Wednesday, February 21, 2024
HomeBeauty tipsSkin Whitening Bes Home Tips - त्वचा को गोरी और बेदाग बनायें

Skin Whitening Bes Home Tips – त्वचा को गोरी और बेदाग बनायें

स्वस्थ, निखरी और बेदाग त्वचा कौन नहीं चाहता है? स्किन व्हाइटनिंग क्या है? त्वचा को गोरा करने का मतलब यह नहीं है कि आपका रंग बदल जाएगा । बल्कि यह आपकी त्वचा की रंगत को 1 से 2 रंगों से हल्का कर देगा। । आपकी त्वचा चमकदार हो जाएगी । यह पिग्मेंटेशन, ब्लेमिश, मुंहासों के निशान को हल्का करेगा । और एक बार जब आपका चेहरा साफ़ हो जाएगा, तो यह स्वाभाविक रूप से चमक उठेगा । और एक बहुत ही ताज़ा रूप देगा।

skin whitening home tips


इन सब के लिए आपकी बाज़ार से कोई महंगे प्रोडक्ट्स खरीदने की जरुरत नहीं है । आप घर पर ही आसान घरेलु उपाय कर सकते हैं । जिनसे आप अपनी त्वचा को साफ़ चमकदार और स्वस्थ बना सकते हैं । निचे बताये गए नुस्खों में से अपने अनुसार कोई भी नुस्खा चुन सकते हैं ।

चावल के आटे का पैक

एक कटोरी लें । 2 चम्मच चावल का आटा डालें । 1 चम्मच टमाटर का रस । 1 चम्मच शहद । और दूध। पर्याप्त दूध डालें । ताकि यह एक चिकना पेस्ट बन जाए। । यदि आप नारियल के दूध का उपयोग कर सकते हैं तो बहुत अच्छा होगा । लेकिन यदि नहीं, तो कच्चे दूध का ही इस्तेमाल करें ।
इसे अच्छे से मिलाएं । अगर आपकी स्किन ऑयली है तो दूध की जगह गुलाब जल का इस्तेमाल करें । यह मिश्रण तैयार है !


आप इसे ब्रश, कॉटन बॉल या अपने हाथों से भी लगा सकते हैं । 20 मिनट बाद यह सूख कर थोड़ा कड़क दिखने लगेगा ।
जब यह थोड़ा कड़क हो जाये तो इस पैक को ठन्डे पाने से धो लें । अब अपने चेहरे को एक साफ तौलिये से थपथपा कर सुखाएं ।

Skin Whitening Bes Home Tips

टमाटर और दूध का फेस पैक

2 चम्मच टमाटर का रस छलनी से निकाल लें । एक कटोरी में, इस टमाटर के रस के 2 चम्मच डालें । फिर इसमें 2 चम्मच दूध डाल दें । अच्छी तरह मिला लें । इसे कॉटन बॉल से लगाएं । आप ब्रश या अपने हाथों का भी उपयोग कर सकते हैं ।


ठंडे पानी से चेहरे धोएं । अब अपने चेहरे को एक साफ तौलिये से थपथपा कर सुखाएं । सूखने के बाद कोई अच्छा मॉइस्चराइजर लगाएं।

शहद और निम्बू का फेस पैक

1 चम्मच दही लें। आधा चम्मच शहद और नींबू की कुछ बूंदें डालें । इसे अच्छे से मिलाएं । इसे ब्रश या हाथों से लगाएं । आप इस मिश्रण को फ्रिज में भी रख सकते हैं । लेकिन अगर इसे ताजा बनाया जाए तो यह बेहतरीन परिणाम देगा । इसे ठंडे पानी से धो लें । इसे एक साफ तौलिये से सुखाएं । Skin Whitening Bes Home Tips

एलोवेरा जेल और गुलाब जल

आप किसी भी ब्रांड के एलोवेरा जेल और गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं ।


एक कटोरी लें । 1 चम्मच एलोवेरा जेल लें । आप ताजे एलोवेरा जेल का भी उपयोग कर सकते हैं । इसमें 1 चम्मच गुलाब जल मिलाएं । इसे अच्छे से मिलाएं । इसे अच्छे से लगाकर 15 मिनट के लिए रख दें ।


अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें । अपने चेहरे को साफ तौलिये से सुखाएं।

बेसन और गेहूं का आटा

एक कटोरी लें । 1 चम्मच बेसन डालें । 1 चम्मच गेहूं का आटा । एक चुटकी हल्दी पाउडर । और 2 चम्मच गुलाब जल। अच्छी तरह मिला लें । इसे अच्छे से लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें ।


अगर आपकी त्वचा रूखी है तो गुलाब जल के स्थान पर दही का प्रयोग करें ।यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो बादाम के तेल का प्रयोग करें । मिश्रित त्वचा के लिए गुलाब जल का प्रयोग करें ।


30 मिनट बाद जब यह सूख जाए तो इसे अच्छी तरह से स्क्रब कर लें । फिर इसे ठंडे पानी से धो लें । एक साफ तौलिये से थपथपा कर सुखाएं ।

इनमे से कोई भी फेस पैक अपनाये

ये सभी बहुत ही आसान घरेलू उपाय हैं । और यह केवल उन सामग्रियों का उपयोग करता है जो आसानी से उपलब्ध हैं । इन उपायों में किसी भी हानिकारक रसायन का उपयोग नहीं किया जाता है । जो आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है । अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है या आपको किसी उत्पाद से एलर्जी है, तो पहले अपने हाथ या गर्दन पर पैच टेस्ट करें । Skin Whitening Bes Home Tips


अगर आपके शरीर या चेहरे पर कट या चोट के निशान हैं, तो इन उपायों से बचें ।


हमने आपको त्वचा को गोरा करने के जितने घरेलू उपचार बताए हैं । आप उनमें से किसी एक या अधिक को आजमा सकते हैं । यदि आप नियमित रूप से इनका उपयोग करते हैं तो ये उपाय परिणाम दिखाएंगे ।


फटाफट या तुरंत परिणाम की अपेक्षा न करें । लेकिन अगर आप इनका नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं, तो आप इन्हें बेहद फायदेमंद पाएंगे ।


इसके अलावा अच्छी सेहत और अच्छी त्वचा के लिए अपनी डाइट का भी ध्यान रखें । नियमित व्यायाम करे ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments