Wednesday, February 21, 2024
HomeSkin Careहाथों का कालापन कैसे दूर करें -हाथ पैर को गोरा करने का...

हाथों का कालापन कैसे दूर करें -हाथ पैर को गोरा करने का उपाय

हाथों का कालापन कैसे दूर करें  – हम हमेशा अपने चेहरे को ज्यादा तरजीह देते हैं। और हाथ पैर को गोरा करने का उपाय को नजरअंदाज कर देते हैं। यदि हमारे पैर गोरा और सुंदर हैं तो हम विभिन्न प्रकार के सैंडल और जूते पहन सकते हैं। इससे हमारे पैर खूबसूरत लगते हैं। लेकिन अगर पैरों पर बहुत सारे काले धब्बे और धब्बे हैं। तो हमें जूते या बंद सैंडल पहनना होगा। क्योंकि अगर हम फैशनेबल सैंडल पहनेंगे तो वो धब्बे नजर आएंगे। मैंने देखा है कि कई महिलाएं पेडीक्योर करने के लिए पार्लर जाती हैं। इसमें बहुत समय और पैसा लगता है।
 

हाथ पैर को गोरा करने का उपाय । जो आपके शरीर से कालापन पूरी तरह खत्म कर देगा।   मैल और गंदगी जो भी और कितनी पुरानी है। सिर्फ दो बार इस्तेमाल करने से पूरी तरह हट जाएगा।   आप मिनटों में अपने शरीर की गंदगी और गंदगी को साफ कर सकते हैं।  धूप से होने वाला कालापन भी दूर हो जाएगा चाहे आपकी गर्दन का कालापन हो। आपके घुटनों का कालापन हाथ। पैर या कोहनी का कालापन। इस उपाय से सालों पुरानी डाक और गंदगी बिल्कुल साफ हो जाएगी।

यह भी पढ़ें – असली आयुर्वेदिक फेसपैक

यह बहुत ही आसान और प्राकृतिक उपाय हैं। जिसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। और बहुत ही आसानी से आप इसे घर पर बना सकते है। आइए जानें कुछ हाथों का कालापन कैसे दूर करें का उपाय जो हमारे हाथों की देखभाल करेंगे

1. गेहूं का आटा, हल्दी, निम्बू का मास्क

इसे बनाने के लिए।

गेहूं का आटा एक चम्मच ले।

इसके बाद आपको एक चुटकी हल्दी लेनी है।

आधा नींबू का रस लेना है।

अब आपको 1 टेबल स्पून नारियल का तेल लेना है।

इसमें कच्चा दूध लें।

कच्चे दूध की सहायता से हम इसका चिकना पेस्ट बना लेंगे। चिकना पेस्ट बनाने के लिए तदनुसार कच्चा दूध डालें। सभी चीजों को मिलाएं। अब यह तैयार है। आपको इसे वहीं लगाना है जहां आपका कालापन है। आप इसे त्वचा, गर्दन, पैरों, हाथों पर लगा सकते हैं। यह अनचाहे बालों को हटाने में भी मदद करेगा। इसे सामान्य पानी से धो लें। इसे आप 5 मिनट में हाथों को गोरा करने का तरीका भी कह सकते हैं। स्किन केयर टिप्स

2. ब्लीच से पैरो को गोरा करें

यह है हाथों का कालापन कैसे दूर करें  का तरीका। आप घर पर अपने पैरों को ब्लीच कैसे कर सकते हैं। गर्मियों में यह तकनीक बहुत मददगार होती है। क्योंकि गर्मियों के दौरान आपके पैर कठोर हो जाते हैं।  इसलिए, आप ब्लीच का उपयोग करके सन टैन को साफ़ कर सकते हैं।  और अपना त्वचा का मूल रंग फिर से पा सकते हैं। skin care tips in Hindi

यह भी पढ़ें – सर्दियों में चेहरे पर कौन सी क्रीम लगानी चाहिए – सर्दियों में गोरा होने के उपाय

ब्लीच करने से पहले की तयारी

पहला कदम है सफाई। इसके लिए आपको चाहिए बॉडी वॉश और वेट वाइप्स। सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पैर साफ हैं। पैरों को बॉडीवॉश से धो कर साफ़ कर लें।   बॉडी वाश को पैरो से पूरी तरह से साफ़ कर लें और वेट वाइप्स से पोंछ कर पैर साफ करे लें।

।5 मिनट में हाथों को गोरा करने का तरीका

अब हम ब्लीच की तयारी करेंगे

एक कटोरी  दो चम्मच ब्लीच ले।

एक्टीवेटर का 1/4वां भाग लें और मिला लें।

अब इन दोनों चीजों को अच्छी तरह मिला लें।

ब्लीच में एक्टिवेटर पाउडर पूरी तरह से घुलने तक मिलाएं।

कैसे लगाएं ब्लीच को पैरो पर

अब अपनी उंगलियों की मदद से इस ब्लीच को अपने पैरों पर लगाएं।

ब्लीच को अपने पैरों पर अच्छी तरह फैलाएं।

अगर आप अपने पूरे पैर को ब्लीच करना चाहते हैं। फिर ब्लीच को ऊपर की तरफ फैलाएं।

लीच लगाने के बाद आपको ब्लीच को 15 मिनट तक लगाकर रखना है। और उसके बाद आप ब्लीच को पानी की मदद से धो सकते हैं।

सुनिश्चित करें कि  ब्लीच लगाने के बाद आप धूप में न जाएं।  इसलिए बेहतर होगा कि शाम के समय ब्लीच लगाएं। ब्लीच लगाने के बाद अगले 6 घंटे तक साबुन न लगाएं । ब्लीच धोने के लिए केवल ठंडे पानी का उपयोग करें और कुछ नहीं।

हाथों का कालापन कैसे दूर करें

अगर ब्लीच से आपके पैर बेहद शुष्क हो जाते हैं?

अगर ब्लीच लगाने के बाद आपके पैर बेहद शुष्क हो जाते हैं। रात भर मॉइस्चराइजर लगाएं। या बादाम के तक की मालिश करें।

3. बेकिंग सोडा और समुद्री नमक

सबसे पहले आप टब में गर्म पानी लें।

गर्म पानी में 1 टेबल स्पून बेकिंग सोडा।

2 टेबल स्पून समुद्री नमक मिलाएं।

बेकिंग सोडा हमारे पैरों की गंदगी हटाने। डेड स्किन हटाने में बहुत मददगार होता है। समुद्री नमक में बहुत सारे स्किन लाइटनिंग गुण होते हैं। जो आपकी त्वचा के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।

पानी को अच्छी तरह मिलाने के बाद पैरो को इस पानी में करीब 20 मिनट डुबो दें ।

यह गुनगुना पानी आपकी डेड स्किन को भी दूर कर सकता है। गुनगुने पानी में ऐसे गुण होते हैं। जो आपकी डेड स्किन को जल्दी हटाने में बहुत काम आते हैं। 20 मिनट तक हम अपना दूसरा स्टेप तैयार करते हैं। दूसरा कदम है फुट मास्क, होम मेड फीट मास्क।

फीट मास्क कैसे बनाते हैं?

2 टेबल स्पून चावल का आटा लें।

1 टेबल स्पून गुलाब जललें।

इसे अच्छे से मिला कर पेस्ट बना

मास्क तैयार है।

कैसे इस्तेमाल करें इसको?

तब तक पैर भी 20 मिनट डूब चुके हैं। अब आप अपने पैरो में पहले से फर्क देख सकते हैं। अब ब्रश की मदद से अपने पैरों पर मास्क को अच्छी तरह से लगाएं। पैरों के काले धब्बे पर मास्क लगाना है। विशेष रूप से काले धब्बों पर ब्रश से। इसे लगाने के बाद पैरों को 15 मिनट तक ऐसी ही हालत में छोड़ देंगे।

15 मिनट बाद आप अपने पैरों को अच्छे प्यूमिक स्टोन से साफ कर लेंगे। पांव के लिए स्टोन (प्यूमिक स्टोन)मिलता है। इसे आप किसी भी नजदीकी किराना स्टोर से खरीद सकते हैं। यदि यह उपलब्ध नहीं है। तो आप उन्हें किसी भी ब्रश से आसानी से साफ कर सकते हैं।

हाथों का कालापन कैसे दूर करें

साफ करने के बाद पैरों की अच्छी तरह से मालिश कर लें। फिंगर पोर्स और फिंगर टिप की मदद से। आप उन्हें एक से दो मिनट तक अच्छी तरह मसाज दें। लेकिन एक ही हिस्से को बार-बार न रगड़ें। वरना रैशेज हाइलाइट हो जाएंगे।

अच्छी मालिश करने के बाद आप अपने पैरों को गर्म पानी से धो लें। पैरों को अच्छे से धोने के बाद अब परिणाम आपके सामने है। आप देखेंगे कि कितनी जल्दी और एक बार में। इस मास्क को आजमाने से आपके पैर बहुत चमकदार, सुंदर और मुलायम हो गए हैं।

आप भी इसे नियमित रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं। बेहतर होगा कि आप इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करें। नहीं तो आप हफ्ते में कम से कम एक से दो बार करें।

हमारे फेसबुक पेज पर जाएँ – facebook page

4.चीनी-नींबू से पैरों को मुलायम, गोरा और सुंदर बनाएं।

इसके लिए हमें चाहिए चीनी और नींबू।

चीनी में स्क्रबिंग पार्टिकल्स मौजूद होते हैं। जो हमारे पैरों को एक्सफोलिएट करने और डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करते हैं। नींबू विटामिन सी का अच्छा स्रोत है। इसमें ब्लीचिंग गुण मौजूद होते हैं। यह त्वचा के रंग को हल्का करने में मदद करता है।

कैसे बनाये यह स्क्रब?

4 चम्मच चीनी लें।

उसमें नींबू का रस मिलाएं।

इसे मिक्स करें।

और हल्के हाथों से अपने पैरों पर लगाएं।

अपने पैरों की त्वचा को अच्छी तरह से स्क्रब करें।

आप इस स्क्रब को रोजाना या दिन में कम से कम 3-4 बार इस्तेमाल कर सकते हैं। नियमित उपयोग से आप मृत त्वचा के साथ-साथ सभी दाग-धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं। ऐसा आपको हफ्ते में या रोजाना 3-4 बार करना होगा।

मॉइस्चराइज़ करना बहुत ज़रूरी है।

अपने पैरों को मुलायम और कोमल बनाए रखने के लिए उन्हें मॉइस्चराइज़ करना बहुत ज़रूरी है। सोने से पहले अपने पैरों पर कोई भी अच्छी क्वालिटी का मॉइस्चराइजर लगाएं। रात भर छोड़ दें। आपके पैर बहुत नम और मुलायम दिखेंगे और महसूस करेंगे।

हाथों का कालापन कैसे दूर करें

फटी एड़ियों के लिए उपाय

फटी एड़ियों का भी हमारी त्वचा पर बहुत बुरा असर पड़ता है।

इसके लिए एक टब में गुनगुना पानी लें।

उसमें 3-4 चम्मच नमक डालें।

इसमें अपने पैरों को डुबोएं और 20-25 मिनट तक स्क्रब करें।

स्क्रबिंग के लिए आप झांवां या फुट प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह फटी एड़ियों से मृत त्वचा को देगा और वे नरम और चिकनी दिखेंगी। सारे काले धब्बे और दाग-धब्बे भी गायब हो जाएंगे। अपने पैरों को अच्छी तरह साफ करें और एक अच्छा मॉइस्चराइजर लगाएं।

 

हाथों का कालापन कैसे दूर करें

 

5. संतरे के कच्चे छिलके

संतरे का कच्चा छिलका लें।

उसका बारीक चूर्ण दूध में मिलाकर पैरों पर लगाएं ।

अपने पैरों को धीरे-धीरे रगड़ें। जैसे मालिश करते हैं लगभग 4-5 मिनट।

इसके बाद अपने पैरों पर शहद लगाएं।

उंगलियों से लगभग 5 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें।

गर्म पानी से धोने के बाद अपने पैरों को हल्के हाथों से पोंछ लें।

और बादाम के तेल से अपने पैरों की मालिश करें। बेहतर परिणामों के लिए पैरों पर मालिश करने के लिए हमेशा उंगलियों के अगले हिस्से का उपयोग करें। और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments