Wednesday, May 15, 2024
HomeSkin CareNatural Oil For Glowing Skin त्वचा के लिए प्राकृतिक तेल

Natural Oil For Glowing Skin त्वचा के लिए प्राकृतिक तेल

कई शुद्ध, प्राकृतिक तेल हैं जो हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।  सर्दियों में त्वचा बहुत शुष्क हो जाती है  और कभी-कभी, चाहे आप कितन भी मॉइस्चराइज़र लगा लें।  त्वचा केवल सूखी दिखाई देती है। Natural Oil For Glowing Skin

लेकिन बहुत से लोग, जब वे “तेल” शब्द सुनते हैं।  सोचते हैं कि इसे लगाने से उनके चेहरे पर रैशेज पड़ जाएंगे।  नहीं तो तेल का इस्तेमाल करने से पिंपल्स हो जाएंगे। 

हां, अगर आप मिलावटी तेल का इस्तेमाल करते हैं।  या यदि आप तेल का उपयोग करते हैं जिसके अंदर बहुत सी चीजें मिली हुई होती हैं।  तो आपकी त्वचा एलर्जी या जलन से पीड़ित हो सकती है।  लेकिन आमतौर पर, ऐसी प्रतिकूल प्रतिक्रिया तब नहीं होती है जब आप शुद्ध, कोल्ड प्रेस्ड तेलों का उपयोग करते हैं।

प्राकृतिक तेलों का उपयोग करके त्वचा को कोमल, स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने की विधि

यह 1000 साल पुराना है, और सर्वश्रेष्ठ में से एक है।  क्या आप जानते हैं कि प्राचीन मिस्र में, महिलाएं जो अपनी खूबसूरती और फैशन सेंस के लिए पूरी दुनिया में जाने जाते थे।  अपनी त्वचा को मुलायम और सुंदर बनाए रखने के लिए मोरिंगा के बीज के तेल का इस्तेमाल करती थी।  

मोरिंगा सहजन के बीज है।  यह सहजन के पौधे के बीज से निकाला जाता है।  इसी तरह, ग्रीस में और यूरोप के कई हिस्सों में जैतून का तेल, न केवल खाना पकाने के प्रयोजनों के लिए इस्तेमाल किया गया था।  लेकिन त्वचा और बालों की देखभाल के प्रयोजनों के लिए भी व्यापक रूप से उपयोग किया जाता था।

भारत में कई सदियों से नारियल तेल खाना पकाने, त्वचा की देखभाल के लिए उपयोग में किया जाता है।  बालों की देखभाल एक्जिमा, एलर्जी का इलाज और सोरायसिस, सनबर्न के इलाज के लिए।

बहुराष्ट्रीय कंपनियों का भ्रम- कैसे बनते हैं क्रीम और लोशन। 

इसका क्या मतलब है कि इस दुनिया की सभी प्राचीन संस्कृतियां।  अपनी-अपनी सभ्यताओं में त्वचा की देखभाल के लिए स्वदेशी तेल इस्तेमाल करते हैं। बालों की देखभाल और कई बीमारियों के इलाज के लिए भी।  फिर लगभग 100 साल पहले बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियां आईं

इन्होने इन प्राकृतिक तेलों में रसायन, सुगंध और रंग मिलाया। और क्रीम और लोशन बनाया। और हमें बताया गया कि प्राकृतिक तेल जो कई सदियों से उपयोग में थे।  अप्रभावी और पिछड़ेपन का प्रतीक थे।  तो हम सबने आज के फैशन को अपनाया।  और न केवल हमारे प्राचीन ज्ञान, बल्कि इन प्राकृतिक तेलों को भी बंद कर दिया। 

जब हम केवल इन प्राकृतिक तेलों का उपयोग कर रहे थे।  हमारी त्वचा, बाल और समग्र स्वास्थ्य काफी अच्छा था।  और हमारे स्वास्थ्य को कभी भी इतनी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता था।  जैसे वे आज हैं।

Natural Oil For Glowing Skin

Natural Oil For Soft Glowing Skin त्वचा के लिए प्राकृतिक तेल

आजकल लोगों की दिलचस्पी त्वचा को मुलायम रखने के उपाय के रूप में तेलों में है।  इसका मुख्य कारण यह है कि अब हम यह समझ रहे हैं कि क्रीम या लोशन कितना भी महंगा क्यों न हो।  इन सभी में, किसी न किसी रूप में, रसायन और संरक्षक होते हैं जैसे:- परबेन्स, , ईथर, इथेनॉल आदि।  जो मूल रूप से इन क्रीमों और लोशनों में निहित विभिन्न रसायनों को खराब होने से बचाते हैं।  ये योजक पायसीकरण में भी मदद करते हैं।   जिसका अर्थ है कि वे विभिन्न सामग्रियों को एक साथ अच्छी तरह मिलाने में मदद करते हैं। 

