Friday, April 12, 2024
HomeSkin Careसर्दियों में चेहरे पर कौन सी क्रीम लगानी चाहिए - सर्दियों में...

सर्दियों में चेहरे पर कौन सी क्रीम लगानी चाहिए – सर्दियों में गोरा होने के उपाय

क्या आप हर सर्दी में रूखी, खुजलीदार, परतदार त्वचा से परेशान रहते हैं?   यदि हां, तो आप अकेले नहीं हैं  इस लेख में, मैं इसे कम करने के लिए सात proof based उपाय बताएँगे। उसके साथ ही हम जानेंगे कि सर्दियों में चेहरे पर कौन सी क्रीम लगानी चाहिए ।

त्वचा का रूखापन –

यदि आप रूखी त्वचा से मुक्ति पाना चाहते हैं तो इसे पूरा पढ़ें!

कुछ लोगो को हमेशा रूखी त्वचा मिलती है- एक तो सर्दी और यह रूखी त्वचा, रूखी त्वचा पर खुजली होती है। खासकर पैरों पर।  चेहरा ठीक रहता है क्योंकि हमअच्छी तरह से मॉइस्चराइज करते हैं । लेकिन पैर – कुछ भी काम नहीं कर रहा है।  इसलिए मैंने तय किया कि इस बार मैं शोध करूं और तरीके ढूंढूं।  शुष्क त्वचा को होने से रोकने के लिए।  मूल रूप से मेरे द्वारा किए गए सभी शोधों का सारांश।    मैं त्वचा विशेषज्ञ नहीं हूं मैं त्वचा देखभाल विशेषज्ञ नहीं हूं।  मैं बस  जिसे शोध करना पसंद है। तो चलिए शुरू करते हैं। 

सर्दियों में चेहरे पर कौन सी क्रीम लगानी चाहिए । ये जानने से पहले हमे अपने रूटीन में कुछ बेसिक बदलाव करने होंगे। चलिए पहले उन्हें जान लेते हैं।

1. शॉवर का तरीका बदलें

सर्दियों में गर्म स्नान के नीचे रहना बहुत अच्छा लगता है।    लेकिन यह आपकी त्वचा के लिए बहुत बुरा है।  अधिकांश त्वचा विशेषज्ञ लंबे गर्म स्नान की सलाह नहीं देते हैं   यह शायद सबसे बुरी चीज जो आप शुष्क त्वचा के लिए हैं।  क्योंकि यह सिर्फ इसे सुखाने की मशीन बनाता है।  आप मूल रूप से उस शरीर के तेल को निकाल रहे जो स्वस्थ त्वचा में रहना चाहिए।  तो आप क्या कर सकते हैं?  

आपके पानी का तापमान कम करना है ।     इसे उतना गर्म करने की आवश्यकता है कि आप शॉवर में असहज न हो। लेकिन गर्म नहीं, तीखा नहीं, भाप नहीं। यह आपकी त्वचा के लिए अच्छा नहीं है।  दूसरी आप शॉवर में बिताए जाने वाले समय को कम करें।    सर्दियों के मौसम में १० मिनट का समय काफी रहता है।    इसलिए अधिक समय से बचने की कोशिश और तापमान कम करने का प्रयास करें।  

यहाँ भी पढ़ें – ब्यूटी टिप्स इन हिंदी

2. क्लीन्ज़र को बदलें

स्पष्ट रूप से सफाई महत्वपूर्ण है।  लेकिन आप किस प्रकार का क्लीन्ज़र चुनते हैं।        तो चलिए सबसे पहले बात करते हैं क्लींजर की।    आप जानते हैं आपकी त्वचा क्लींजिंग के बाद साफ और कसी हुई होती है।    इसका मतलब है कि सफाई करते समय आपकी त्वचा से बहुत सारा प्राकृतिक तेल पूरी तरह से हटा दिया गया है।  और यह अच्छी बात नहीं है।   इसलिए ऐसे क्लींजर से बचें।  ऐसे क्लीन्ज़र से बचें जिनमें सल्फेट्स हों।   सल्फेट्स त्वचा पर बहुत कठोर हो सकते हैं।  कुछ ऐसा देखें जो हल्का हो।   जो कोमल हो। 

