Wednesday, May 15, 2024
HomeSkin Careचेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए - चेहरे से...

चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए – चेहरे से झुर्रियां हटाने के घरेलू उपाय

चेहरे के ऊपर झुर्रियां क्यों आ जाती हैं।  चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए । वैसे तो 50 साल से 60 साल की उम्र में तो झुर्रियां आ ही जाती है।   सबके आने ही लगती है।  उसका तो कारन है की पोषक तत्वों की कमी भी है।  क्योकि जो पोषक तत्वों की कमी होने लगती है।  अब खाते तो हम सब कुछ हैं। लेकिन क्योकि 50 साल पर आते आते हमारा शरीर पोषक तत्वों को ठीक से अवशोषित नहीं कर पाता।   तो इसलिए पोषक तत्वों की कमी हो जाती है।  तो जब पोषक तत्वों की कमी हो जाती है।   और झुर्रियां पड़ने लगती है।   लेकिन आजकल तो 30 साल के 35 साल के बच्चो में भी झुर्रियां पड़ रही है।  उसका कारण क्या है   क्यों झुर्रियां पड़ती है?

झुर्रियां पड़ने के कारण क्या है

झुर्रियां पड़ने का कारण क्या है क्यों झुर्रियां पड़ती है?  हम उसे कैसे दूर कर सकते है? और क्या हम उसके लिए ऐसे घरेलु उपाय करें,  घरेलु नुस्खे आपनाये जो झुर्रियां खत्म हो जाएँ।  और नेचुरल तरीके से ही झुर्रियों को दूर करने के लिए बेस्ट होते। इससे पहले बात करते है कि झुर्रियां पड़ने का कारण क्या होता है।

1. त्वचा को ऑक्सीजन न मिलना

सबसे पहला पॉइंट तो यही आता है।  कि त्वचा को ऑक्सीजन न मिलने के कारण त्वचा निस्तेज हो जाती है।

और झुर्रियां पड़ने लगती हैं।  चिंता क्रोध और ईर्षा के कारण भी झुर्रियां पड़ती हैं।  क्योंकि जब हमें गुस्सा आ रहा होता है।  और हम सिर्फ चिंता करते हैं किसी भी तरह की।  तो हमारी जो एड्रिनल ग्लैंड है उसका स्राव बढ़ जाता है  जिससे त्वचा मैं सुकड़न पैदा होती है। और जिस कारण से झुर्रियां पड़ जाती हैं। 

2. तनाव के कारण

तनाव के कारण भी झुर्रियां पड़ती हैं।  क्योकि तनाव के कारण सिबेसियस ग्लेंड सिकुड़ जाती हैं।  और जिस कारण से त्वचा को चिकनाई नहीं मिल पाती।  और झुर्रियां पड़ने लग जाती हैं।

3. वजन घटाना या बढ़ना

अचानक से वजन घटाना या बार-बार वजन घटाने से भी त्वचा का कसाव कम हो जाता है।  जिस कारण से  झुर्रियां पड़ जाती हैं।

चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए

4. धूम्रपान के कारण

धूम्रपान करने वाले स्त्री-पुरषों में विटामिन ‘सी’ की कमी हो जाती है। धूम्रपान से कोलेजन नस्ट हो जाता है। जिस कारणों से त्वचा में झुर्रियां पड़ जाती हैं। शराब का सेवन करने वाले स्त्री-पुरुषो में विटामिन ‘बी’ विटामिन ‘सी’ की कमी हो जाती है।   जिससे कोलेजन का निर्माण ठप्प पड़ जाता है।   त्वचा की नमी नस्ट हो जाती है।   त्वचा मैं खुश्की बढ़ जाती है।  जिस कारण से झुर्रियां पड़ जाती है।

इन कारणों से कैसे बचें

हम इन कारणों से कैसे बचें ताकि हमारे चेहरे पर झुर्रियां ना पड़े।   झुर्रियों से बचने के लिए त्वचा को लू, ठण्ड व सर्द हवाओ से बचाने की जरुरत है।   इसके लिए क्रीम या नेचुरल तेल लगाए।  स्किन को तेज़ धुप से बचाने के लिए छाते का प्रयोग करें।  धुप मैं अल्ट्रावाइलेट रेंज होती है।   जो स्किन को ख़राब करती है।

चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए

1. ज्यादा पानी पियें

झुर्रियों से बचने के लिए दिन भर में 8 से 10 गिलास पानी पिए।  त्वचा को भरपूर ऑक्सीजन मिले इसके लिए रोजाना योगासन प्राणायाम व एक्सरसाइज करें।

2. बिटामिन सी को भोजन में शामिल करें

झुर्रियों को कण्ट्रोल में रखने के लिए रोजाना विटामिन ‘सी’ युक्त फ्रूट्स खाए। जैसे मौसमी, संतरा, निम्बू,टमाटर, आँवला आदि। पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ता करें।   नाश्ते में बादाम, भीगी किशमिस, मुनक्का, खजूर, दूध, अंकुरित अनाज, कद्दू के बीज व मौसम के फल खाये।

भोजन में हरी सब्जियां, लहसुन, प्याज, दही मठ्ठा व छिलका युक्त दालों व चोकर युक्त आटे का प्रयोग करें

3. सुबह- सुबह पानी पिएं

सुबह चाय की जगह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ नींबू और शहद का सेवन करें। यह त्वचा को चमकदार और चमकदार बनाता है।

चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए

चेहरे से झुर्रियां हटाने के घरेलू उपाय

4. प्रोटीन आहार खाएं

शरीर को स्वस्थ रखने में प्रोटीन की अहम भूमिका होती है। प्रोटीन की कमी से शरीर की चमक और सुंदरता कम हो जाती है। शरीर को स्वस्थ बनाने और चेहरे को चमकदार बनाए रखने के लिए। आहार में नियमित रूप से गेहूं, सोयाबीन, चना और राजमा का सेवन करें प्रतिदिन कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन करें।

5. कार्बोहाइड्रेट की मात्रा

हमें दैनिक जीवन और व्यावसायिक जीवन में ऊर्जा की आवश्यकता होती है। और इसके लिए अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को शामिल करें।  चावल, मशरूम, अखरोट, आलू और प्याज इनमें बहुत सारा कार्बोहाइड्रेट होता है।   इनके सेवन से मिलती है स्थायी सुंदरता।

6. वसायुक्त(चिकनाई) पदार्थों का सेवन

वसायुक्त पदार्थों की भी आवश्यकता।   यह हमेशा माना जाता है कि वसा हमारे शरीर के लिए हानिकारक है।  अच्छे स्वास्थ्य और त्वचा की नमी को बचाने के लिए।   और झुर्रियों को रोकने के लिए वसा का सेवन सही मात्रा में जरूर करना चाहिए।  और उसके लिए सही मात्रा में मक्खन को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।   इससे चेहरे के साथ साथ बालों में चमक भी बनी रहती।

चेहरे से झुर्रियां हटाने के घरेलू उपाय

बहुत ही साधारण और घरेलु तरीको से हम खुद ही झुर्रियों का उपचार कर सकते हैं

1. मुंह , गर्दन और आँखों की एक्ससरसाइस

A. मुंह की एक्ससरसाइस

आपको मुँह में हवा भरनी है और छोड़नी है।  क्योकि हम पूरी बॉडी की एक्सरसाइज करते हैं। योगासन प्राणायाम जब हम करते है तो सभी कुछ होता है।  लेकिन हम अपने चेहरे के लिए नहीं करते गर्दन के लिए भी करते हैं। आँखों के लिए भी करते हैं लकिन चेहरे के लिए कुछ नहीं करते

हम मुँह मैं हवा भरेंगे और छोड़ेंगे। इसको 10 बार करना है।उसके बाद फिर हमें मुँह मैं हवा भर के उसको बार-बार क्लॉकवाइज़ और एंटीक्लॉकवाइज़ घुमाना। जैसे हम अपनी आँखों को भी करते हैं।  इस तरह से हमें क्लॉकवाइज़ और एंटीक्लॉकवाइज़ भी करना है।

यह भी पढ़ें – 5 मिनट में हाथों को गोरा करने का तरीका -हाथ पैर को गोरा करने का उपाय
B. गर्दन की एक्ससरसाइस

और इसके साथ-साथ जो हमारे गर्दन की झुर्रियां आ जाती है।  उस गर्दन की झुर्रियों को खत्म करने के लिए हमें गर्दन को बिलकुल पीछे ले जाना है।  और फिर आगे करना है  इसको भी 10 बार करना है।

C. आँखों की एक्ससरसाइस

अब हमें आँखों की भी एक्सरसाइज इसके साथ-साथ कर लेंगे तो आँखों स्वस्थ रहेंगी।  तो आँखों की आप देख लें जैसे ऊपर देखना है। फिर नीचे देखना है। फिर ऊपर देखना है फिर नीचे देखना है।  इसके बाद फिर साइड मैं देखना है।  इधर साइड मैं देखना है। लेफ्ट साइड राइट साइड।  इसको गोल गोल घूमना है।  क्लॉकवाइज़ और एंटी-क्लॉकवाइज़।  इस तरह हमें आँखों को क्लॉकवाइज़ और एंटी-क्लॉकवाइज़ घूमना है।  क्योकि चेहरे के जो गाल है।  उनके सुंदरता के साथ-साथ अगर हमें चेहरे की झुर्रियां हटाने तो हमें आँखों की भी मसाज करनी जरुरी होती है।

चेहरे से झुर्रियां हटाने के घरेलू उपाय

2. मलाई, नीम्बू और शहद

एक चम्मच एक बाउल मैं मलाई लेंगे।

और उसमे 1/4 चम्मच आधा नीम्बू निचोड़ लेंगे।

1/4 चम्मच शहद डालेंगे।

उसमे अच्छी तरह मिक्स करके पुरे चेहरे के ऊपर अप्लाई करेंगे।  और चेहरे पर जो फेशियल स्टेप्स होते

हैं उनका उसे करेंगे।  कि जैसे गालो पर।   जबड़ो की लाइन पर।  साइड में।  फोरहेड पर इस तरह के जो भी होते है  यह सारे स्टेप्स आप कर ले।

15 मिनट तक उसको फेस पर लगा छोड़ दें। यह नुस्खा आपके झुर्रियां को हटाएगा।  और चेहरे पर एक ग्लो ले कर आएगा।  तो इस तरह से अगर आप करेंगे तो आप अपने झुर्रियों से निजात पाएंगे।  ये हमेशा के लिए खत्म होगी।

चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए

आपको यह सब करने के साथ-साथ आपको अपनी डाइट का भी विशेष ध्यान रखना होगा।  और जो चीजें बताई हैं।  उन सबका ख्याल अगर आप रखेंगे डाइट का विशेष ध्यान आप रखेंगे खूब पानी पिएंगे हरी सब्जियां खाएंगे  तो झुर्रियां आपकी धीरे-धीरे खत्म हो जाएँगी।

चेहरे से झुर्रियां हटाने के घरेलू उपाय

3. शहद

माथे, चेहरे और आंखों के नीचे की झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले चेहरे पर शहद लगाना होगा।

गीले हाथों से उंगलियों पर शहद मलें।

ऊपर की ओर गति करते हुए पूरे चेहरे पर मसाज करें।

कम से कम ५ मिनट के लिए।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं।  मालिश के दौरान शहद रोमछिद्रों को साफ करने में मदद करता है।  किसी भी संक्रमण, गंदगी, धूल या प्रदूषण से छुटकारा दिलाता है।  और त्वचा की कोशिका की सतह को कसने में मदद करता है। 

ऊपर की दिशा में मालिश करना न भूलें। नीचे की दिशा में मालिश करने से अधिक शिथिलता आएगी।

मसाज करने के बाद एक गर्म गीला तौलिया लें और चेहरे को अच्छे से पोंछ लें

फेसबुक पेज पर हमसे जुड़ें

चेहरे से झुर्रियां हटाने के घरेलू उपाय

4. मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर

यह फेस मास्क के लिए चेहरे को जल्दी झुर्रियों से मुक्त करने में मदद करता है

उसके लिए हमें चाहिए :

आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी।

चंदन पाउडर।

इन दोनों सामग्रियों को मिलाने के लिए, हमें चाहिए आधा चम्मच ग्लिसरीन।

इन्हें आपस में मिलाने के बाद एक पेस्ट बना लें जिसे त्वचा पर ब्रश से लगाया जा सके।

इसे पुरे चेहरे पर ब्रश से लगाए।

15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें।

जब तक यह सूख न जाए और खिंचाव महसूस होने लगे

मुल्तानी मिट्टी में सल्फर नामक यौगिक होता है।  सल्फर त्वचा की लोच बढ़ाने में मदद करता है।  और सल्फर की उपस्थिति बुढ़ापा या झुर्रियों को समय से पहले नहीं आने देती।  चंदन पाउडर एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। ये एंटी-ऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स को रोकते हैं।  जो झुर्रियों, ढीली त्वचा को रोकता है।  गुलाब जल त्वचा को टोन करने में मदद करता है। ताकि त्वचा अत्यधिक शुष्क न बने।  क्योंकि अगर त्वचा अत्यधिक शुष्क है।  झुर्रियां अधिक दिखाई देंगी। अगर आप चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा पाना चाहते हैं।   हफ्ते में दो या तीन बार इसका इस्तेमाल करें। और इसका लाभ जल्द से जल्द प्राप्त करें।

चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए

झूठे वादों और दिखावे पर विश्वास न करें

हम रोज टीवी देखते हैं और देखते हैं ।  मेडिकेटेड फेयरनेस क्रीम के विज्ञापन खुशबू से भरी क्रीम लोशन और मेकअप ।  जिसे हम खरीद कर अपनी त्वचा पर लगाते हैं ।  यहाँ आपको एक बहुत ही महत्वपूर्ण बात बताना चाहते है ।   आज बहुत सारे वीडियो हैं ।  जो 100% गारंटी देते हैं।  यानी आप किसी खास क्रीम या मास्क का इस्तेमाल करते हैं।  या कुछ पारंपरिक जड़ी बूटी/पौधे का इस्तेमाल करते हैं।  तो आपकी झुर्रियां और महीन रेखाएं रातों-रात गायब हो जाएंगी।  यह स्पष्ट रूप से गलत है।  और जनता को गुमराह करने का एक तरीका है 

चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए

झुर्रियों और महीन रेखाओं के इलाज के तरीके

पहला है कि आप अपनी त्वचा की अच्छे से देखभाल करें।  और उस पर हीलिंग और हाइड्रेटिंग क्रीम लगाएं।

चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए

और दूसरा है कठोर उपचार।  जिसमें सर्जरी शामिल है।  लेजर, फिलर्स, बोटॉक्स आदि ये उपचार जल्दी परिणाम देते हैं।  लेकिन आमतौर पर शुरू करना काफी महंगा होता है।  यहाँ हम केवल पहले प्रकार के उपचार के बारे में बात कर रहे हैं  जो धीरे-धीरे परिणाम देता है।  लेकिन अगर सही तरीके से किया जाए।  बहुत अच्छे परिणाम दे सकते हैं।  हीलिंग और हाइड्रेटिंग क्रीम दो तरह की होती हैं

पहला प्रकार वह है जो आपकी त्वचा में प्रवेश करता है।  और त्वचा में पानी या हाइड्रेशन की मात्रा बढ़ाता है।  जिसके कारण त्वचा “प्लम्प्ड अप” दिखती है।  यानी त्वचा थोड़ी मोटी हो जाती है, जिससे झुर्रियां और महीन रेखाएं कम दिखाई देती हैं।  ये क्रीम हयालूरोनिक एसिड क्रीम हैं।  और ग्लाइकोलिक एसिड आधारित क्रीम। ये क्रीम बाजार से खरीद सकते हैं। 

कुछ क्रीमों के नाम

आपको यहां कुछ क्रीमों के नाम बताएँगे। जैसे:

ला रोश हाइड्रैफेस, Cetaphil रिच हाइड्रेटिंग नाइट क्रीम, न्यूट्रोजेना हाइड्रोबूस्ट, लोरियल पेरिस हाइड्रैफ्रेश जीनियस क्लिनिक नमी सर्ज । ये सभी क्रीम Hyaluronic एसिड आधारित क्रीम हैं  अब आपको कुछ ग्लाइकोलिक एसिड आधारित क्रीमके बारे में बताते हैं।  जैसे :- माइक्रोलैब्स ग्लाइको ए क्रीम, इसमें 12% ग्लाइकोलिक एसिड होता है।  और ग्लाइको 6 क्रीम जिसमें 6% ग्लाइकोलिक एसिड होता है। ग्लेनमार्क फार्मा डेमेलन क्रीम इसमें ग्लाइकोलिक एसिड होता है।  अर्बुतिन और कोजिक एसिड तीनों इस क्रीम में निहित हैं। झुर्रियों को दूर करती है ये क्रीम। और त्वचा को हल्का भी बनाता है

एज़िलिक एसिड क्रीम

एज़िलिक एसिड क्रीम झुर्रियाँ और महीन रेखाओं को हटाती हैं।  “रेटिनॉल” को उनकी सामग्री के रूप में सूचीबद्ध किया गया है ।  रेटिनॉल त्वचा की सतह को साफ करके शुरू करता है।  और त्वचा में प्रवेश नहीं करता है।  यही कारण है कि 20-30 वर्ष के आयु वर्ग के लिए, रेटिनॉल आधारित क्रीम सबसे उपयुक्त हैं । 

लोरियल पेरिस ‘रिवाइटलिफ्ट क्रीम, लक्मे’स एब्सोल्यूट यूथ इन्फिनिटी स्किन न्यूट्रोजेना की एंटी रिंकल क्रीम, ये सभी क्रीम इस श्रेणी में शामिल हैं।  अब, 40-50 वर्ष के आयु समूहों के लिए झुर्रियों वाली त्वचा को भीतर से ठीक करने की जरूरत है।  क्योंकि उनकी त्वचा में लोचदार ऊतक काफी टूट जाता है।  और उसकी मरम्मत के लिए आपको रेटिनोइक एसिड क्रीम या जेल खरीदना चाहिए। 

यह जेनसेन फार्मा द्वारा निर्मित रेटिनो ए के नाम से बेचा जाता है।  और मेडिकल स्टोर्स में उपलब्ध है ।  रेटिनोइक एसिड क्रीम का उपयोग करते समय, आपको कम मात्रा से शुरू करना चाहिए। केवल 0.025% की एकाग्रता।  वरना आप ग्लैडर्मा का एडापलीन जेल ०१.% एकाग्रता में खरीदें।   एज़ेलिक एसिड आधारित क्रीम एज़िडर्म क्रीम के नाम से मेडिकल स्टोर्स में उपलब्ध हैं।  आपको इस क्रीम का उपयोग 10% की एकाग्रता के साथ शुरू कर सकते हैं। 

चेहरे से झुर्रियां हटाने के घरेलू उपाय

ध्यान रहने योग्य बातें

आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि ये सभी क्रीम काफी strong हैं।  और उन्हें केवल रात में सोने से पहले लगाया जाना चाहिए।  आपको पहले अपना चेहरा धोना चाहिए, फिर मॉइस्चराइज़र लगाना चाहिए। और उसके बाद ही इन क्रीमों को अपनी झुर्रियों / महीन रेखाओं पर, कोमल हाथ से लगाएं।  त्वचा को कभी भी ज्यादा जोर से नहीं रगड़ना चाहिए।  जब आप सुबह उठते हैं। 

अपने चेहरे को साफ करने के लिए पानी और एक सौम्य फेस वाश का उपयोग करें ।  और फिर आपको एक बार फिर अपनी त्वचा को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ करना चाहिए।  इन क्रीमों को कभी भी दिन के समय नहीं लगाना चाहिए।  और इन क्रीमों को लगाते समय आपको कभी भी सीधी धूप में बाहर नहीं जाना चाहिए।  और आपको धूप में बाहर जाने से पहले एक अच्छे सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए।  ऐसे में अगर आप इन क्रीम का इस्तेमाल नियमित रूप से 2-3 महीने तक करते हैं।  आप अपनी झुर्रियों में उल्लेखनीय कमी देखेंगे। 

आशा है कि आपको यह उपयोगी लगा होगा।   यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया उन्हें नीचे comment में छोड़ दें।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here


Most Popular

Recent Comments