्तव में बहुत आसान होता है । क्योंकि आप केवल उन 16 घंटों में से अधिकांश में सो रहे होंगे।    जब आप दिन-रात भर खाते रहते हैं, तो आपकी ऊर्जा हमेशा उसी में लगी रहती है।    इसे आपके शरीर को सफाई के लिए समय नहीं मिलता।

 

लेकिन 16 घंटे का उपवास शुरू करने के 2-3 दिनों के भीतर ही आपका शरीर अपने आप साफ होने लगेगा।    आपके खून का कचरा शरीर से निकलने लगता है।    आपका रक्त आपके सिर तक स्वतंत्र रूप से प्रसारित हो सकता है।   अगर आप इसे आज रात शुरू करते हैं।    तो जान लें कि आज रात से ही आपके बालों के ठीक होने का सफर शुरू हो जाएगा ।

आपके सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को निकालने का एक और शक्तिशाली तरीका एनीमा है।   एनीमा हमें उस भोजन से बचाता है जो हमने वर्षों पहले खाया था ।   जो आज भी हमारी आंतों की दीवारों से चिपकी हुई है और आज भी हमारे खून को प्रदूषित कर रही है ।

 

एनीमा कैसे लें?

 

आपको लगभग 5-7 मिनट के लिए 300 मिलीलीटर पानी अपनी आंतों में लेना है और रोकना है।   और धीरे धीरे यह पानी सारे विषों को अपनी ओर आकर्षित करेगा।    आपकी आंतों में अटका सारा कचरा अपने आप में।   आप यह देखकर चौंक जाएंगे कि आप अपने अंदर फंसे वर्षों के कचरे के साथ कैसे जी रहे थे।    ये वही कचरा है जो सिर्फ बालों के झड़ने को ही नहीं बल्कि और भी कई बीमारियों को जन्म देता है।   एनीमा से डरो मत।    यह 100% सुरक्षित और बिल्कुल दर्द रहित है।    जब आप इस योजना का पालन करना शुरू करते हैं।    तो आपको 21 दिनों तक हर दिन एनीमा लेना होगा।    उसके बाद आप इसे हफ्ते में एक बार या जब भी जरूरत हो, ले सकते हैं।

 

आइए, अपने अगले चरण पर चलते हैं – वेट पैक

 

बालों के विकास और रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित करने के लिए, यह कदम अत्यंत महत्वपूर्ण है।   आपको एक सूती कपड़ा लेना है और उसे ठंडे पानी में डुबाना है।    इसे अपनी कमर, गर्दन और माथे के चारों ओर लपेटें।   इसे कम से कम 30 मिनट के लिए लगाएं।  

Best Hair Loss Solution at Home

 

क्या होता है जब आप वेट पैक लगाते हैं?

 

यह आपके शरीर में 2 अलग-अलग तापमान बनाए रखता है – ठंड जहां आपने इसे लगाया है।    और बाकी शरीर गर्म।   प्रकृति माँ के नियमों के अनुसार।    जब भी हम किसी क्षेत्र में 2 अलग-अलग तापमान बनाए रखते हैं।    तो वहां रक्त संचार बढ़ जाता है।    वह खून जो पहले सर्कुलेट नहीं हो पाता था।   गीला पैक लगाने के बाद आसानी से प्रसारित और आपके सिर तक पहुंच जाएगा।    बाल झड़ना अपने आप बंद हो जायेंगे।   इस प्लान को शुरू करने के बाद आपको 21 दिनों तक रोजाना वेट पैक का इस्तेमाल करना होगा।   एक बार सुबह और एक बार शाम को।    3 महीने बाद इसका इस्तेमाल तभी करें जब आपको इसकी जरूरत हो।   ठंड के मौसम में गीले पैक का उपयोग करने से बचें।    लेकिन अन्य सभी महीनों के लिए उपयोग करें।

 

16 घंटे का उपवास, एनीमा और वेट पैक विस्तार से

अब हमने अपने शरीर को अंदर से साफ कर लिया है।    लेकिन अब हम क्या लें?   आइए अपने चौथे चरण पर चलते हैं – यह भोजन आपके 30 और 40 के दशक में भी आपके बालों को वापस ला सकता है।   भोजन जो आपके लिए आवश्यक हर खनिज और मल्टीविटामिन से भरा हो।    भोजन जो खराब जीन के प्रभाव को भी तोड़ सकता है।    ऐसा खाना जो आपके बालों को ठीक करने के साथ-साथ हर दूसरी स्वास्थ्य समस्या को भी ठीक कर दे।  Best Hair Loss Solution at Home 

 

यह है सात्विक भोजन।

 

आइए, समझते हैं इसका क्या मतलब है।   हमारे वेदों ने हमें सात्विक भोजन के 4 सिद्धांत दिए हैं।   संक्षेप में, हम उन्हें LWPW कहते हैं।  

 

L का अर्थ है जीवित भोजन। 

ऐसा खाना खाएं जिसमें जीवन हो, जैसे फल, सब्जियां, अंकुरित अनाज, अनाज और नारियल।   डिब्बाबंद, बोतलबंद और डिब्बे में बंद भोजन हमारे रक्त को प्रदूषित करता है।    और हमारे बालों का झड़ना बंद नहीं होने देता।    दूसरी ओर, जीवित खाद्य पदार्थों में चीजों को विकसित करने की क्षमता होती है।    बालों का विकास बहुत तेज हो जाता है।  

 

W का अर्थ है स्वस्थ।    

प्रकृति हमें जिस रूप में देती है।   उसी रूप में भोजन करें।    सफेद चावल, बिना चोकर वाला गेहूं,  सफेद चीनी, मैदा, सूजी,  तेल, ये सभी परिष्कृत खाद्य पदार्थ हैं।  इसके बजाय, पौष्टिक भोजन खाएं – ब्राउन राइस, चोकर के साथ गेहूं, चीनी की जगह नारियल की गिरी,  खजूर या गुड़ का सेवन करें।   जब आप रिफाइंड खाद्य पदार्थ खाते हैं।   तो आपके बालों को कभी भी वे पोषक तत्व नहीं मिलेंगे।    जिनकी उन्हें फिर से वृद्धि करने की आवश्यकता होती है।  

 

P का मतलब प्लांट बेस्ड है। 

 हमें उन सभी खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए जो जानवरों से आते हैं।    जैसे मांस, मछली, अंडे, दूध या कोई भी दुग्ध उत्पाद।    वही खाओ जो सीधे पौधों से आता है।    दूध और दुग्ध उत्पादों को पचाना बहुत मुश्किल होता है।   और यह हमारे खून को गाढ़ा और भारी बनाता है।   इसलिए सभी मांस, अंडे और मछली से बचें।   और दूध को नारियल के दूध के साथ बदलें।

 

W का मतलब पानी से भरपूर होता है।    

यानी हमें जितना हो सके रसीले भोजन करना चाहिए।    पानी से भरपूर भोजन करना चाहिए।    खीरे का जूस बनाकर देखें और देखें कि आपको इससे कितना रस मिल सकता है।    क्या आपको लगता है कि रोटी के रस से आपको कभी कोई रस मिल सकता है?    नहीं! क्योंकि इसमें रस ही नहीं होता।    पानी से भरपूर खाना आपके शरीर को साफ करने का काम करता है।    यह विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट को हटाता है।    आपके रक्त को हल्का बनाता है।

 

जब आप इन सभी 4 सिद्धांतों का पालन करते हैं, तो आपका नया डाइट प्लान कुछ इस तरह दिखना चाहिए –

 

सुबह उठने के बाद सब्जी का जूस पिएं।    लौकी का रस सबसे अच्छा है।    आप नारियल पानी भी ले सकते हैं।    नाश्ते में आप फलों से भरी थाली खा सकते हैं।    एक समय में एक फल खाने का सबसे अच्छा अभ्यास है।    दोपहर के भोजन के लिए, आप अनाज का भोजन कर सकते हैं।    लेकिन इसमें अनाज कम और सब्जियां ज्यादा होनी चाहिए।    रात के खाने में सलाद या सूप लें। आप चाहें तो अपना लंच और डिनर खाना बदल सकते हैं।  Best Hair Loss Solution at Home

 

क्या आप अनुमान लगा सकते हैं कि कौन सा भोजन आपके पेट में नहीं, बल्कि सीधे आपकी खोपड़ी तक जाता है? वह धूप है

 

जिस प्रकार किसी पौधे की पत्तियाँ बिना सूर्य के प्रकाश के गिरने लगती हैं।    उसी प्रकार हमारे पत्ते – हमारे बाल झड़ना और झड़ना शुरू हो जाते हैं।    एक पौधा उन्हीं 5 तत्वों से बना होता है जो आपके शरीर का निर्माण करते हैं।    अगर हमें घने और घने बाल चाहिए तो हमें अपने शरीर को रोजाना धूप में जरूर रखना चाहिए।

 

कैसे? धूप सेंकना

 

कम से कम कपड़े पहनकर रोजाना 20 मिनट के लिए धूप में लेट जाएं।    अपने शरीर के बाकी हिस्सों के साथ सूरज की रोशनी अपने सिर की त्वचा पर पड़ने दें।  

 

