Wednesday, June 19, 2024
HomeSkin Careडेली फेस केयर टिप्स इन हिंदी - daily face care tips in...

डेली फेस केयर टिप्स इन हिंदी – daily face care tips in hindi

डेली फेस केयर टिप्स इन हिंदी  दिन-प्रतिदिन अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करें?  यह उतना भी मुश्किल नहीं है जितना की लगता है। ऐसे बहुत से आसान तरीके और घरेलु उपाय है । जिनकी सहायता से हम घर बैठे अपने त्वचा को स्वस्थ व् सुन्दर रख सकते हैं । ये बहुत ही आसान तरीके हैं ।
अगर आप इन घरेलु उपायों को अपनाते हैं । तो त्वचा का कम से कम 80-90% तक स्वस्थ बना सकते हैं । न सिर्फ आपके चेहरे की त्वचा , साथ ही आपके शरीर के बाकी हिस्सों की त्वचा भी स्वस्थ और चमकदार रहेगी ।
अधिकांश व्यक्ति खासकर युवा पुरुष और महिलाएं हमेशा अपनी त्वचा को गोरा और चमकदार बनाए रखने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। वे सबसे महंगे उत्पादन खरीदते हैं। बाजार से नवीनतम फेयरनेस क्रीम, मॉइस्चराइज़र, टोनर, Exfoliators, मास्क और अन्य सभी प्रकार के उत्पाद पर वे बहुत पैसा खर्च करते हैं । फिर टेलीविजन पर, विज्ञापन में दिखाए गए परिणाम नहीं मिलते, तो परेशान हो जाते हैं ।

हमारी त्वचा की बनावट

तो सबसे पहले यह जान लें कि भगवान ने हमारी त्वचा को बिल्कुल सही बनाया है ।

  
हमारी त्वचा की सबसे ऊपरी परत अपने आप निकल जाती है । और नीचे की परतों से ताज़ी युवा त्वचा ऊपर की ओर आती है । पसीना हमारी त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए होता है । जो त्वचा को सूखने नहीं देता । हमारी त्वचा में तेल ग्रंथियां हमारी त्वचा को मॉइस्चराइज रखने । साथ ही इसे नरम रखने के लिए होती हैं । हमारी त्वचा पर मौजूद बाल हमारी त्वचा को धूप और वायु प्रदूषण से भी बचाते हैं । 

डेली फेस केयर टिप्स इन हिंदी

skin care daily routin


गोरी त्वचा ही सुंदरता या स्वास्थ्य की एकमात्र निशानी नहीं है । त्वचा गेहुंआ हो सकती है । सांवली हो सकती है ।अगर आपकी त्वचा साफ़ है , स्वस्थ है, रोगमुक्त है और रूखी नहीं है । तो हमेशा अच्छी लगती है ।

दैनिक आधार पर अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करें

डेली फेस केयर टिप्स इन हिंदी

हमारी त्वचा की देखभाल के लिए 3 काम करना बहुत जरूरी है: सबसे पहले तो धूप से सुरक्षा । दूसरा त्वचा की सफाई । तीसरे नंबर पर आता है मॉइस्चरीसिंग ।

1. सूर्य की अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाएं :

सूरज से होने वाले नुकसान से सुरक्षा । जो मूल रूप से तेज धूप से त्वचा की सुरक्षा करता है । गर्मी हो या सर्दी । इनमें से किसी भी मौसम में बिना धूप के बचाव घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए । गर्मी के समय में अपने चेहरे या शरीर की त्वचा को खुला न छोड़ें । या तो उन्हें कपड़े से ढक कर बहार निकलें । या अपने आप को ढकने के लिए छतरी का उपयोग करें । Best Skin Care Daily Routine


घर से बाहर निकलते समय सनस्क्रीन का प्रयोग करें । छाता और धूप का चश्मा भी पहनें । इन चीजों को करने से धूप से त्वचा नहीं जलेगी । और न ही आपकी त्वचा या चेहरे पर काले धब्बे दिखाई देंगे । धूप का चश्मा आपकी आंखों के चारों ओर काले घेरे से आपकी रक्षा करेगा ।
सर्दियों के दौरान । अगर आप ज्यादा देर धूप में बैठे रहेंगे तो आपकी त्वचा पर टैनिंग हो जाएगी । तेज धूप न सिर्फ त्वचा को नुकसान पहुंचाती है । लेकिन बालों को उनकी जड़ से भी नुकसान पहुंचाता है। और बाल जल्दी सफेद होने लगते हैं ।  Best Skin Care Daily Routine

फेसबुक पेज पर जाएँ – फेसबुक

2. त्वचा की नियमित सफाई करें :