सर्दियों में चेहरे पर कौन सी क्रीम लगानी चाहिए | सर्दियों में गोरा होने के उपाय

रूखी त्वचा के लिए घरेलू उपाय

कुछ क्लींजर जो संवेदनशील त्वचा के लिए तैयार किया गया है। उनमें से बहुत सारे उत्पाद शुष्क त्वचा के लिए बहुत बेहतर काम करते हैं।   तो कुछ ऐसा भी है जो आपकी त्वचा को नुकसान करता हैं।   कुछ ऐसा देखें जो खुशबू से मुक्त हो।

3. अत्यधिक सफाई से बचें

अत्यधिक सफाई से बचना चाहिए।  गर्मियों में हमारी जो दिनचर्या होती है, वह जरूरी नहीं कि सबसे अच्छी दिनचर्या हो। गर्मियों में हमें पसीना आता है,  हम गंदे होते हैं,  हम बदबूदार हो जाते हैं।   हमें और अधिक साफ करने की जरूरत है।  सर्दियों में ऐसा नहीं होता ।

BEYOND SOAP पुस्तक में, लेखक (जो एक त्वचा विशेषज्ञ हैं) पूरे शरीर को ऊपर से नीचे तक हर दिन साफ ​​न करने की सलाह देते हैं।   यह अनावश्यक है।    सर्दियों में आपके हाथ-पैर गंदे नहीं होते।   आप कीचड़ में नहीं घूम रहे हैं।  इसलिए अनावश्यक सफाई से बचें।     इसे वही रखें जो आपको चाहिए। 

4. सही मॉइश्चराइजर लगाएं

अपना चेहरा, हाथ या शरीर धोने के बाद तुरंत मॉइस्चराइजर लगायें।  नम त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाने आपकी त्वचा और नम हो जाती है। इस प्रकार मॉइस्चरीज़र लगाने से त्वचा कि सतह में नमी लॉक हो जाती है।  जिससे आपकी त्वचा भरपूर और स्वस्थ दिखेगी और यह बहुत अधिक प्रभावी है।   

5. गाढ़ी क्रीम का इस्तेमाल करें

आपको लोशन पसंद हैं।  क्योंकि उन्हें लगाना आसान है।    वे चिकना नहीं हैं।   इसलिए आप पूरे सर्दियों में लोशन का इस्तेमाल करना चाहेंगे।    बहुत सारे लोशन में काफी कुछ होता है।  मूल रूप से तत्व जो आपकी त्वचा को तत्वों से सुरक्षित रखने वाले हैं।  मक्खन या कोकोआ मक्खन और बस कुछ ऐसा देखें जो एक टब में हो।   आमतौर पर  जो चीजें टब में होती हैं वे सर्दियों के लिए काफी गाढ़ी होती हैं।   लोशन कि जगह मे उनका प्रयोग करें। 

6. गर्मी और सर्दी में विशेष ख्याल

ग्रीष्मकाल –

यदि आप सूखी, चिड़चिड़ी त्वचा से जूझ रहे हैं तो सुगंध से बचें।   अगर मक्खन का उपयोग कर सकते हैं तो आपकी त्वचा के लिए बेहतर है।   अपने हाथों की रक्षा  करने के लिए दस्ताने पहनें।   यदि आप बाहर जा रहे हैं तो अपने दस्ताने लेना न भूलें  ।  जब आप सफाई कर रहे हों तो दस्ताने पहनने का प्रयास करें।    मान लीजिए कि आप अपने बर्तन साफ ​​कर रहे हैं।  डिटर्जेंट जो आप उपयोग कर रहे हैं। वह गंदे व्यंजनों से चिकनाई को साफ करने के लिए बनाया गया है।  यह आपकी त्वचा को रूखा कर सकता है।   

