Wednesday, May 15, 2024
HomeHealth TipsWeight Gain Eating Home Made Food - घर के खाने से वजन...

Weight Gain Eating Home Made Food – घर के खाने से वजन बढ़ाएं

यदि आप स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाते हैं, तो आपका पूरा व्यक्तित्व चमकता है।  आप जिस तरह के कपड़े पहनना चाहें, पहन सकते हैं।  और अपने बारे में भी अच्छा महसूस कर सकते हैं।   अगर आपकी लाख कोशिशों के बाद भी आपका वजन नहीं बढ़ रहा है।  तो यह दो मुख्य कारणों से हो सकता है। Weight Gain Eating Home

वजन न बढ़ने के चिकित्सीय कारण

सबसे पहले बात करते हैं वजन न बढ़ने के चिकित्सीय कारणों के बारे में ।  कुछ सामान्य बीमारियां हैं जो किसी व्यक्ति को अक्षम नहीं करती हैं।  लेकिन उन्हें सामान्य और स्वस्थ जीवन भी नहीं जीने देते।

ये रोग हैं क्रोनिक एनीमिया।  जो लाल रक्त कोशिकाओं की कमी है।  दूसरा है आंतों के कीड़े।  जो स्वच्छ पेयजल की अनुपलब्धता के कारण भारत के कई हिस्सों में आम है।  यह भी हो सकता है अगर कोई खाने से पहले अपने हाथ ठीक से नहीं धोता है।  और फलों और सब्जियों को खाने से पहले ठीक से न धोने के कारण भी।  इससे कई लोग संक्रमित हो रहे हैं। 

वे बच्चे जो आंतों के कीड़े से संक्रमित हो जाते हैं।  काफी पतले और कुपोषित दिखाई देते हैं।  लेकिन उनका पेट फूला हुआ दिखता है। 

दूसरी बीमारी है क्षय रोग या टीबी।  जो हमारे देश में भी व्यापक है।  और वे लोग जो इस बीमारी से संक्रमित हो जाते हैं।  वजन बढ़ाने में असमर्थ हैं।  साथ ही वे काफी थका हुआ भी महसूस करते हैं।  और कभी-कभी रात में बुखार से भी पीड़ित हो सकता है।

दूसरा कारण यह है कि कई बार लोगों को खाना ठीक से पचने में दिक्कत होती है।  और अनुचित पाचन के कारण उनका पेट बार-बार खराब हो जाता है।  और वे इस प्रकार वजन बढ़ाने में असमर्थ हैं। 

शरीर में थायराइड हार्मोन के उत्पादन में वृद्धि।  और कम उम्र में मधुमेह भी लोगों को वजन बढ़ने से रोकता है।  इसके अलावा कैंसर और एड्स जैसी बीमारियां भी वजन बढ़ने से रोकती हैं। 

रक्त परीक्षण करवाना है आवश्यक

इससे पहले कि आप अपना डाइट प्लान बदलें और वजन बढ़ाने की कोशिश करें।  आपको पहले अस्पताल जाना चाहिए और रक्त परीक्षण करवाना चाहिए। जिसमें एनीमिया, मधुमेह और तपेदिक के लिए परीक्षण किए जाते हैं।  और जहां तक ​​आंतों के कीड़े, या पेट के किसी अन्य संक्रमण की बात है।  और किसी भी पाचन विकार को दूर करने के लिए आपको मल परीक्षण करवाना चाहिए।   जो इन सभी समस्याओं को प्रभावी ढंग से समाप्त कर देगा।

स्वस्थ वजन क्या हैं?

अब, जिसे हम स्वस्थ वजन कहते हैं।  तब होता है जब मांसपेशियों की एक समान वृद्धि होती है।  हड्डियां, और इसके अलावा शरीर भी हर समय अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहता है।  स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने के लिए सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात यह सुनिश्चित करना है।  कि शरीर अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहे यानी शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी होना चाहिए।

Weight Gain Eating Home Made Food

weight gain at home

वजन बढ़ने के लिए क्या करें? – Weight Gain Eating Home

सुबह सबसे पहले आपको दो गिलास पानी पीना चाहिए।  और यह भी सुनिश्चित करें कि दिन में कम से कम 2.5 लीटर पानी हो।  आपको अपने आहार में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ानी चाहिए।  और अपने आहार में वसा की मात्रा कम करें।

बहुत से लोग सलाह देते हैं कि मसल्स बनाने के लिए आपको ढेर सारे प्रोटीन वाला आहार लेना चाहिए।  या बहुत सारे फ़ूड सप्लीमेंट्स का सेवन करें।  लेकिन मैं भोजन की खुराक की सिफारिश नहीं करता।  आपको मेरी सलाह है कि अपना वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा और स्वास्थ्यप्रद तरीका है, घर के बने भोजन पर निर्भर रहना।

हालाँकि, आपको एक बात का ध्यान रखना चाहिए।  कि आप अचानक अपने भोजन की मात्रा में वृद्धि न करें।  क्योंकि इससे अपच और एसिडिटी हो सकती है।  अपने भोजन का सेवन धीरे-धीरे बढ़ाएं।  और पर्याप्त मात्रा में पानी पीना सुनिश्चित करें।  वे लोग जो अपने भोजन का सेवन नहीं बढ़ा पाते क्योंकि उन्हें भूख नहीं लगती।  vajan kaise badhayen

भूख बढ़ाने के लिए कुछ औषधीय टॉनिक का सेवन कर सकते हैं  ये हैं:-

  1. सिप्लाक्टिन सिरप, सिप्ला द्वारा वॉकहार्ट फार्मा द्वारा प्रैक्टिन सिरप
  2. हिमालय द्वारा गेरीफोर्ट सिरप

आप इनमें से किसी भी टॉनिक का इस्तेमाल कर सकते हैं।  और भोजन से एक घंटे पहले एक चम्मच भरकर इसका सेवन करे।  दिन में दो बार, दिन के समय और शाम को।  तीनों टॉनिक मेडिकल शॉप पर उपलब्ध हैं।

सुबह का नाश्ता – Weight Gain Eating Home

सबसे पहले, मैं एक साधारण वजन बढ़ाने वाले आहार ।  जो हम भारतीयों के लिए उपयुक्त है।  और अधिकांश लोगों द्वारा आसानी से अनुसरण किया जा सकता है।  सुबह उठते ही सबसे पहले दो गिलास पानी (कमरे के तापमान पर) पिएं।  आधे घंटे बाद नाश्ता करें।  vajan kaise badhayen

नाश्ते के लिए आपके पास 2 उबले अंडे होने चाहिए।  दलिया/जई का एक बड़ा कटोरा।  फुल क्रीम दूध का एक पूरा गिलास।  उसके बाद कम से कम एक ताजे फल।  जो लोग अंडे नहीं खाते।  दूध में 2 केले मिलाकर मिल्कशेक पी सकते हैं। 

दोपहर का खाना

दोपहर के भोजन से 2 घंटे पहले।  एक गिलास गुनगुने दूध के साथ 4 बड़े खजूर का सेवन करें।  आप खजूर को दूध में मिलाकर मिल्कशेक के रूप में भी ले सकते हैं।  और जिन्हें खजूर पसंद नहीं।  गर्मियों में मैंगो शेकपी सकते हैं ।  और सर्दियों में केले का शेक।  

इसके अलावा, स्वास्थ्यप्रद विकल्पों में से एक 2 गिलास छाछ पीना है।  जिसे “मट्ठा” के रूप में भी जाना जाता है।  दोपहर के भोजन के लिए, आप साबुत दाल से भरी एक मध्यम कटोरी खा सकते हैं  आलू सब्ज़ी के साथ एक हरी सब्जी और कम से कम 4 चपाती। 

आप दही चावल से भरा एक मध्यम कटोरा भी ले सकते हैं ।  जो मूल रूप से दही के साथ पका हुआ चावल है।  आपको एक बड़ा कटोरा या प्लेट सलाद का।  जिसमें स्प्राउट्स, टमाटर, खीरा, गाजर आदि होते हैं भी शामिल करना चाहिए।  सलाद को सेहतमंद बनाने के लिए उसमें 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं, और स्वाद भी बेहतर होता है। 

वे लोग जो मांसाहारी हैं।  आलूसब्ज़ी की जगह चिकन, मटन या मछली के 2 बड़े टुकड़ों के साथ ले सकते हैं।   

शाम का खाना

शाम को करीब 5 बजे आप अपनी चाय के साथ आधा कटोरी मूंगफली के दाने ले सकते हैं।  या काजू, किशमिश या बादाम जैसे सूखे मेवे भी।  या आप बस 2 या अधिक गिलास छाछ या “मट्ठा” पी सकते हैं।

ghar ke khane se vajan kaise badhayen

शाम को 6 से 7 बजे के बीच आपको आधे घंटे से एक घंटे तक व्यायाम करना चाहिए।  व्यायाम करने से भोजन को बेहतर तरीके से पचाने में मदद मिलती है।  रात में हल्का खाना खाना सबसे अच्छा होता है।  

आदर्श रूप से आपको रात का खाना 8 बजे तक कर लेना चाहिए।  अगर आप रात का खाना सोने से कम से कम 3 घंटे पहले खत्म कर लेते हैं।   तो खाना अच्छे से पच जाता है।  और ना ही अपच और एसिडिटी की समस्या होती है।

रात का खाना – Weight Gain Eating Home

रात के खाने के लिए, आप ब्राउन ब्रेड और मक्खन से सैंडविच बना सकते हैं।  और इसमें पीनट बटर, चीज़, टमाटर और खीरा भी डाल दें।  आप ऐसे दो सैंडविच बना सकते हैं।  और उन्हें एक गिलास गर्म दूध के साथ खाएं। 

मांसाहारी पनीर को अंडे चिकन, या मछली से बदल सकते हैं।  जो लोग रात के खाने में भी दाल, सब्जी और रोटी खाना चाहते हैं।  एक बड़ी कटोरी दाल और एक स्वस्थ सब्जी खानी चाहिए।  साथ में कम से कम 4 चपाती।   vajan kaise badhayen

रात के खाने के बाद

रात के खाने के बाद आप डार्क चॉकलेट के 4 पीस खा सकते हैं।  या एक पारंपरिक मिठाई जैसे हलवा या खीर या खाने के लिए सबसे अच्छी मिठाई है गुड़ का एक बड़ा टुकड़ा।  गुड़ पाचन में भी मदद करता है और कब्ज को रोकता है।

 जरूरत पड़ने पर आप पौष्टिक भोजन के साथ-साथ कुछ विटामिन सप्लीमेंट भी ले सकते हैं।  ऐसा करने से विटामिन और मिनरल्स का स्तर और अन्य जरूरी पोषक तत्व शरीर में पर्याप्त स्तर पर बनाए रखा जाता है।  और यह भूख को उत्तेजित करने में भी मदद करता है। 

  ghar ke khane se vajan kaise badhayen – Weight Gain Eating Home

आशा है कि जो सरल और पौष्टिक आहार यहां सूचीबद्ध किया है।  स्वस्थ तरीके से आपका वजन बढ़ाने में उपयोगी होगा ।  और आपका व्यक्तित्व भी इससे लाभान्वित होगा!

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here


Most Popular

Recent Comments