आपको कब धूप सेंकना चाहिए? Balon ke Jharne ka Ilaj

केवल सुबह या शाम।   जैसे-जैसे सूरज की रोशनी आपके शरीर पर पड़ती है, वैसे-वैसे आपका रक्त संचार बढ़ता है।    बाल वापस उगने की क्षमता बढ़ती है।   यह हमारी 5 चरणों वाली हेयरफॉल रिवर्सल योजना को पूरा करता है।

 

अब बोनस टिप्स जान लेते हैं।

 

एक ऐसा भोजन जिसमें किसी भी मांस, प्रोटीन पाउडर, पूरक या बार से अधिक प्रोटीन हो।   यानी सब्जियों से अंकुरित बीज।    स्प्राउट्स दुनिया का सबसे पौष्टिक भोजन है।    क्या आप जानते हैं?    मूली के स्प्राउट्स में पूरी तरह से उगाई गई मूली की तुलना में 30 गुना अधिक पोषण होता है?    इसका मतलब है कि एक पूरी तरह से उगाई गई सब्जी की तुलना में एक सब्जी अंकुरित अधिक पौष्टिक होता है।   क्यों?  क्योंकि उस छोटे से अंकुर में इतनी बड़ी सब्जी को जन्म देने की ताकत होती है।   जब आप इन स्प्राउट्स को खाते हैं, तो आपको क्या लगता है कि यह शक्ति कहां जाती है?    आपके शरीर के अंदर, और उसमें ताकत लाता है।    स्प्राउट्स दुनिया में सबसे अच्छा बिल्डिंग फूड है।    बालों के विकास के लिए चमत्कार की तरह काम करता है ।   हमे 4 तरह के वेजिटेबल स्प्राउट्स खाने चाहिए – मूली, अल्फाल्फा, मेथी और तिपतिया घास।    बहुत परीक्षण के बाद, इन 4 स्प्राउट्स को चुना है।     सिर्फ इसलिए नहीं कि ये आसानी से उपलब्ध हैं।    लेकिन भारतीय जलवायु के आधार पर उगाने में भी सबसे आसान हैं।    वेजिटेबल स्प्राउट्स मसूर के स्प्राउट्स से बेहतर होते हैं।    क्योंकि ये उनसे ज्यादा पौष्टिक होते हैं। 

Balon ke Jharne ka Ilaj

हम उन्हें कैसे उगा सकते ?

 

ठीक उसी तरह जैसे आप अंकुरित दाल उगाते हैं।    कुछ बीज लें और उन्हें रात भर भिगो दें।    सुबह उठकर पानी निकाल दें।    और बीजों को एक पतले मलमल के कपड़े में लपेट दें।    इस बर्तन को ढक दें।    इस बंडल को दिन में दो बार खोलें – एक बार सुबह और एक बार शाम को।    बीजों को पानी में भिगो दें।    उन्हें एक बंडल में लपेटकर फिर से बंद ढक्कन वाले बर्तन में रख दें।    ऐसा 3-4 दिन तक करें।    तीसरे या चौथे दिन, आप देखेंगे कि आपके बंडल से पूंछ निकल रही है।    जब आपके स्प्राउट्स कुछ इस तरह दिखने लगें तो इसका मतलब है कि वे खाने के लिए तैयार हैं।    इन्हें अपने सलाद और सूप में शामिल करें।     और केवल थोड़ी मात्रा में न खाएं।    अपने सलाद में कम से कम आधा कप स्प्राउट्स जरूर खाएं।   ये स्प्राउट्स आपके बालों के लिए निर्माण सामग्री हैं।

 

दूसरा बोनस टिप –

 

करी पत्ते का पेस्ट।    दो मुट्ठी कड़ी पत्ते लें और उन्हें थोड़े से पानी के साथ मिला लें।    और एक पेस्ट बनाएं।    इस पेस्ट को अपने पूरे स्कैल्प पर लगाएं।    कम से कम 45 मिनट तक रखें और फिर पानी से धो लें।    आप इसे रोजाना डेढ़ महीने तक लगाएं।   

एक बात याद रखें –   यह स्टेप तभी काम करेगा जब आप सभी 5 स्टेप्स को फॉलो करेंगे – उपवास, एनीमा, गीला पैक, सात्विक भोजन, और धूप सेंकना।    यदि आप उन्हें छोड़ देते हैं और केवल इस पेस्ट को लगाते हैं।    तो आपको कोई लाभ नहीं होगा।    यह केवल एक बोनस टिप है।   जैसा कि हम पहले समझ चुके हैं, हमारी बीमारी का मूल कारण यहीं नहीं है, बल्कि पेट में है। balon ke jharne ka ilaj 

 

आइए, आपके मन में एक महत्वपूर्ण प्रश्न का उत्तर देते हैं – मुझे कौन सा शैम्पू लगाना चाहिए?

 

आज पूरी दुनिया हमें उत्पाद बेच रही है।   पहला शैम्पू, शैंपू से पहले बालों का तेल, शैंपू के बाद कंडीशनर, शैंपू और कंडीशनर के बीच मास्क।    इस सब के बाद, कुछ हेयर सीरम ओर भी ना जाने क्या क्या।   क्या आप जानते हैं कि आपके सिर की त्वचा आपके शरीर के बाकी हिस्सों की त्वचा की तुलना में बहुत पतली होती है?    अब अपनी शैंपू की बोतल को घुमाकर पढ़ लें।    यह क्या कहता है?    ऐसे नाम जिनका आप उच्चारण भी नहीं कर सकते।    ये सभी रसायन हमारी पतली खोपड़ी की त्वचा के माध्यम से अवशोषित होते हैं।    और इसे कमजोर करते हैं।   यह हमारे बालों के झड़ने को तेज करता है।   अगर शैम्पू नहीं है, तो हमें अपने बाल कैसे धोने चाहिए?  

 

हम अपना हर्बल शैंपू खुद बनाएंगे।

इसे बनाना बहुत आसान है ।    और यह आपके बालों को अच्छी तरह से साफ करता है।   आप इसे एक बार बनाकर अगले ३ महीने तक स्टोर कर सकते हैं।   इसके लिए आपको 3 सामग्री चाहिए –

 

शिकाकाई (200 ग्राम), आंवला (200 ग्राम), और रीठा या सोप नट (200 ग्राम)

 

रीठा हमारे शैम्पू को झागदार बनाने में मदद करती है।    सबसे पहले हमें तीनों चीजों का पाउडर बनाना है।   शिकाकाई को ब्लेंडर में डालकर पाउडर बना लें।    सोप नट को पाउडर में बदलने से पहले इसके बीज निकाल लें।    फिर इसे ब्लेंड करके पाउडर भी बना लें।    और फिर आंवला को ब्लेंड करके उसका भी पाउडर बना लें।    अब सभी ३ चूर्ण तैयार है।   एक बड़ा कटोरा लें और उसमें 3 लीटर पानी डालें।    अब इसमें तीनों पाउडर डाल कर मिला दीजिये।   इस मिश्रण को तेज आंच पर कुछ देर तक उबालें।

 

अब 200 ग्राम अलसी का पाउडर बना लें।    इस अलसी के पाउडर को हमारे उबलते मिश्रण में मिला लें।   अलसी डालने के बाद इसमें और 1.5 लीटर पानी डाल दें।    इसे उबलने दें और बीच-बीच में इसे अच्छी तरह मिलाते रहें।    जब यह अच्छी तरह से उबल कर एक जेल जैसी स्थिरता में बदल जाए।    तब आंच बंद कर दें।    मिश्रण के गर्म होने पर हमें उसे छानना है।    गर्म होने पर इसे फ़िल्टर करना महत्वपूर्ण है।   तो अब हमारा पूरी तरह से प्राकृतिक, हर्बल शैम्पू तैयार है!

 

इसे एक बड़ी बोतल में निकाल कर फ्रिज में रख दें।    यह आसानी से 2-3 महीने तक चलेगा।   यह बिल्कुल बाजार में उपलब्ध शैंपू की तरह है।    और रीठा के कारण यह वास्तव में अच्छी तरह से झाग देता है।   आपको बस अपने बालों को गीला करना है और इसे अपने बालों में लगाना है।    और अच्छी तरह से मालिश करने के बाद, आप अपने बालों को धो सकते हैं।  

 

यहाँ भी ध्यान रखें

यदि आपके शैम्पू की सामग्री सूची में Paraben और Sulphates शब्द हैं । इसका मतलब है कि यह रसायनों से भरा हुआ है।    और आपके बालों के झड़ने में योगदान दे रहा है।   ऐसे शैम्पू की तलाश करें जो पैराबेन-मुक्त और सल्फेट-मुक्त हो।   और बार-बार शैंपू का इस्तेमाल करने से बचें।    इनका उपयोग तभी करें जब आपको इसकी आवश्यकता हो।   एक और गलती जो हम करते हैं जिससे हमारे बाल झड़ते हैं वह है गर्म पानी से नहाना।    गर्म पानी हमारे स्कैल्प के नीचे की रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है।    और हमारे बालों की जड़ों को कमजोर करता है।    सर्दियों में गुनगुने पानी से नहाएं।    और गर्मियों में ठंडे पानी से नहाएं। balon ke jharne ka ilaj

 

जब आप इन सभी चरणों का एक साथ पालन करेंगे।    तो आप देखेंगे कि महंगी दवाएं और सीरम काम नहीं कर रहे हैं।   प्रकृति माँ के 5 तत्व इतनी आसानी से सब कर रहे है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments