Wednesday, July 17, 2024
HomeBeauty tipsInstant Glow and Fairness Homemade Face Pack

Instant Glow and Fairness Homemade Face Pack

हम सभी चाहते हैं कि हमारी त्वचा निखर जाए ।  इसलिए यह जरूरी है कि हमें महीने में एक बार फेशियल जरूर करें ।  आपको बाजार से कोई क्रीम या फेशियल किट खरीदने की जरूरत नहीं है ।  आपको अपने घर पर सभी सामग्री मिल जाएगी  ।  और आप अपना खुद का फेशियल किट बना लेंगे । बेहतरीन परिणाम मिलने पर इस ऑर्गेनिक फेशियल को आजमाएं ।  अगर आपको लगता है कि फेशियल करना मुश्किल है,  तो ऐसी कोई बात नहीं है ।  इस लेख में मैं आपको स्टेप बाय स्टेप फेशियल बताएँगे ।  हम 4 आसान स्टेप्स में फेशियल करेंगे ।

  1. पहले हम सफाई करेंगे

  2. दूसरा स्क्रबिंग

  3. तीसरी चेहरे की मालिश

  4. और आखिरी है फेस मास्क

 

1. पहला चरण – चेहरे की सफाई

इन स्टेप्स को फॉलो करने के लिए हम पहले आपको इन स्टेप्स को जानना होगा ।

सफाई के लिए हमें 1 रुई और 2-3 टेबल स्पून कच्चा दूध चाहिए ।

अब रुई को कच्चे दूध में डुबाकर भिगो लें ।

इस रुई से अपने चेहरे और गर्दन के हिस्से को धीरे- धीरे से पोंछें ।

 

 

क्लींजिंग इसलिए जरूरी है क्योंकि सफाई करने से हमारे चेहरे से गंदगी और धूल निकल जाती है।  कच्चा दूध सुरक्षित है ।  इससे आपकी आंखों में जलन नहीं होती है  । और आप अपने होंठ भी पोंछ सकते हैं ।

 

2. दूसरा चरण – स्क्रबिंग

 

 

स्क्रब बनाने के लिए हमे 2 टेबल स्पून गेहूं का आटा और 3 टेबल स्पून कच्चा दूध चाहिए ।

अब दोनों सामग्रियों को मिला लें ।   बस अब आपका स्क्रब तैयार है ।  अब अपनी उंगलियों पर स्क्रब लें अपने चेहरे और गर्दन के क्षेत्र पर लगाएं अब गोलाकार गति में मालिश करें ।  अच्छे परिणाम के लिए १०-१५ मिनट स्क्रब से मालिश करें ।  सुनिश्चित करें कि अपनी आंखों के चारों ओर झुकें नहीं ।  एक्सफोलिएशन के बाद 10-15 मिनट चेहरा धो लें या थपथपा कर पोंछ लें ।

 

3. तीसरा चरण – चेहरे की मालिश

 

 

इसके लिए हमें 3 टेबल स्पून दही और 1/4 टीस्पून चुकंदर का जूस चाहिए ।

एक साफ सूती कपड़ा लें और उसमें 3 टेबल स्पून दही डालकर निचोड़ लें ।  एक बाउल में निचोड़ा हुआ दही डालें और उसमें 1/4 छोटी चम्मच चुकंदर का रस डालकर अच्छी तरह मिला लें ।  आप देखेंगे की एक अच्छी सी मसाज क्रीम बन तैयार हो जाएगी ।  इस मसाज क्रीम से पुरे चेहरे की हलकी – हलकी मसाज करें ।  अगर मालिश के दौरान आपकी क्रीम सूख रही है,  तो आप और क्रीम ले सकते हैं और अपने चेहरे की मालिश जारी रख सकते हैं ।  मालिश के बाद अपना चेहरा धो लें या साफ़ तोलिये से थपथपा कर पोंछ लें ।

तीसरे स्टेप के बाद आप देखेंगे की कि आपके चेहरे पर कितना बदलाव आया है ।

 

4. हमारा आखिरी कदम है – फेस पैक

फेस बनाने के लिए हमे चाहिए 2 टेबल स्पून गेहूं का आटा ।  (आप चंदन पाउडर या मुल्तानी मिट्टी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं । )

1/4 छोटा चम्मच चुकंदर का रस ।

1 चुटकी हल्दी पाउडर ।

और आखिरी ३ बड़े चम्मच कच्चा दूध ।

अब इन सभी चीजों को अच्छे से मिलाकर एक महीन पेस्ट बना लें ।  आपका फेस पैक तैयार है ।

 

उपयोग के लिए किसी फेस ब्रश या अपनी उँगलियों की सहायता से अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं । अपनी आंखों और होठों पर मास्क न लगाएं । अब गोलाकार गति में घुमाते हुए मालिश करें ।

गेहूँ का आटा बंधनकारी एजेंट के रूप में काम करेगा ।  चुकंदर का रस हमारी त्वचा को चमकदार और निर्दोष बनाता है ।  जैसा कि हम सभी जानते हैं कि दूध हमारी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है ।  हल्दी को इसमें इसलिए मिलाया जाता है क्योंकि यह एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है ।  हल्दी आपके मुंहासों को दबाने में मदद करती है ।

इसे अच्छे से लगाने के बाद इसे 10 से 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें ।  याद रखें, जब तक फेस मास्क सूख न जाए तब तक आप बात न करें और न हंसें और खुद को रिलैक्स रखें ।  मास्क के सूख जाने के बाद इसे पानी से धो लें ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here


Most Popular

Recent Comments