Wednesday, July 17, 2024
HomeHair careBest Hair Care Tips - बालों की देखभाल कैसे करें

Best Hair Care Tips – बालों की देखभाल कैसे करें

बाल हमारे रूप और सुंदरता का एक बड़ा हिस्सा हैं ।  आप बहुत खूबसूरत हो सकती हैं, लेकिन अगर आपके बाल पतले, सूखे या घुंघराले हैं ।  तो आप अच्छी तरह से तैयार नहीं दिख पाएंगे ।  कम उम्र में बाल झड़ना, अचानक गंजापन,  सूखे और बेजान बाल,  पतले बाल, ये सभी समस्याएं युवा और पुरानी पीढ़ी दोनों के लिए एक बड़ा मुद्दा बन गई हैं ।

इस लेख में मैं आपको इन समस्याओं के कारणों के बारे में बताएँगे । और उनसे कैसे निपटा जा सकता है यहाँ भी जानेंगे । (Best Hair Care Tips)

 

अपने बालों की देखभाल – आहार है महत्वपूर्ण

स्वस्थ बालों के लिए पहला और सबसे महत्वपूर्ण मानदंड एक स्वस्थ आहार है । जो हमारे बालों की जड़ों को पोषण और ऊर्जा प्रदान करता है । जो बदले में यह सुनिश्चित करता है ।  कि हमारे बाल मजबूत, चमकदार और कोमल बने रहें । स्वस्थ आहार उन्हें समय से पहले गिरने से भी रोकता है ।

आज हम अपने बालों की देखभाल के बारे में जानेंगे । (Best Hair Care Tips)

सबसे पहले अपने बालों को साफ रखें । गर्मी के दिनों में पसीने, धूल और गंदगी की अधिकता होती है । इसलिए आपको अपने बालों को हफ्ते में कम से कम दो बार धोना चाहिए । सर्दियों के दौरान, सप्ताह में केवल एक बार शैम्पू का उपयोग करें ।  और दूसरे दिन, आप केवल गुनगुने पानी से अपने बालों को धो सकते हैं । ऐसा करने से आपके स्कैल्प की त्वचा साफ रहेगी ।  और प्राकृतिक तेल जो आपकी खोपड़ी से बनता है,  आपके बालों की पूरी लंबाई तक पहुंचने में सक्षम होगा ।  जिससे उन्हें कंडीशन करने में मदद मिलेगी । यह आपके बालों को रूखा होने से भी रोकेगा  ।

 

जिन लोगों के बाल रूखे हैं, उन्हें हफ्ते में एक बार शैंपू करना चाहिए ।  और फिर सप्ताह में दो बार अपने बालों को केवल गर्म पानी से धोना चाहिए ।  यह आपके बालों को रूखा होने से रोकेगा ।

 

 

इसलिए मिलाया जाता है क्योंकि यह एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है । हल्दी आपके मुंहासों को दबाने में मदद करती है । इसे अच्छे से लगाने के बाद इसे 10 से 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें । याद रखें, जब तक फेस मास्क सूख न जाए तब तक आप बात न करें और न हंसें और खुद को रिलैक्स रखें । मास्क के सूख जाने के बाद इसे पानी से धो लें । Best Hair Care Tips - बालों की देखभाल कैसे करें

जिनके बालो में हल्का डैंड्रफ रहता हो – ध्यान रखें  

1 लीटर पानी में आधा चम्मच नींबू का रस मिला सकते हैं ।  और इससे उनके बाल धोएं । और फिर उनके बालों को सादे गर्म पानी से ही धो लें । इससे न सिर्फ आपका सिर साफ रहेगा, बल्कि डैंड्रफ भी दूर रहेगा ।

एक नियम के रूप में, अपने बालों को धोने के लिए साबुन का उपयोग करना बेहतर होता है । साबुन तेल से बनता है और बालों को कम नुकसान पहुंचाता है । लेकिन साबुन के इस्तेमाल में एक समस्या है । वह कौन सा साबुन है जो कठोर जल से झाग नहीं देता है । और बालों पर जम जाता है । तो अगर आपके घर में मीठा पानी आता है ।  तो अपने बालों को धोने के लिए साबुन का उपयोग करना उचित है । यह सुनिश्चित करेगा कि आपके बाल सूखे नहीं हैं ।

अगर आपके घर खारे पानी या कठोर पानी की (Hard Water) आपूर्ति मिलती है । तो शैम्पू का उपयोग करना उचित है ।

शैंपू के बीच, बेबी शैम्पू, या बहुत हल्के शैम्पू का उपयोग करना सबसे अच्छा है । बेबी शैंपू में सोडियम लॉरेल सल्फेट जैसे रसायन होते हैं ।  पैराबेंस, फॉर्मलाडेहाइड, सोडियम क्लोराइड और सुगंध या सुगंध बहुत कम मात्रा में होती है । अन्यथा, अधिकांश शैंपू में,  हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले कपड़े धोने के डिटर्जेंट के समान संरचना होती है ।

(Best Hair Care Tips)

अगर आपके बाल अचानक से गिरने लगें ।

तो सबसे पहले आपको अपना शैम्पू बदलना होगा । शैंपू में बहुत सारे केमिकल होते हैं । शैंपू में इतने रसायन होते हैं, कि आपकी खोपड़ी की त्वचा अचानक इन रसायनों के प्रति संवेदनशील हो सकती है । जिसके परिणामस्वरूप बाल झड़ते हैं ।

 

पहले हमारे देश में सभी लोग रीठा (साबुन नट) जैसे प्राकृतिक पदार्थों का इस्तेमाल करते थे। और शिकाकाई अपने बाल धोने के लिए ।  मेरे ख्याल से आज भी बाल धोने के साथ-साथ स्वस्थ बालों के लिए भी ये प्राकृतिक उत्पाद सबसे अच्छे हैं।

बालो की कंडीशनिंग कैसे करें

जहां तक ​​हेयर कंडीशनर की बात है ।  तेल युक्त होने के अलावा, बालों के कंडीशनर में भी बालों को मुलायम बनाने के लिए रसायन होते हैं ।  अगर आप अपने बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशन करना चाहते हैं ।  तो बाल धोने के ठीक बाद नारियल का तेल या जैतून का तेल 1-2 बूंद लें ।  और उन्हें अपने गीले बालों में अच्छी तरह मालिश करें ।  और फिर अपने बालों को एक बार फिर से गुनगुने पानी से धो लें । आपके बाल न केवल उलझेंगे और सीधे हो जाएंगे ।  लेकिन ठीक से कंडीशनिंग भी हो जाएगा ।

 

Balon ki Dekhbhal Kaise Karen –

Best Hair Care Tips

 

जो लोग अपने बालों में हेयर डाई लगाते हैं- ध्यान रखें

सुनिश्चित करें कि उनके हेयर डाई में अमोनिया नहीं है । क्योंकि अमोनिया के कारण सबसे पहले बाल सफेद होते हैं ।  और फिर डाई बालों को रंग देती है ।  इससे बालों को गंभीर नुकसान होता है ।  फिर, उन क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करने के लिए ।  हम हेयर कंडीशनर पर हजारों खर्च करते हैं ।  स्पा उपचार, कंडीशनर और सीरम ।

याद रखें –

गर्मी के दिनों में ठंडे पानी का प्रयोग करना चाहिए ।  और सर्दियों में गुनगुने पानी से बाल धोएं ।  बहुत गर्म पानी बालों में प्रोटीन का कारण बनता है ।  जिसे केराटिन के नाम से जाना जाता है ।  क्षतिग्रस्त होना

इसी तरह हेयर ड्रायर और हेयर आयरन का इस्तेमाल बार-बार या रोजाना नहीं करना चाहिए । इनके कारण बाल समय के साथ धीरे-धीरे जल जाते हैं ।

 

बालों के लिए कंघी का चुनाव

अपने बालों को सुलझाने के लिए हमेशा बड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें ।  इससे बाल कम टूटते हैं ।  और हमेशा सबसे अच्छी गुणवत्ता वाली कंघी और ब्रश खरीदें जो आप खरीद सकते हैं । सस्ते नायलॉन से बनी कंघी और ब्रश का उपयोग नहीं करना चाहिए । यह सबसे पहले खोपड़ी की त्वचा को नुकसान पहुंचाता है । और फिर यह घर्षण के कारण बाल टूटने का कारण बनता है । और यह बालों में स्थैतिक बिजली के विकास का कारण बनता है । जिससे बाल खराब हो जाते हैं ।

यह न करें –

बहुत से लोग धातु के ब्रश और कंघी का उपयोग करते हैं ।  जो धातु की संवेदनशीलता के कारण खोपड़ी में खुजली पैदा कर सकता है ।  इसलिए आप धातु की कंघी या ब्रश का उपयोग न करें ।   दूसरों को अपने ब्रश और कंघी का उपयोग न करने दें ।  क्योंकि एक दूसरे के ब्रश और कंघी का उपयोग करने से सिर की जूँ, फंगल संक्रमण हो सकता है ।   एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में रूसी और जीवाणु संक्रमण हो सकता है ।

यही कारण है कि हमें एक-दूसरे के तौलिये का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए ।  तौलिए व्यक्तियों के बीच जूँ, जीवाणु और फंगल संक्रमण भी प्रसारित कर सकते हैं ।

जिनके बाल लंबे हैं, उन्हें हर दो महीने में आखिरी 1 या 2 सेंटीमीटर बाल कटवाना चाहिए ।

 

धुप की पराबैंगनी किरणों से बालो को बचाएं

एक बात जिसे लोग अक्सर नज़रअंदाज़ कर देते हैं । वह है बालों को धुप से बचाना ।  सूर्य के प्रकाश में पराबैंगनी A (UVA) किरणें होती हैं । ये पराबैंगनी A (UVA) किरणें त्वचा में प्रवेश करती हैं ।  और बालों की रंग बनाने वाली कोशिकाओं, जिसे मेलानोसाइट्स कहते हैं, क्षतिग्रस्त करती हैं ।  आपने ऐसे लोगों को देखा होगा जो लंबे समय तक धूप में काम करते हैं । उनके बाल बहुत जल्दी सफेद हो जाते हैं ।  जिसे “बाल पकना ” कहा जाता है ।

इसलिए जब भी आप धूप में बाहर निकलें तो हमेशा अपने सिर को कपड़े से ढकें । या टोपी या आप छतरी का भी उपयोग कर सकते हैं ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here


Most Popular

Recent Comments