शीतकाल-

याद रखें हमने बात की थी टिप वन के बारे में। गर्म पानी रूखी त्वचा के लिए अच्छी बात नहीं, इसलिए बचने की कोशिश करें । हाथ से बर्तन धोना।  कोशिश करें कि हाथ से सफाई न करें।  अपने दस्ताने का प्रयोग करें।  

7. घर को ज़्यादा गरम न करें।

आपको अपना घर गर्म करना होगा।  क्योंकि आप आराम से रहना चाहते हैं।    जब आप अपने घर को ज़्यादा गरम करते हैं। आपके घर की हवा जो पहले से शुष्क हो जाती है।  गर्म हवा आपकी त्वचा को शुष्क बना सकती है।  यह आपके नथुने को सूखा सकता है।  अपने घर को उतनी ही गर्म करें जितनी आपको जरूरत है।  अधिक कपड़े पहनें लेकिन सिर्फ अपने घर को गर्म करने से बचने की कोशिश करें।

8. ह्यूमिडिफायर का उपयोग करना

ह्यूमिडिफायर का उपयोग करने से बहुत फर्क पड़ता है।  अभी यदि आपने पहले कभी ह्यूमिडिफायर का उपयोग नहीं किया है तो कई अलग-अलग विकल्प हैं।   इसलिए आपको इसे वास्तव में साफ रखना होगा।  लेकिन यह हवा को कम शुष्क बनाने का एक प्रभावी तरीका है ।

सर्दियों में गोरा होने के उपाय

9. बोनस टिप

सर्दियों में होंठ बहुत रूखे हो सकते हैं।  ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारे होंठ किसी भी तेल का उत्पादन नहीं करते हैं  और हम में से बहुत से लोग लिप बाम की ओर रुख करते हैं।  लेकिन कभी-कभी वह लिप बाम समस्या बन जाता है। 

BEYOND SOAP पुस्तक में, लेखक जो एक त्वचा विशेषज्ञ हैं।  लिप बाम के बारे में बात करती है और वह निश्चित रूप से बाम से बचने की सिफारिश करती है।  दालचीनी, मेन्थॉल इस तरह की चीजें लिप बाम बनाने में प्रयोग की जाती हैं ।  और यही कारण हो सकता है कि आपके लिप बाम आपकी त्वचा को रूखा और बेजान बना रहा है।  तो लिप बाम से बचने की कोशिश करें। लिप बाम के स्थान पर मक्खन या देसी घी का इस्तेमाल करें।

फेसबुक पेज पर जाएँ – facebook

सर्दियों में चेहरे पर कौन सी क्रीम लगानी चाहिए

चलिए अब जान लेते हैं कि सर्दियों में चेहरे पर कौन सी क्रीम लगानी चाहिए

1. निविया सॉफ्ट विटामिन ई मॉइस्चराइजर।

यह मॉइस्चराइजर आपके अधिकांश घरों में उपलब्ध है। यह बहुत हल्का मॉइस्चराइजर है। यह 100 मिली है और कीमत 159 रुपये है। यह छोटे आकार के साथ-साथ बड़े आकार में भी आता है। कीमत बहुत अधिक बजट के अनुकूल है। आप इसे  किराने की दुकान, चिकित्सा दुकान या किसी कॉस्मेटिक दुकान में पा सकते हैं। यह क्रीम पूरी तरह से सफेद है और हल्के वजन का मॉइस्चराइजर है।

आप इसे अपनी त्वचा में मालिश कर सकते हैं।  और यह त्वचा द्वारा जल्दी अवशोषित भी हो जाता है। यह मॉइस्चराइज़र सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है। यह पूरी तरह से गैर-चिकना है। त्वचा में बिल्कुल चिकनापन नहीं होता है।

बहुत से लोग चमकदार दिखना, तेल दिखना या चिकना दिखना नहीं चाहते हैं। तो मुझे लगता है कि वे इसे बहुत पसंद करेंगे।

इस उत्पाद का मुख्य घटक बादाम का तेल और जोजोबा तेल है

2. वीएलसीसी द्वारा लिकोरिस कोल्ड क्रीम

यह टब पैकेजिंग में आता है। यह 50 ग्राम है और कीमत 135 रुपये है।

तो यह बहुत बजट के अनुकूल है।

इसकी प्रमुख सामग्री अंगूर के बीज का अर्क,  कोबरा केसर,  गुलाब की पंखुड़ी,  मुलेठी और एलोवेरा,  जोजोबा का तेल, जै तून और विटामिन ई।

सर्दियों में चेहरे पर कौन सी क्रीम लगानी चाहिए

यह क्रीम काफी गाढ़ी होती है इसलिए यह अधिक मॉइस्चराइज़ करती है। यह क्रीम सामान्य और रूखी त्वचा के लिए है। त्वचा में अवशोषित होने से पहले इसे थोड़ा समय लगता है, इसलिए आपको इसे थोड़ी देर के लिए मालिश करना होगा।

लगाने के बाद यह थोड़ा चमकदार दिखता है लेकिन यह बिल्कुल भी चिकना नहीं होता है। अगर आपकी स्किन टाइप ड्राई है तो आप इसे ट्राई कर सकती हैं। इस क्रीम की सुगंध थोड़ी कृत्रिम है लेकिन यह हल्की भी है।

इसलिए यह गंध के कारण कोई समस्या नहीं पैदा करेगा।  इसमें केवल 50 ग्राम उत्पाद हैं

3. निवेदा क्रीम – सर्दियों में गोरा होने के उपाय

निवेदा क्रीम है जो नीले रंग की है। यह क्रीम 60 मिलीलीटर उत्पाद है और कीमत 85 रुपये है। तो यह भी बजट फ्रेंडली है। मुझे ऐसा लगता है कि हम में से प्रत्येक ने अपने जीवन के किसी न किसी मोड़ पर इस क्रीम का इस्तेमाल किया है। और यह क्रीम रूखी त्वचा के लिए बहुत उपयोगी है  यह क्रीम भी काफी गाढ़ी होती है

सर्दियों में गोरा होने के उपाय

आपकी त्वचा बहुत रूखी है, तो आप सोने से पहले इस क्रीम को लगा लें। और सुबह आपकी त्वचा कोमल और चमकदार हो जाएगी। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो बिना किसी झिझक के इस क्रीम का इस्तेमाल करें

4. जॉनसन बेबी क्रीम

क्रीम 100 ग्राम और कीमत 145 रुपये है।  इस क्रीम की सबसे अच्छी बात यह है कि यह दवा की दुकानों में आसानी से उपलब्ध है।  किराने की दुकानें और कॉस्मेटिक की दुकानें। यह एक छोटी पैकेजिंग में आता है और साथ ही एक अलग गुलाबी संस्करण भी उपलब्ध है। दोनों मॉइस्चराइज़र और गुणवत्ता में लगभग समान

तो आप इनमें से किसी एक का इस्तेमाल करें। यह मॉइस्चराइजर सभी प्रकार के लिए अच्छा है।

अगर आपकी त्वचा रूखी, कॉम्बिनेशन या ऑयली है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इस जॉन्सन बेबी क्रीम की स्थिरता बहुत हल्की है।  और यह आपकी त्वचा को 6-7 घंटे तक आसानी से मॉइश्चराइज रखता है।

यदि आप किशोर हैं तो आपको इस क्रीम को अवश्य आजमाना चाहिए।  और अगर आपकी स्किन टाइप सेंसिटिव है तो आप इसका इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

5. लक्मे मॉइस्चराइजर

इसमें 120 मिली उत्पाद है और कीमत 220 रुपये है।  इस मॉइस्चराइजर का मुख्य घटक अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड और ग्लिसरीन है।  जो आपकी त्वचा की मरम्मत में मदद करता है।  इस मॉइस्चराइजर की बनावट काफी गाढ़ी है लेकिन यह हल्के वजन की है।  इसलिए यह आपकी त्वचा पर जल्दी फैल जाता है और आपकी त्वचा में भी जल्दी समा जाता है।  यह मॉइस्चराइजर बिल्कुल चिकना नहीं है और बिल्कुल चिपचिपा नहीं है। आप इस मॉइस्चराइज़र को लगाने के बाद कोई चमक नहीं देख सकते हैं।

तो अगर आप उन लोगों में से एक हैं जो कोल्ड क्रीम लगाने के बाद अपनी त्वचा की चमक से नफरत करते हैं। तो यह क्रीम आपके लिए है।

तो इस सर्दी में ये शीर्ष पांच मॉइस्चराइज़र अवश्य आजमाएं

यह भी पढ़ें – दांत सफेद करने के तरीके

ड्राई स्किन के लिए घरेलू फेस पैक

जिनकी त्वचा रूखी है। वे इस फेस पैक को सर्दी में ड्राई स्किन के लिए घरेलू फेस पैक के रूप में लगा सकते हैं।

ड्राई स्किन के लिए घरेलू फेस पैक
रूखी त्वचा के लिए घरेलू उपाय
सर्दियों में चेहरे पर कौन सी क्रीम लगानी चाहिए

सामग्री: –

1 छोटा चम्मच बेसन।

1 छोटा चम्मच शहद।

दूध पैक अनुसार (लगभग 3-4 चम्मच) लें।

एक चुटकी हल्दी पाउडर डालें।

जिन लोगों को हल्दी पाउडर से एलर्जी है, वे हल्दी को छोड़ सकते हैं

सभी सामग्री को मिला लें और आपका झटपट फेस पैक तैयार है।

साफ चेहरे पर लगाकर लगभग 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।

इसके बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें।

अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा सूखती है तो आप दूध की जगह मलाई (क्रीम) मिला सकते हैं।

यह फेस पैक आपकी त्वचा को चमका देगा और आपकी त्वचा को नमी देगा।

सर्दियों में गोरा होने के उपाय

दो सामग्रियां लेनी हैं: –

मुख्य सामग्रि एलोवेरा है

सौंदर्य उपचार के लिए एलोवेरा सबसे अच्छी सामग्री है।  यह त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छा है।  इसके अलावा आप इसे वजन घटाने के लिए भी खा सकते हैं। सर्दियों में गोरा होने के उपाय

सर्दियों में गोरा होने के उपाय | sardiyon me gora hone ke upay | सर्दियों में चेहरे पर कौन सी क्रीम लगानी चाहिए | ड्राई स्किन के लिए घरेलू फेस पैक

एलोवेरा एक पत्ता लो।

इसके किनारों को काट लें।

और फिर इसे बीच से बांट दें।

इसे चाकू से काट लें ताकि जेल आसानी से निकल जाए।

और पत्ते के ऊपर ताजा नींबू का रस डाल दें।

और इसे त्वचा पर 5 से 7 मिनट तक रगड़ें।

फिर आपको अपनी त्वचा को नल के पानी से धोना होगा।

कुछ ही हफ्तों में आपको चेहरे के रंग फर्क दिखने लगेगा।

यदि आप नींबू का उपयोग नहीं करना चाहते हैं तो आप विटामिन ई का उपयोग कर सकते हैं।

सर्दियों में गोरा होने के उपाय

एलोवेरा के फायदे 

एलोवेरा आपकी त्वचा को पोषण देगा।  इसका एक और फायदा है।  संवेदनशील त्वचा होने पर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है  क्योंकि इसका कोई नुकसान नहीं है।  फेस वाश का उपयोग करने से कभी-कभी आपकी त्वचा तैलीय या शुष्क हो जाती है। एलोवेरा ऐसे सभी प्रभावों से मुक्त है। यह आपकी त्वचा को पोषण देगा। सर्दियों में गोरा होने के उपाय

एलोवेरा सनस्क्रीन की तरह भी काम करता है। तो आप इसे सन ब्लॉक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं

सूरज की रोशनी में जाने से पहले बस इसे रगड़ें।  इसमें एंटी एजिंग गुण भी होते हैं।  अगर आपको झुर्रियां हैं, तो एलोवेरा का इस्तेमाल शुरू करें और देखें कुछ महीनों के बाद जादुई अंतर।

सर्दियों में चेहरे पर कौन सी क्रीम लगानी चाहिए

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here


Most Popular

Recent Comments