इस के अलावा इन क्रीम और लोशन का मुख्य घटक, जो वास्तव में ठीक करता है और पोषण करता है।  आमतौर पर एक प्राकृतिक तेल है जैसे कि: – विटामिन ई तेल, सूरजमुखी का तेल, तिल का तेल आदि।  इन तेलों में कंपनियां हयालूरोनिक एसिड मिलाती हैं।  ईथर, आसुत जल आदि।  इस तरह बनते हैं क्रीम और लोशन। 

त्वचा पर प्राकृतिक तेल लगाने के मुख्य फायदे

सबसे अपनी त्वचा पर प्राकृतिक तेल लगाने के मुख्य फायदे जान लें।  तेल लिपोफिलिक हैं।  जिसका अर्थ है कि वे त्वचा में प्रवेश कर सकते हैं और त्वचा के अंदर प्राकृतिक वसा के साथ अच्छी तरह मिला सकते हैं।  ये तेल त्वचा की प्राकृतिक नमी को भी बढ़ाते हैं   

प्राकृतिक तेल त्वचा को निर्जलीकरण या सूखने से रोकते हैं। दूसरा – प्राकृतिक तेलों में आमतौर पर एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं।  जो हमारी त्वचा को फंगल और बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचाते हैं। तीसरा – त्वचा पर अच्छी तरह से तेल लगाकर इसे मॉइस्चराइज़ करके रखें।  झुर्रियों और महीन रेखाओं को रोका जा सकता है।  चौथा –  प्राकृतिक तेल हमारी त्वचा की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।  और वे हमारे प्रदूषित शहरों की धूल, गंदगी और धुएं से हमारी त्वचा की रक्षा करते हैं। 

प्राकृतिक तेल त्वचा के अंदर प्रवेश करने में सक्षम हैं  जिसके कारण त्वचा “मोटी” हो जाती है। और इस प्रकार हमारा चेहरा और शरीर चिकना दिखता है।  इसलिए बॉडी बिल्डिंग करने वाले लोग उनकी त्वचा पर बहुत सारा तेल लगाते है।  जिससे उनकी त्वचा चिकनी और चमकदार दिखती है।

कई तेल, जैसे नारियल का तेल त्वचा पर चकत्ते और एलर्जी से निपटने में भी मदद करता है।  तेल, जैसे चाय के पेड़ का तेल हमारे चेहरे और शरीर पर मुंहासों, फुंसियों और ब्लैकहेड्स को कम करने और नियंत्रित करने में मदद करता है 

किस प्रकार की त्वचा के लिए किस प्रकार के प्राकृतिक तेल?

किस प्रकार की त्वचा के लिए किस प्रकार के प्राकृतिक तेल का उपयोग किया जा सकता है।   ताकि इसे स्वस्थ और सुंदर बनाया जा सके।  शुष्क त्वचा का इलाज करने के लिए और रूखी त्वचा पर झुर्रियों को बनने से रोकने के लिए सबसे अच्छे तेल हैं। मोरिंगा तेल। जो सहजन के पौधे के बीज से बनता है।  और आर्गन ऑयल भी जो आर्गन के पेड़ से प्राप्त होता है।  ये दोनों तेल त्वचा को भीतर से मॉइस्चराइज़ करते हैं।  और झुर्रियों को रोकने के साथ-साथ दोषों को भी रोकता है।

तैलीय, रूखी और संवेदनशील त्वचा

अगर आपकी त्वचा तैलीय है।  तो आपको अंगूर के बीज के तेल का उपयोग करना चाहिए।  यह एक एंटी-एजिंग तेल है।  और यह बहुत हल्का और कम तीखा तेल है।  इसे रात में चेहरा धोने के बाद लगाना चाहिए।  सोने से पहले इस तेल की थोड़ी सी मात्रा ही चेहरे पर लगाना चाहिए। 

अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है।  तो, आपकी त्वचा को ठीक से मॉइस्चराइज करने के लिए आपको शुद्ध बादाम के तेल का उपयोग करना चाहिए। 

वे लोग जिन्होंने कुछ एंटी-एजिंग क्रीम का इस्तेमाल किया है।   जैसे रेटिनॉल और अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड जो त्वचा की लालिमा और जलन पैदा कर सकता है।  यहां तक ​​कि जलने का कारण बनता है।  Argan Oil का उपयोग करना चाहिए।  जो ऐसी क्षतिग्रस्त त्वचा की रिकवरी के लिए बहुत अच्छा है। 

एक्ने, पिंपल्स और ब्लैकहेड्स के इलाज में टी ट्री ऑयल आधारित मॉइस्चराइज़र और फेस वाश, काफी प्रभावी हैं।  खासकर उन लोगों के लिए जिनकी त्वचा बहुत संवेदनशील होती है।  और जिन्हें मुंहासे रोधी दवाओं और क्रीम से एलर्जी है। 

लेमनग्रास ऑयल भी है बहुत फायदेमंद तेल।  यह नई त्वचा के निर्माण में मदद करता है।  यह त्वचा को भी साफ रखता है।  और इसे फंगल और बैक्टीरियल इन्फेक्शन से भी बचाता है।  और यह त्वचा को एक स्वस्थ चमक भी देता है।

कहाँ से खरीदें?

Natural Oil For Glowing Skin

ये सभी तेल अपने प्राकृतिक नामों के तहत खरीदने के लिए उपलब्ध हैं।  और बिग बाजार, स्टार बाजार जैसे स्टोरों में और अमेज़न और फ्लिपकार्ट पर ऑनलाइन आसानी से उपलब्ध हैं।  अब, बाहर जाने से पहले और तुरंत इन तेलों को खरीद लें। 

आपको कुछ बातों की जानकारी होनी चाहिए।  सबसे पहले – ये सभी तेल बहुत प्रभावी होते हैं, लेकिन इन्हें खरीदना महंगा भी हो सकता है।

दूसरे – पहली बार जब आप इन तेलों को खरीदते हैं।  तो आपको सबसे छोटी बोतल खरीदनी होगी।  जैसे कि 15 मिली या 50 मिली की बोतल।  एक बार जब आप अच्छे परिणाम देखना शुरू कर देते हैं  तो आप और खरीद सकते हैं। 

Natural Oil For Soft Glowing Skin त्वचा के लिए प्राकृतिक तेल

किस कंपनी का तेल खरीदना चाहिए?

कई अन्य बहुत प्रभावी तेल भी हैं।  जो सस्ते हैं, और उन्हें प्रभावी ढंग से उपयोग करने के कई तरीके भी हैं।  इनमें से सबसे सस्ता और सबसे प्रभावी शुद्ध कोल्ड प्रेस्ड नारियल तेल है। 

संवेदनशील त्वचा के लिए भी यह तेल बहुत अच्छा है।  क्योंकि यह त्वचा को नमीयुक्त रखता है।  और सभी प्रकार की एलर्जी और सूजन / जलन को भी रोकता है।  इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण भी होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ रखते हैं। 

Natural Oil For Glowing Skin

अगर आपकी त्वचा रूखी और संवेदनशील है।  फिर 1/2 चम्मच वर्जिन कोकोनट ऑयल लें।  और इसमें एवियन 400 . के 1 कैप्सूल से निचोड़ा हुआ तेल मिलाएं।  जो मूल रूप से विटामिन ई तेल है।

इसे अच्छे से मिलाकर त्वचा पर लगाएं – यह एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है।  ना ही त्वचा पर कोई जलन या जलन होगी।  यह सर्दियों में विशेष रूप से उपयोगी है।  जो चेहरे और शरीर पर लगाने पर त्वचा को मुलायम और नमीयुक्त रखता है। 

सबसे अच्छा और शुद्ध नारियल तेल – Natural Oil For Glowing Skin

पतंजलि सबसे सस्ता, सबसे अच्छा और शुद्ध नारियल तेल है।  श्री श्री तत्व: और ईशा शॉपी अन्य दो तेल

जिनका उपयोग बहुत उच्च श्रेणी के मॉइस्चराइज़र और लोशन में भी किया जाता है। 

शुद्ध सूरजमुखी तेल तथा तिल का तेल ये दोनों शुष्क और संवेदनशील त्वचा के लिए, चेहरे के साथ-साथ शरीर के लिए भी बहुत अच्छे हैं।  खासकर सर्दियों के दौरान।  और ये तेल बहुत महंगे भी नहीं हैं। 

अब सर्दियों का समय है।  और सबकी त्वचा सूख रही है।  लेकिन मुझे पूरी उम्मीद है कि इसमें वर्णित इन तेलों का उपयोग करके आपको बहुत फायदा होगा।  और इस कड़ाके की ठंड में भी, आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार बनी रहेगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here


Most Popular

Recent Comments