Thursday, May 16, 2024
HomeEye CareEye Vision Improvement - आँखों की रौशनी बढ़ने के घरेलु उपाय

Eye Vision Improvement – आँखों की रौशनी बढ़ने के घरेलु उपाय

हमारी आंखें प्रकृति दिया हुआ अनमोल तोहफा है।  इनके द्वारा हम सारी सृष्टि को देख पाते हैं।  अगर इन आंखों की रोशनी कम होने लगे।  समस्या उत्पन्न होने लगे तो।  बहुत ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है।  आजकल छोटे बच्चों की आंखों में रोशनी कम होना।  आंखों में पानी आना।  आंखों में जलन के कारण।  जल्दी लगने की समस्या चश्मा बहुत हो गई है।   उम्र के साथ आंखों की रोशनी कम होना एक सामान्य बात है।  यह प्राकृतिक चक्र है।  लेकिन समय से पहले आंखों की रोशनी कम हो जाना एक समस्या है। आंखों में विभिन्न समस्याएं सामने आने लगी हैं।  ऐसे में अपनी आंखों को हम कैसे स्वस्थ रख सकते हैं।  आंखों के रोगों का विषय बहुत बड़ा और बहुत जटिल है।  लेकिन यहां हम चर्चा करेंगे आंखों को किस प्रकार स्वस्थ रखा जाए।  किन उपायों को अपनाकर आप अपनी आंखों को रख सकते हैं।

मुंह की लार

मुंह की लार आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद है।  आप जब उठते हैं।  तो सुबह उठते ही बिना ब्रश किए।  किसी रुमाल या साफ कपड़े से आंखों को पोंछे।  पानी से मुंह ना धोए।  और ना ही पानी आंखों पर लगाए।  अपने मुंह की बसी लार को अपनी उंगली पर लेकर।  जैसे काजल लगाते हैं।  उसी प्रकार अपनी आंखों में मुंह से लेकर लगाना चाहिए।  दोनों आंखों में लार लगाकर इसे ऐसे ही 30 मिनट तक रहने देना है।  अगर आप ज्यादा समय तक रख सकते हैं तो और भी अच्छा।  उसके बाद अपनी आंखों को साफ़ ठन्डे पानी से धो दें।  अपने मुंह के प्रथम लार लगाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।  आंखें लाल नहीं होती हैं।  आंखों में जलन।  पानी आना।  मोतियाबिंद।  आंखों का कलर विजन कम होना।  जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

ठंडे पानी के छींटे

आंखों पर ठंडे पानी के छींटे मारना।  जब आप सुबह सोकर उठते हैं।  अपने मुंह में खूब सारा पानी भर लें।  आंखों को खुला रख कर अपनी आंखों पर 15 से 20 मिनट तक छींटें मारे।  यह प्रक्रिया आपको सुबह-सुबह करनी है।  ऐसा करने से फायदा यह होगा।  इससे आप अपनी आंखों में ठंडक व् ताजगी महसूस करेंगे।

हरी घास पर चलना

सुबह सुबह जब आप टहलने जाते हैं।  या व्यायाम करते हैं।  जहां पर भी हरी खास हो।  वहां पर कम से कम आधा घंटा हरी घास पर चले।  हरी घास पर चलने से आंखों की रोशनी तेज होती है।  आंखों की हर समस्या दूर होती है।  यह उपाय आप रोज सुबह करें।  उसके परिणाम देखकर आप हैरान रह जाएंगे।

Eye Vision Improvement

Eye Vision Improvement -आँखों की रौशनी बढ़ने के घरेलु उपाय

 

मोबाइल या कंप्यूटर का इस्तेमाल

छोटी उम्र के बच्चे हैं या बड़े । मोबाइल या लैपटॉप आवश्यकता से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।  उससे हमारी आंखों पर ज्यादा असर पड़ता है।  मोबाइल या कंप्यूटर का इस्तेमाल जहां तक हो सके कम कर दें।  ज्यादा मोबाइल देखना भी आंखों के लिए हानिकारक होता है।  क्योंकि इनमे से हानिकारक किरणे निकलती हैं।  कंप्यूटर पर काम करने वाले लोग हर 1 घंटे में अपनी आंखों पर पानी के छींटे मारे।  थोड़ी थोड़ी देर में अपनी आंखों को आराम दे।

काली मिर्च, मिश्री और सौंफ

यह एक घरेलू और आसान उपाय है।  यह सभी के घरों में उपलब्ध होती हैं।  इसके लिए आपको चाहिए :-
50 ग्राम सौंफ 5 ग्राम काली मिर्च और 10 ग्राम मिश्री।  इन तीनों चीजों को पाउडर बना लें।  और किसी कांच की शीशी में भर ले।  एक चम्मच दूध के साथ इसका सेवन करें । आप इसका सेवन पानी के साथ भी कर सकते हैं।  रात को खाना खाने के 15:20 मिनट बाद इस मिश्रण का पानी के साथ या दूध के साथ सेवन करें।  गर्मी के मौसम में इसका सेवन एक बार सर्दियों के मौसम में दो बार कर सकते हैं।  यह मिश्रण आंखों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।  आंखों की रोशनी को तेज करता है।  आंखों की थकान को दूर करता है।  आंखों की सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।  यह उपाय अपनाकर आप अपनी आंखों को स्वस्थ रखते हैं।  ज्यादा मसाले या चीजों का सेवन ना करें।

विजन इंप्रूवमेंट टॉनिक

इसके लिए आपको चाहिए :-


भुने हुए चने :

लगभग 100 ग्राम । भुने चने आपकी आंखों की रोशनी को तेज करते हैं।  दिमागी थकान को दूर करते हैं।  तनाव को दूर करते हैं।  आँखों के निचे काले घेरों को को भी दूर करने में सहायक होते हैं।


सौंफ :

दूसरी चीज जो आपको इसके लिए चाहिए वह है सौंफ।  कम से कम 25 ग्राम सौंफ लेना है।  मोटी वाले सौंफ लेना है जो अचार वगैरह में इस्तेमाल करते हैं।  माउथ फ्रेशनर में इस्तेमाल होने वाली सौंफ न लें।


गुलाब के पत्ते :

लगभग 25 ग्राम गुलाब के सूखे हुए पत्ते आपको लेनी है।  गुलाब के पत्ते एंटीऑक्सीडेंट्स का खजाना होते हैं।  आंखों को ठंडक देते हैं।  तनाव दूर करते हैं।  आंखों की रोशनी भी बढ़ाते हैं।


काली मिर्च :

अगर आप काली मिर्च का पाउडर इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको सिर्फ आधा चम्मच ही लेना है।  और अगर आप साबुत काली मिर्च का इस्तेमाल कर रही है।  तो 40-50 काली मिर्च ले।  काली मिर्च पूरे शरीर का ब्लड सरकुलेशन ठीक करती है।  आंखों की रोशनी बढ़ती है।


छोटी इलायची :

छोटी इलायची 6 – 7 लें । छोटी इलायची तनाव को दूर करती है।  आंखों के काले घेरे को दूर करती है।  आंखों के आसपास होने वाली झुर्रियों को दूर करने में भी इसका महत्वपूर्ण योगदान रहता है।  साथ ही साथ इसमें कुछ जरूरी चिकित्सकीय गुण भी होते हैं। जो आंखों के लिए बहुत जरूरी होते हैं।


मिश्री :

मिश्री को हम यहां पर मीठे के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं।  परंतु इसके अंदर मौजूद गुण हमारे पूरे शरीर को तथा आंखों को ठंडक भी देते हैं।  मिश्री 50 ग्राम लेनी है।  आप अपने स्वाद के अनुसार इसका कम या ज्यादा भी कम कर सकते हैं।  अगर आपको गांठ वाली मिश्री मिल जाए तो बहुत ही अच्छा।  अन्यथा आप साधारण मिश्री जो प्रसाद वगैरह में इस्तेमाल होती है।  उसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं।


इन सब चीजों को एक साथ मिलाकर मिक्सी में पीस लें।  और बिल्कुल बारीक पाउडर बना लें।  आप इस मिश्रण को कंटेनर में 1 – 2 महीने के लिए रख सकते हैं।  यह ख़राब नहीं होगा।  इस मिश्रण को आपको दिन में दो बार एक चम्मच सुबह शाम लेना है।  मिश्रण का एक चम्मच लेकर ऊपर से पानी पी लीजिए या फिर आप दूध भी पी सकते हैं।  यह कम या ज्यादा सोने से होने वाली आंखों की थकान को दूर करने के लिए भी अच्छा है।  हर उम्र के व्यक्ति इस्तेमाल कर सकते हैं ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here


Most Popular

Recent Comments