Wednesday, May 15, 2024
HomeHealth TipsNatural Remedies for Headache - सर दर्द के प्राकृतिक उपचार

Natural Remedies for Headache – सर दर्द के प्राकृतिक उपचार

Natural Remedies for Headache

आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में, शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति हो, जिसे कभी भी सिरदर्द ना हुआ हो । परंतु ऐसा अगर रोज रोज होने लगे तो इस पर तुरंत ध्यान दिया जाना चाहिए । सामान्य सिर दर्द सिर के किसी भी हिस्से में हो सकता है । माथे में । गर्दन में । या फिर पूरे सिर में हो सकता है ।


ज्यादातर लोग सामान्य सिर दर्द और migrane के दर्द को एक जैसा ही मान लेते हैं । जबकि यह दोनों बिल्कुल अलग होते है । माइग्रेन सिर के एक हिस्से में होता है है जो कि बहुत ज्यादा असहनीय होता है । आंखों में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर । आंख कमजोर होने पर । चश्मे में या कांटेक्ट लेंस में कोई कमी होने पर भी सर में दर्द होने लगता है । अगर ऐसी कोई समस्या है । तो अपनी आंखों का निरीक्षण अवश्य करवा लेनी चाहिए । Natural Remedies for Headache – sar dard ke prakratik upchar


वैसे तो सर दर्द की बहुत सी दवाइयां बाजार में उपलब्ध है । जो सर दर्द में राहत दिलाती है । लेकिन बार-बार दवाइयां लेना भी उचित नहीं है । इसके लिए कुछ घरेलू उपचार कर सकते हैं । जिससे अपना सर दर्द घर पर ही आसानी से ठीक किया जा सकता है ।

सर दर्द के प्राकृतिक उपचार | घरेलू उपचार

सर दर्द के प्राकृतिक उपचार

काली मिर्च –

Natural Remedies for Headache

काली मिर्च को कूटकर मोटा मोटा चूर्ण बना लें । एक गिलास पानी लेकर पानी में डाल दें । इसमें एक चम्मच शहद डालकर उसे अच्छी तरह मिलाकर पी ले । सर दर्द में तुरंत राहत मिलेगी ।

पुदीना की चाय


-एक गिलास पानी में 15 से 20 पुदीना की पत्तियां डालकर उबालें । और जब भी सर में दर्द हो उसे छानकर ठंडा करके पिए । यह सर दर्द का रामबाण इलाज है । जो सर दर्द में तुरंत आराम पहुंचाता है ।

नींबू पानी


काफी मात्रा में शराब पीने से अक्सर लोगों को हैंगओवर हो जाता है । हैंगओवर में काफी दर्द होता है । ऐसी स्थिति में नींबू पानी काफी काम करता है । ज्यादा शराब पीने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है । और नींबू पानी पीने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है । और सर दर्द ठीक होता है ।

Natural Remedies for Headache - सर दर्द के प्राकृतिक उपचार

तेल मालिश


सर दर्द में तेल की मालिश बहुत असरदार होती है । मालिश से सिर की नसों में रक्त प्रवाह सही से होने लगता है । और सर दर्द तुरंत सुमंत्र हो जाता है । ध्यान रहे सिर की मालिश हर्बल तेल से ही करें । और सर दर्द होने पर तेल को हल्का गर्म कर लेना चाहिए । ताकि वह जल्दी असर करें ।

मसालेदार चाय


मसालेदार चाय एक रामबाण की तरह काम करती है । इसे घर में भी आसानी से बनाया जा सकता है । यह एक उत्तेजक पदार्थ है । जो दिमाग को सचेत करता है । चाय में थोड़ी अदरक, लौंग और इलायची मिलाकर उबाल लें । हो गई गरमा गरम मसालेदार चाय तैयार । मसालेदार चाय को गरमा गरम पीना चाहिए । इससे आपका सर दर्द तो गायब होगा ही साथ में आप तरोताजा महसूस करेंगे ।

सौंफ, पीपल, मुलेठी


सौंफ, पीपल, मुलेठी सर दर्द में काफी काम करता है । मुलेठी को पीसकर चूर्ण बना लेना चाहिए। अब इसको नाक के पास ले जाकर सूंघें । इससे दर्द छूमंतर हो जाएगा ।

पीपल के पत्ते, सोंठ, मुलेठी और सौंफ


पीसकर चूर्ण बना लें । इसमें एक चम्मच पानी मिलाकर गाढ़ा लेप बना लीजिए । इस लेप को माथे पर लगाइए । सर दर्द तुरंत खत्म हो जाएगा ।

दालचीनी, पुष्कर, मूल

Natural Remedies for Headache


दालचीनी को पानी के साथ महीन पीसकर माथे पर पतला लेप लगाने से सर दर्द में काफी राहत मिलती है । लेप सूख जाने पर उसे हटा दीजिए । तीन चार बार लेप लगाने पर सर दर्द होना बंद हो जाता है । पुष्कर्मूल एक कुदरती जड़ी बूटी है । इसे चंदन की तरह पीसकर लेप बना लें । और सिर पर लगाएं । इसके लेप को माथे पर लगाने से सर दर्द में काफी राहत मिलती है ।

सरसों तेल


सर दर्द में सरसों तेल काफी असरदार होता है । माथे के जिस हिस्से में दर्द हो रहा हो । उस तरफ वाले नाक में सरसों के तेल की कुछ बूंदे डाल दीजिए । और उसके बाद जोर से सांसो को ऊपर की तरफ खींचिए । इससे सर दर्द में काफी राहत मिलेगी ।

ध्यान रहे । सर दर्द होने पर – बिस्तर पर लेट कर दर्द वाले हिस्से को बेड के नीचे लटका कर नाक में तेल डालना चाहिए ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here


Most Popular

Recent Comments