Wednesday, May 15, 2024
HomeEye Careआँखों की देखभाल कैसे करें? - Best Eye Care Tips

आँखों की देखभाल कैसे करें? – Best Eye Care Tips

आज कल लोगो में आँखों के देखने की क्षमता दिन प्रतिदिन काम होती जा रही है ।आमतौर पर आजकल के नौजवानों को पता नहीं चलता लेकिन वह बहुत ज्यादा अपनी आंखों पर stress देते हैं । देर देर तक जाग जाग कर मोबाइल चलाते हैं । रातभर टीवी देखते हैं । कंप्यूटर या फिर लैपटॉप के आगे बैठे रहते हैं ।
इसके अलावा आपका जो डाइट प्लान है वह भी सही नहीं रहता है । दिनचर्या अस्तव्यस्त रहती है । इसके कारण आंखों की रोशनी कमजोर होना काफी आम समस्या होती जा रही है जिस पर हम में से अधिकतर लोग ध्यान ही नहीं देते हैं ।


ऋषि वाग्भट्ट की पुस्तक में लिखे कुछ उपाय हैं । उनकी किताब से लिए हुए कुछ नुक्से । उनके अनुसार आंखों को ठीक रखने के लिए जो उन्होंने घरेलू नुक्से बताएं हैं । ऋषि वाग्भट्ट ने बताया है । वो कौन कौन सी चीजें हैं जो हमें खानी चाहिए । हमारी दिनचर्या कैसी होनी चाहिए । जिस से हमारी आँखों की रौशनी अच्छी रहे ।

आंखें कमजोर कैसे होती है?

बहुत ज्यादा लगातार काफी घंटे घंटे तक मोबाइल की स्क्रीन पर देखना । लैपटॉप पर देखना । रत भर जागना । सुबह देर से उठना । पूरी नींद न लेना । पौष्टिक भोजन न करना । बहुत ज्यादा या बहुत काम सोना । कृपया करके इस प्रकार की चीजों को बंद कर दें । और एक आदर्श जीवन जिए । जो व्यक्ति रात को जल्दी सोता है । और ब्रह्म मुहूर्त में उठता है । यानी कि सूर्य उदय होने के पहले जो उठता है । उसकी आंखों की रोशनी कभी कमजोर नहीं होती ।

घर बैठे आँखों की देखभाल कैसे करें?

सूर्योदय से पहले उठें!

सूर्योदय से लगभग 20 से 40 मिनट पहले उठ जाये । सुबह उठ कर जिस समय सूर्य उदय हो रहा हो (5:00 से 5:30 के बीच ) हरी घास पर २0 से 30 मिनट तक नंगे पाँव चले । हरी घास पर नंगे पाँव चलने से आंखों की रोशनी दिन दुगनी रात चौगुनी बढ़ेगी । जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते ।

के तेल की मॉलिश करें!

रात को सोते समय हफ्ते में दो बार । पैरो के तलवो में सरसो के तेल की अच्छी तरह मालिश करें । ज्यादा नहीं करना है सिर्फ हफ्ते में ज्यादा से ज्यादा दो बार । हफ्ते में कोई भी 2 दिन चुन लीजिए । अपने पैरों के तलवों में सारे पॉइंट्स को दबाते हुए मालिश करें ।
अगर आप और अधिक लाभ उठाना चाहते हैं । तो घर का बना हुआ गाय के घी इस्तेमाल करें । गाय के घी को हल्का सा गर्म कर ले । और उससे पैरों की मालिश करें । इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है ।
यह सब करने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ेगी । लेकिन सिर्फ यह सब चीजें करने से पूरी तरह फायदा नहीं होगा । अगर आपकी खान पान अच्छा नहीं होगा । आपको तनाव (stress) रहेगा । अवसाद (depression) रहेगा । तो भी आप की रोशनी सही नहीं रहेगी । तो इसके लिए जरूरी है कि हम अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें ।

आँखों के लिए आंवला है वरदान!

आंखों के लिए सबसे पहले जो चीज अच्छी होती है वह आंवला । सर्दियों के मौसम में आमला बाज़ार में खूब सारा उपलब्ध होता है । आप आंवले का अचार खा सकते हैं । मुरब्बा खा सकते हैं । पाउडर के रूप में ले सकते हैं । आप उसका जूस जूस बनाकर भी पी सकते हैं । इसके अलावा आप आंवले का किसी भी रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं । अपने दैनिक खान पान में आंवले को किसी भी रूप में अवश्य शामिल करें ।

Best Eye Care Tips – aankhon ki dekhbal kaise karen

Best Eye Care Tips - aankhon ki dekhbal kaise karen

अखरोट और बादाम खाएं !

अखरोट और बादाम
अखरोट और बादाम आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होते है । इसे अपने नियमित अपने खाने में जरूर शामिल करें । रात को सोते वक्त दो से तीन गिरी अखरोट दो से तीन गिरी की पानी में भिगोकर रखें । तीन से चार गिरी बादाम की भिगोकर रखें । सुबह बादाम का छिलका उतर लें । और जो अखरोट पानी में भिगोया था । एक साथ चबा चबा कर खाएं । यह आंखों की रोशनी के लिए बहुत अच्छा होता है ।

बादाम और मिश्री की चटनी बनाकर खाएं !

सर्दियों के दिनों में करें सूखे बादाम 10 – 15 तेल वाले । जिनको कश्मीरी बादाम भी बोला जाता है । इनको आप किसी पत्थर के बर्तनमें धीरे-धीरे करके पीस ले । ध्यान रहे मिक्सी में नहीं पीसना है । अच्छी तरह पीस कर इसकी चटनी बना ले । अब इस चटनी में एक चम्मच मिश्री मिला लें । जो लोग मिश्री नहीं खा सकते या नहीं खाते हैं वह लोग शक्कर का प्रयोग करें । पर हां याद रखें कि चीनी ना खाएं अगर । आपको डायबिटीज की प्रॉब्लम है तो शहद के प्रयोग कर सकते हैं । रोज सुबह उठकर अगर । आप इस चटनी का एक क्लास गाय के दूध के साथ सेवन करते है । तो यह आंखों की रोशनी को मजबूत करने के लिए बहुत अच्छा होता है ।
आंखों की रोशनी के लिए एक विशेष बात ध्यान रखें । सुबह उठकर आपको खाली दूध नहीं पीना चाहिए । आयुर्वेद में कहा जाता है । जिनकी आंखें कमजोर है वह सुबह उठ कार खली पेट दूध न पिए । बादाम के साथ दूध का प्रयोग करें यह दूध कभी भी नुकसान नहीं करता है । Best Eye Care Tips – ankhon ke dekhbhal kaise karen

तीन प्राणायाम अवश्य करें !

प्राणायाम भी आंखों की रोशनी बढ़ाने में बहुत सहायक होता है । प्राणायाम करने से हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है । इसके अलावा ऑक्सीजन हमारी बॉडी में बहुत ज्यादा पहुँचती है । सभी जानते हैं कि हम जितना ऑक्सीजन हम लेते हैं । उसका सिर्फ 8% ही अपनी बॉडी में इस्तेमाल कर पाते हैं । जो नॉर्मल ही हम सांस लेते हैं । लेकिन अगर हम प्राणायाम करते हैं । तो 60% ऑक्सीजन हमारे फेफड़ों से होते हुए हमारे पूरे शरीर में जाएगी । और कार्बन डाइऑक्साइड निकलेगी । इसके शरीर का शुद्धिकरण होगा । कोई बीमारी नहीं होगी और में ऑक्सीजन अच्छी तारकपहुंचने के कारण ब्लड सरकुलेशन अच्छा होगा । ब्लड सरकुलेशन अच्छा होने के कारण । हमारे रेटिना का ब्लड सरकुलेशन भी अच्छा रहेगा । और हमारी आंखों की रोशनी अच्छी रहेगी ।


भृतसिका प्राणायाम आंखों की रोशनी के लिए सबसे अच्छा होता है । सबसे पहले 10 मिनट भृतसिका प्राणायाम करें । धीरे-धीरे शुरू करें । उसके बाद इसकी अवधि बढ़ा दे । जिनको कोई हार्ट की बीमारी है उनको भी धीरे-धीरे प्राणायाम शुरू करना चाहिए ।

Best Eye Care Tips – ankhon ke dekhbhal kaise karen


दूसरे नंबर पर आपको कपालभाति प्राणायाम करना है ।


और अंत में अनुलोम विलोम प्राणायाम करें ।


यह तीनों प्राणायाम को मिलाकर रोज लगभग आधे घंटे के लिए अवश्य करें । इससे आपके आंखों की रोशनी तो अच्छी होगी । आपका पूरा शरीर भी स्वस्थ होगा चेहरे पर लालिमा आएगी । चमक बढ़ेगी जिसे आप देखते रह जायेंगे ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here


Most Popular

Recent Comments