यह है कि हमें अपनी त्वचा को हर समय साफ रखना चाहिए । अपनी त्वचा की सफाई करके आप इसमें से जमा हुई गंदगी को हटा दें । मृत कोशिकाएं, अतिरिक्त तेल, जीवाणु, और मेकअप । यहाँ सब समय पाए साफ़ करते रहिये ।
जिनकी तैलीय त्वचा होती है । उन्हें अच्छी गुणवत्ता वाली साबुन का उपयोग करना चाहिए । जिनकी त्वचा रूखी होती है । उन्हें लिक्विड क्लींजर (नॉन सोप) का इस्तेमाल करना चाहिए । इसका उपयोग दिन में केवल एक बार करना चाहिए
शरीर के उन हिस्सों में जहां हमें बहुत पसीना आता है । जैसे अंडरआर्म्स, गर्दन, जाँघों के बीच । इन क्षेत्रों को साबुन से अच्छी तरह साफ करना चाहिए ।

3. नमी (Moisturising) का भी रखे हमेशा ख्याल :

त्वचा को ठीक से मॉइस्चराइज़ करनाबहुत जरुरी है । हमारी त्वचा को नमीयुक्त रखने के लिए तेल बहुत आवश्यक है । यह भाविक रूप से तेल ग्रंथियों में उत्पन्न होता है । यह त्वचा को प्राकृतिक रूप से मुलायम रखता है । लेकिन फिर भी त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाना उपयोगी होता है । विशेष रूप से सर्दियों के महीनों के दौरान । जब हवा काफी शुष्क होती है ।

यहाँ भी पढ़ें – एलोवेरा के फायदे स्किन के लिए

डेली फेस केयर टिप्स इन हिंदी


एक सामान्य नियम के रूप में तैलीय त्वचा वाले व्यक्तियों को । पानी आधारित मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना चाहिए। और शुष्क त्वचा वाले व्यक्तियों को । तेल आधारित मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना चाहिए । मॉइस्चराइजर खरीदते समय । सुनिश्चित करें कि यह एक अच्छी कंपनी से है । और यह कि इसमें बहुत अधिक सुगंध नहीं है ।


सुगंध , रंग और लिनोलिक एसिड यह सभी त्वचा में एलर्जी पैदा कर सकते हैं । और त्वचा को धूप के प्रति संवेदनशील बनाते हैं । जिससे हमारी त्वचा जल सकती है ।

डेली फेस केयर टिप्स इन हिंदी

अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है । तो आपको एक अच्छा मॉइस्चराइजर लेना चाहिए, जिसमें एलोवेरा हो । और इसे अपनी त्वचा पर लगाएं ।
वैसे त्वचा के लिए सबसे अच्छा मॉइस्चराइजर है शुद्ध नारियल तेल । और शुद्ध जैतून का तेल । इन्हें लगाने से किसी प्रकार की एलर्जी नहीं होती है । ये तेल त्वचा में आसानी से समा जाते हैं । इसके अलावा ये तेल त्वचा पर चिपचपन भी नहीं लाते । त्वचा को दाग धब्बो और रोगों से भी बचाते हैं । क्योंकि इनमे सूरज की सुरक्षा, एंटी-बैक्टीरियल एजेंट होते हैं । साथ ही एंटी-फंगल गुण भी होते हैं ।

सुबह नहाने के बाद । और रात को सोने से पहले । अगर आप शुद्ध नारियल तेल लगाते हैं । या आपकी त्वचा पर शुद्ध जैतून का तेल लगाते हैं । तो आपकी त्वचा हमेशा स्वस्थ रहेगी । सुंदर और चमकदार रहेगी ।

त्वचा की ठीक से देखभाल करने के लिए फेस मास्क है जरुरी :

आपको सप्ताह में एक या दो बार फेस मास्क लगाना चाहिए । जिनकी तैलीय त्वचा होती है । ताजे खीरे का फेस मास्क लगाना चाहिए । या कच्चे आलू से बना मास्क लगाएं । और त्वचा को ठीक से साफ करें ।


जिनकी त्वचा रूखी होती है । ताजा नींबू के रस की 2/3 बूंदों को शहद में मिलाएं बनाकर लगाएं लगाएं । या आप ताजा एलोवेरा ले सकते हैं और इसमें 2-3 बूंदें मिला सकते हैं । इसमें शुद्ध नारियल का तेल मिलाएं और फिर मास्क लगाएं


कृपया याद रखें : कि जब आप मास्क को धोते हैं । आपको तुरंत एक अच्छा मॉइस्चराइजर या शुद्ध नारियल का तेल लगाना चाहिए ।


चमकती त्वचा के लिए स्वस्थ आहार और व्यायाम का महत्व अपना महत्वा है । इसे नजर अंदाज न करें ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here


Most Popular

Recent Comments