Wednesday, February 21, 2024
HomeEye Careआंखों की सफाई कैसे करें - Eye Care Tips at Home

आंखों की सफाई कैसे करें – Eye Care Tips at Home

प्रदुषण (Pollution) की वजह से । बहुत ज्यादा टीवी देखने की वजह से । लैपटॉप या मोबाइल इस्तेमाल करने की वजह से । कभी कभी आंखों में लाली आ जाती है । जो कि आंखों के लिए अच्छा संकेत नहीं है । यह लाली आंखों को डैमेज भी कर सकता है लाली इसलिए यह जरूरी है कि हम अपनी आंखों को समय-समय पर सफाई करते रहे । उसके लिए हमारे पास कुछ आसान घरेलु उपाय मौजूद हैं । जिससे आप अपनी आंखों को साफ कर सकते हैं ।औरआंखों में जितनी भी गन्दगी जमा हो गई है उसे बाहर निकाल सकते हैं ।

1 . गुलाब जल ।

गुलाब जल आपकी आंखों को सेहतमंद रखने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है । गुलाब जल में आंखों की सफाई के लिए प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं । इसलिए रात को सोने से पहले आंखों में दो से तीन गुलाब जल की बूंदें डालें । इससे आपकी आंखें हमेशा स्वस्थ बानी रहेंगी । आंखों की कमजोरी दूर होगी । इसके साथ ही आंखों जमा होने वाली गंदगी और आंखों की लाली दूर होगी ।

2. खीरा है गुणकारी ।

खीरे में प्राकृतिक रूप से कूलिंग प्रॉपर्टी पाई जाती हैं । खीरे के अंदर पाया जाने वाला जलीय प्रदार्थ आंखों में ठंडक बनाए रखता है । इसके लिए आप आप खीरे के टुकड़े काटकर अपनी आंखों पर 10 से 15 मिनट तक रखें । इससे आपके आंखों के अंदर जो गर्मी है वह दूर हो जाती है । तथा आंखों की लाली भी दूर होती है । खीरा आपकी आंखों के अंदर मौजूद गर्मी को ठंडा कर देता है । आंखों के कलर को और वाइट करने में कारगर भी साबित होता है । इसके अलावा खीरे से आंखों के आसपास के काले घेरे (Dark Circles)भी दूर हो जाते हैं । आँखों पर खीरा काट कर लगाने के अलावा आप खीरे का जूस प्रतिदिन पियें । इस जूस को अपनी आंखों के आसपास इस्तेमाल कर सकते हैं । आँखों की कमजोरी दूर होने के अलावा ऑंखें स्वस्थ व् सुन्दर बनेंगी ।

Eye Care Tips at Home

Eye Care Tips at Home

 

3. दूध के फायदे ।

आंखों की सफाई करने के लिए दूध बहुत फायदेमंद है । इसमें आंखों की सफाई करने की गुण होते हैं । इसके लिए आप दूध को फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दीजिए । उसके बाद दूध को किसी साफ़ रुई की सहायता से अपनी आंखों के ऊपर लगा कर रखिए । इस दूध में भीगी हुई रुई को कम से कम 5 से 10 मिनट तक अपनी आंखों के ऊपर रखे रहना दीजिए । और उसके बाद ठंडे पानी से आंखों को धो लीजिए । ऐसा करने से आपके आंखों की जो भी समस्याएं होंगे वह दूर हो जाएगी ।आप अपनी आंखों को साफ करने के लिए भी दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

4. शहद के गुण ।

शहद एक ऐसी चीज है जो आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है । यह आंखों की सफाई करने के साथ-साथ आंखों में टॉक्सिक और डस्ट जमा होता है । उसको साफ करने में बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है । इसलिए जो लोग अपनी आंखों को साफ करना चाहते हैं । और आंखों को वाइट इन करना चाहते हैं । वह दो से तीन बूंदे अपनी आंखों में डालकर 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दीजिए । ऐसा करने से आपकी आंखों में जमा हुई जो भी गन्दगी होगी वह बहकर बाहर निकल जाएगी । और आपकी आंखों को आराम मिलेगा । आपकी आंखें भी साफ और सफ़ेद दिखाई देंगी । इसे हफ्ते में एक या दो बार अवश्य करें । अगर आप इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक या दो बार करते हैं । तो आप अपनी आंखों को हमेशा साफ रख सकते हैं । और अपनी आंखों को स्वस्थ बना सकते हैं ।

5. खीरे की आइस क्यूब । (ice cubes)

गर्मियों के मौसम में गर्मी की वजह से आंखों में लाली आ जाती है । ऐसे में उस लाली को जितनी जल्दी खत्म कर दिया जाए उतना ही अच्छा है । और आप अपनी आंखों को साफ और सुरक्षित कर सकते हैं । उसके लिए सबसे पहले आप एक खीरा लीजिये । और उस खीरे का जूस निकाल लीजिए । उसके बाद उसको एक आइस ट्रे (ice tray) में डालकर रेफ्रिजरेटर में जमने के लिए छोड़ दीजिए । उसके बाद जब यह आइस ट्रे में खीरे का जूस जम कर तैयार हो जाए । तो उसको अपनी आंखों पर हलके हलके मालिश कीजिये या घुमाइए । ऐसा आप 5 से 10 मिनट तक करें । अगर आप इस तरह से मसाज करते हैं । तो आपकी आंखों में चाहे कैसे भी गर्मी है । आप उसे दूर कर सकते हैं । ऐसा करने से आपकी आंखों का कलर वाइट होता है । आंखों के नीचे के काले घेरे दूर होते हैं ।

6. गहरी नींद लें ।

पूरी और गहरी नींद लेने की कोशिश करें । जैसा कि हमारे शरीर को 6 से 8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती । पूरी नींद अवश्य ले । ऐसा पाया गया है आंखों में सूखापन और लालीपन नींद की कमी से भी हो सकता है । इसलिए आप अपनी नींद का पूरा ख्याल रखें ।
इन उपायों का इस्तेमाल करते आप अपने आंखों के गंदगी तथा लाली को दूर कर सकते हैं । इससे आपकी आंखें हमेशा सफेद और सुंदर बनी रहेंगी । और आपके आंखों की कमजोरी भी दूर होगी ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments