Wednesday, July 17, 2024
HomeSkin Careहोंठ के आसपास कालापन - Mouth Pigmentation Treatment

होंठ के आसपास कालापन – Mouth Pigmentation Treatment

क्या आपके होंठ के आसपास कालापन हो गया है,   आपको पेरियोरल हाइपरपिग्मेंटेशन है?    आप समझ नहीं पा रहे हैं कि ऐसा क्यों हो रहा है?   क्या आप पिगमेंटेशन को कम करने का उपाय ढूंढ रहे हैं?   तो यह आपके लिए है!

मुंह के आसपास काले धब्बे या हाइपरपिग्मेंटेशन एक आम समस्या है।   लेकिन ऐसा क्यों होता है?   मुंह के आसपास की त्वचा का काला पड़ना एक प्रकार का हाइपरपिग्मेंटेशन है।   इसका इलाज करने से पहले आपको इसके कारणों को समझना होगा।

 

माउथ पिगमेंटेशन के कारण। होंठ के आसपास कालापन

विटामिन बी12 की कमी,    त्वचा को आघात,   सूरज की क्षति,    सेबमेलानोसिस या त्वचा रोग एटोपिक जिल्द की सूजन और हार्मोनल असंतुलन की तरह आपके मुँह के आस-पास पैच को काला कर देते हैं।   आपके शरीर में आयरन की अधिकता,    निर्जलीकरण, और अत्यधिक शराब का सेवन और धूम्रपान सब इस की ओर ले जाता है।   यहां तक ​​कि गलत सौंदर्य प्रसाधनों या    कुछ एलर्जी का उपयोग करने से भी मुंह के आसपास काले धब्बे हो सकते हैं। Mouth Pigmentation Treatment

 

तो हम इसे कैसे कम कर सकते हैं?

सबसे पहले, आपको त्वचा रोग, एलर्जी या हार्मोनल गड़बड़ी, यदि कोई हो, का इलाज करना होगा।   ऐसे में आपको अपनी त्वचा की उचित देखभाल करनी होगी।   आपको अपनी त्वचा को समय-समय पर साफ करना होगा।    और सप्ताह में कम से कम एक बार एक्सफोलिएट करना होगा।   माइल्ड केमिकल एक्सफ़ोलीएटिंग फ़ेस वॉश या फ़ेस स्क्रब का उपयोग करने से मृत त्वचा को हटाने में मदद मिलेगी।   लेकिन हमेशा ध्यान रखें कि आपको ज्यादा एक्सफोलिएट नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे घर्षण हो सकता है।  अधिक एक्सफोलिएशन से भी त्वचा रूखी हो सकती है। और साथ में अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

 

औषधीय क्रीम का उपयोग।

आप किसी त्वचा विशेषज्ञ के पास भी जा सकते हैं और औषधीय क्रीम प्राप्त कर सकते हैं।   इन क्रीमों में कोजिक एसिड, अर्बुटिन, एजेलिक एसिड, हाइड्रोक्विनोन और त्वचा को हल्का करने वाले एजेंट होते हैं।   यह अतिरिक्त मेलेनिन उत्पादन या मेलेनोजेनेसिस को कम करने में मदद करता है।   मूल रूप से ये क्रीम त्वचा में टायरोसिनेस नामक एक एंजाइम को अवरुद्ध करती हैं जो मेलेनिन बनने से रोकती है। – मुँह के आस पास काले धब्बे उपाय

ये क्रीम काफी तेज (Strong )होती हैं।   और यह महत्वपूर्ण है कि इन्हें सही मात्रा में लिया जाए।   इन दवाओं को आवश्यकता से अधिक मात्रा में लेने से दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

होंठ के आसपास कालापन

होंठ के आसपास कालापन Mouth Pigmentation Treatment -मुँह के आस पास काले धब्बे उपाय

 

अलग अलग चिकित्सा उपचार के बारे में भी जानें।  

कभी-कभी त्वचा में हाइपरपिग्मेंटेशन डर्मिस की तरह गहरी परतों में चला जाता है।   कुछ आक्रामक चिकित्सा प्रक्रियाएं मेलानोजेनेसिस या मेलेनिन अधिक बनने को लक्षित (target) करेंगी।   चूंकि आपके मुंह के आसपास की त्वचा पतली है।   इसलिए आपको आक्रामक और सरल उपचार की आवश्यकता नहीं हो सकती है।

एक्सफोलिएटर या क्रीम आपके मुंह के आसपास के काले धब्बों को कम करने में आपकी मदद करेंगे।   लेकिन अगर ये विकल्प आपके लिए काम नहीं कर रहे हैं।   तो आपको चिकित्सा प्रक्रियाओं की आवश्यकता हो सकती है।

सबसे आम और प्रभावी प्रक्रिया है pigmentation कम करने वाले लेज़र।   जैसे क्यू स्विच्ड,   एनडी याग लेजर,    एर्बियम ग्लास लेजर,    फ्रैक्शनल सीओ 2 लेजर,   फ्रैक्सेल  और    तीव्र स्पंदित प्रकाश   प्रक्रियाएं।   ये प्रक्रियाएं त्वचा के गहरे स्तर से pigmentation को कम करने में मदद करती हैं।    कोशिकाओं को हटाने और नई और स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं के बनने में सहायता करती हैं। – muh ke aas pas kale dhabbe ka upay होंठ के आसपास कालापन

यहाँ भी पढ़ें – होठों पर एलर्जी का इलाज – फटे होठों को सही करने का तरीका

हमारे फेसबुक पेज पर जाएँ

एक और प्रभावी प्रक्रिया रासायनिक छिलके हैं।

इन छिलकों में ग्लाइकोलिक एसिड,   फाइटिक एसिड,   मैंडेलिक एसिड,   एजेलिक एसिड,   लैक्टिक एसिड और चिरायता का तेजाब।   रासायनिक छिलके हल्के और मजबूत (strong) दोनों हो सकते हैं।   मुंह के आसपास की त्वचा नाजुक होती है।    इसलिए त्वचा विशेषज्ञ से ही प्रक्रिया करवाएं।   रासायनिक छिलके अलग-अलग ताकत में आते हैं।    आपका त्वचा विशेषज्ञ आपको वही लगाएगा।

आपकी त्वचा के कालेपन की अधिकता के आधार पर इन छिलको को लगाया जाता है ।   छिलके कोलेजन उत्पादन को भी उत्तेजित करते हैं जो आपकी त्वचा का एक निर्माण खंड है।   वे अच्छे एक्सफोलिएंट भी हैं। होंठ के आसपास कालापन

माइक्रोडर्माब्रेशन भी एक बेहतरीन तरीका है।

इसके परिणाम कुछ ही सत्रों में दिखाई दे जाते हैं।   यह काले धब्बों पर एक हैंडहेल्ड डिवाइस के माध्यम से माइक्रो-क्रिस्टल की एक धारा को मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने का काम करता है।    जिससे त्वचा की कोशिकाओं का कायाकल्प भी होता है।

Mouth Pigmentation Treatment – होंठ के आसपास कालापन

घरेलु उपाय।

तो ये कुछ चिकित्सीय प्रक्रियाएं थीं जिन्हें आप त्वचा विशेषज्ञ से करवा सकते हैं।   कुछ घरेलू उपचार भी हैं जो मदद कर सकते हैं।   लेकिन आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि ये सभी के लिए काम नहीं कर सकते हैं।   इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है जो प्रभावशीलता को दर्शाता है।   इसलिए अगर आप इनका इस्तेमाल करते हैं तो इनका इस्तेमाल सावधानी से करें।

होंठ के आसपास कालापन

अगर आप ऑर्गेनिक तरीके से जाना चाहते हैं।    इन पर एलोवेरा और खीरे जैसे हाइड्रेटिंग उत्पादों का उपयोग करें।   टमाटर एक बेहतरीन एंटी टैनिंग एजेंट है।   आप हफ्ते में एक बार टमाटर के रस का इस्तेमाल अपनी त्वचा पर कुछ हफ्तों तक कर सकते हैं।   चावल का आटा, हल्दी, दही और टमाटर का रस भी मिला सकते हैं।    और फेस पैक लगा सकते हैं।   कुछ सप्ताह जब तक आपका पिग्मेंटेशन कम नहीं हो जाता।   आपकी त्वचा को स्पष्ट रूप से हल्का होने में कुछ सप्ताह लगेंगे।   हो सकता है कि ये फेस पैक हर किसी को सूट न करें।   अपने एकमात्र उपाय के रूप में घरेलू उपचार पर भरोसा न करें।   यदि वे काम नहीं करते हैं तो त्वचा विशेषज्ञ से मिलने में संकोच न करें।   समस्या के विकराल होने का इंतजार न करें।

 

आपकी त्वचा लाल हो जाती है,    खुजली होती है या आपको झुनझुनी या कोई अन्य असामान्य अनुभूति होती है।   उस घरेलू उपाय या यहां तक ​​कि औषधीय क्रीम का उपयोग करना बंद कर दें।

 

खान-पान का रखें विशेष ख्याल- होंठ के आसपास कालापन

ये कुछ सामयिक अनुप्रयोग और चिकित्सा प्रक्रियाएं थीं।   लेकिन आप जो खाते हैं वह pigmentation को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है।   pigmentation को नियंत्रित करने के लिए सबसे अच्छा भोजन खट्टे फल हैं।   संतरा, नीबू, काले करंट, जामुन, कीवी फल और टमाटर सभी आसानी से उपलब्ध हैं।   ये त्वचा और समग्र स्वास्थ्य दोनों के लिए बहुत प्रभावी हैं।   इनमें एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं।    जो आपकी त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।      खट्टे फलों में बहुत अधिक जीवाणुरोधी,   विटामिन युक्त और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं।   जो स्फूर्तिदायक होते हैं।   आपकी त्वचा को चमकाने में मदद करते हैं।

 

इन बातों का विशेष ख्याल रखें

आपने कोई चिकित्सीय प्रक्रिया करवाई है।   कोई घरेलू उपचार आजमाया है।    और आपका    pigmentation कम हो गई है।   पुनरावृत्ति को रोकने के लिए यह आवश्यक है।   खुद को धूप से बचाकर रखिये ।   सूर्य से होने वाली क्षति pigmentation का एक प्रमुख कारक है।   हमेशा एक ज्यादा SPF सनस्क्रीन का उपयोग करें ।    जो आपकी त्वचा के लिए उपयुक्त हो।   और इसे हर 2 या 3 घंटे में फिर से लगाएं।   सीधी धूप से दूर रहें,   अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें,   स्वस्थ आहार लें, वि  टामिन का सेवन करें।   शराब का सेवन कम करें।   और धूम्रपान में कटौती करें।   जहाँ तक हो सके बंद कर दें।

 

अंत में, व्यायाम करना याद रखें।

साधारण योग दिनचर्या   दिन में कुछ मिनट दौड़ना आपके शरीर को स्फूर्ति प्रदान करता है।   जिससे आपकी त्वचा जवान रहती है।   अगर आपको लगता है कि आपके काले धब्बे बढ़ रहे हैं।   कम नहीं हो रहे हैं,  तो आपको डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ के पास जाने की जरूरत है।   आपका त्वचा विशेषज्ञ आपके शरीर,  आपकी त्वचा  और इसकी विशिष्टताओं  का आकलन करने के लिए सबसे Best है।

 

मुझे आशा है कि आपको वह जानकारी मिल गई होगी।   जिसकी आप तलाश कर रहे थे।  मुंह के आस-पास के काले धब्बों के बारे में।

 

बहुत से लोगों को लगता है कि पिग्मेंटेशन अपने आप ठीक हो जाता है।   और इसे नज़रअंदाज कर देते हैं।   इसके परिणामस्वरूप पिग्मेंटेशन में वृद्धि हो सकती है।    या यह वही रह सकता है।   कुछ मामलों में यह कम हो सकता है,   लेकिन फिर भी इसका सही तरीके से इलाज करने की आवश्यकता है।   यदि पिग्मेंटेशन त्वचीय परतों में गहरी है, तो इसका चिकित्सकीय उपचार करना आवश्यक है।   सिर्फ घरेलू उपाय ही काफी नहीं होंगे।   पिग्मेंटेशन कम लग सकती है।   लेकिन वास्तविक पिग्मेंटेशन दोनों सतह को प्रभावित करती है।   एपिडर्मल परत और गहरी त्वचीय परत भी।   यह पता लगाने के लिए कि आपका पिग्मेंटेशन सतही है या गहरा है,   या आपके पिग्मेंटेशन का मूल कारण क्या है।  आपको त्वचा विशेषज्ञ के पास जाना ही चाहिए ।

होंठ के आसपास कालापन

एक बुनियादी स्किनकेयर रूटीन का पालन करें।   अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें और उसकी रक्षा करें।    सनस्क्रीन का उपयोग करें।    और एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करें।    और आपकी त्वचा निश्चित रूप से चमकती रहेगी।

शुभकामनाएं!

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here


Most Popular

Recent Comments